Stress इन 4 तरीकों से निकालें मन में भरी ‘भड़ास’, तुरंत मिलेगा तनाव से Relief

0
609
Stress Booster

Stress और गुस्से में कई बार आप अपने मन की भड़ास निकालना चाहते हैं, मगर ऐसा कर नहीं पाते हैं। इससे आपको Tension होती है।

हम आपको बता रहे हैं भड़ास निकालने के ऐसे 4 तरीके, जो Tension और Worries को तुरंत दूर करेंगे और आपके Frustation को दूर करेंगे।

अक्सर Office और घर-परिवार में चीजें जब मन मुताबिक न चलें, तो Mind में तमाम Negative ख्याल आने लगते हैं। आपको ज्यादा तब और गुस्सा आता है जब चीजें आपके Control में नहीं रहती हैं।

आप किसी को चिल्ला-चिल्ला कर कुछ कहना चाहते हैं मगर कह नहीं पाते हैं। ऐसे Time में मन में भरी भड़ास को निकालना बहुत जरूरी है। ऐसा न करने से व्यक्ति को Stress हो जाता है और कई बार वो Depression में चला जाता है।

आइए आपको बताते हैं मन में भरी भड़ास निकालने के 4 शानदार तरीके, जिससे आपको Tension और Frustation से तुरंत मिलेगा छुटकारा।

Read Also, World Milk Day 2019: रोजाना एक ग्‍लास दूध बुढ़ापे तक दांतों को रखेगा मजबूत, पाचन होगा दुरूस्‍त

1.मन में भरी बातें लिख डालें/ Write down

भड़ास निकालने का सबसे अच्छा Trick है कि आप गुस्से के समय जो कुछ भी Feel कर रहे हैं, उसे तुरंत कागज पर लिखना शुरू कर दें। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि आप अपने पास एक ऐसी Diary रखें जिसमें अपने साथ हुई ‘गलत चीजों’ के बारे में लिखें और गलत करने वाले लोगों के बारे में लिखें।

लिखने से आपके मन में भरा Frustration कम हो जाएगा। हालांकि जब कभी बाद में आप ये पढेंगे, तो यही बातें आपको खूब हंसाएगी।

2.अपने दोस्त या कुलीग से बात करें/Talk To your Friend or Colleague

अक्सर जो Problems हम दूसरों से नहीं कह सकते, वो अपने Friends से कह देते हैं। मन में भरी भड़ास को निकालने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सबसे खास दोस्त या Colleague से बात करें और उसे सारी बातें बताएं। लेकिन ध्यान दें कि आपका दोस्त आपका True होना चाहिए, वर्ना ये भड़ास आपके लिए भारी पड़ जाएगी।

3.गहरी सांस लें और Tension Release करें

जब आप गुस्से में आते हैं, तो Brain की cells में stress आने लगता है और चिंता बढ़ाने वाले Hormones का Secretion शुरू हो जाता है।

इसलिए Stress को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि जब आपको गुस्सा आए, तो आप गहरी सांसें लें और एक Glass पानी पिएं। इससे मस्तिष्क में Blood Circulation बढ़ जाएगा और Muscles का तनाव कम हो जाएगा। इससे आपका गुस्सा भी जल्द ही शांत हो जाएगा।

4. Dance करें या Exercise करें

आपने देखा होगा कि जब आप गुस्से में आते हैं, तो आपका शरीर गर्म होने लगता है। दरअसल गुस्से के कारण ही शरीर में एक तरह की गर्मी आने लगती है। इस Energy को release करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप गुस्सा आने पर Dance कर सकते हैं या थोड़ा Exercise कर सकते हैं।

Read Also, Tips to Increase Memory Power & Concentration Mental Health

इससे Endorphins name के happy hormones secrete होते हैं और वो गुस्से के भाव को खत्म कर देते हैं। दिल मे खुशी पैदा करते हैं।

अगर आप कहीं नहीं जा सकते हैं, तो अपनी जगह पर थोड़ी देर उछलें। इससे भी आपका Stress कम होगा और Tension दूर होगी।

I hope, आपको ये article पसंद आया होगा। इस बारे में अपने comment नीचे comment box में जरूर लिखें और ये भी लिखें भी की आप गुस्सा आने पर क्या करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here