हेल्दी दिखने वाले ज्यादातर लोग हैं Vitamins की कमी के शिकार: रिसर्च

1
618
Vitamins

Healthy दिखने वाले ज्यादातर लोग हैं Vitamin की कमी के शिकार: Research

जरूरी नहीं कि आप बाहर से healthy नजर आते हैं, तो अंदर से भी healthy हों because हाल में हुए study में पता चला है कि बाहर से healthy रहने वाले ज्यादातर Indian लोगों में जरूरी vitamins की कमी है।

जानें किस तरह आप vitamins की कमी पूरी करेंगे।

हो सकता है आप शरीर से healthyनजर आते हों और आपको कोई diseases या problem न हो, मगर फिर भी आपके शरीर में जरूरी vitamins की कमी हो सकती है because हाल में हुए एक research में इस बात का पता चला है कि cities में रहने वाले ज्यादातर लोग दिखने में भले healthy नजर आते हों, मगर उनमें vitamins की कमी पाई जाती है।

Study

ये study 30 से 70 साल के 270 लोगों पर कई गई है however India Science Wire में छपे इस research के अनुसार भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है, जो vitamins की कमी होने के बावजूद बाहर से healthyनजर आते हैं।

Read Also,Healthy Eating Ayurveda for Healthy Life & Wholesome Lifestyle

इस study कुल मिलाकर 147 males और 123 females को शामिल किया गया however इन सभी लोगों के blood की जांच की गई और result निकाला गया and इस study में ज्यादातर लोगों में vitamins B-12 की कमी पाई गई।


Read Also, Vitamin B12 Deficiency Source Effect on Hair Anaemia overdose

इसका एक main reason यह है कि Vitamin B 12 बहुत कम Vegetarian Diet में पाया जाता है। इस Vitamin के Rich स्रोत Fish, Eggs और समुद्री जीव होते हैं , nevertheless, India में बहुत सारे लोग vegetarian हैं, जिसके कारण उन्हें ये विटामिन sufficient amount में नहीं मिल पाता है।

क्या कहता है Research?

इस Study के मुताबिक 46% से ज्यादा लोगों में Vitamins B-12, 32% से ज्यादा लोगों में Folat यानी विटामिन बी-9 और 29% से ज्यादा लोगों में Vitamin D की कमी पाई गई, however शहरों Vitamins D की कमी का एक main Reason यह है कि यहां लोग धूप में जाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं, जबकि Vitamin D का सबसे Good Source सुबह की ताजी धूप होती है।

Balanced Diet

भारत में सबसे ज्यादा महिलाएंAnaemia का शिकार

Vitamins की कमी के साथ साथ शरीर में Iron की कमी के कारण Sufficient Haemoglobin नहीं बन पाते हैं। Haemoglobin की कमी Anaemia रोग का कारण बनती है, in addition आंकड़ों की मानें तो भारत में 65% से ज्यादा महिलाएं शरीर में खून की कमी यानी Anaemia का शिकार हैं।

इसकी एक बड़ी वजह Periods और Pregnancy के दौरान बह जाने वाला Blood है। कई ग्रामीण और पिछड़े इलाकों की महिलाएं periods के दौरान पर्याप्त साफ-सफाई नहीं रखती हैं, due to which उनमें अनावश्यक रूप से blood का नुकसान होता है।

आधे से ज्यादा लोगों में Homocysteine की मात्रा बढ़ी मिली

ऐसे ही Vitamins की कमी के साथ ही शरीर में Homocysteine का बढ़ना कई तरह से खतरनाक हो सकता है because  ये एक तरह का Protein  होता है, जो हमे Non Vegetarian खाने से मिलता है.

इसके कारण Heart Stroke, Osteaoporosis, हड्डियों का Fracture और Dementia जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है, in addition इस अध्ययन में शामिल 52% लोगों में Homocysteine की मात्रा बढ़ी हुई पाई गई।

कैसे करेंVitamins की कमी पूरी?

बाहर से स्वस्थ नजर आने वाले ज्यादातर लोगों के भीतर कई तरह की Diseases घर करती रहती हैं, however Regular test के द्वारा इन बीमारियों और शारीरिक समस्याओं को सही समय पर control किया जा सकता है और Dangerको कम किया जा सकता है।


Read Also, Ayurveda Diet Plan Ayurveda Food list to Add to Your Daily Life

इसके अलावा खानपान में balance बरतने से भी आप अपने शरीर में Vitamins की कमी पूरी कर सकते हैं, similarly अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा मोटे अनाज Fresh Fruits, हरी-रंगीन सब्जियां और Nutsआदि शामिल करें। इसके अलावा milkऔर दूध से बने Products को अपने आहार में जगह दें।

In Conclusion, Eat Healthy Stay Healthy friends.

 hope you will like this article.

Stay tuned friends.

Mail me for any query at

[email protected]

Dr. Seema Gupta

Senior Ayurvedic Medical Officer 

Join me at my Social Sites

Like my Facebook Page

Follow me On YouTube

Follow me on Google Plus

Follow me on Instagram.

Follow me on Twitter.

Follow me on Pinterest.

Follow me on Linkedin.

Comment and feel free to share the article with your loved ones.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here