World Milk Day 2019: रोजाना एक ग्‍लास दूध बुढ़ापे तक दांतों को रखेगा मजबूत, पाचन होगा दुरूस्‍त

2
521
world milk day 2019
world milk day 2019, national milk day 2019, world milk day 2019 theme,

Importance Of Milk

Healthy दांत होने से न केवल आपका Self Confidence विश्वास बढ़ता है बल्कि आप शब्दों का सही Prununciation भी कर पाते हैं। दांतों की वजह से ही हम अच्छी प्रकार से बात कर पाते हैं, मुस्कुरा पाते हैं, खा पाते हैं और इन्हीं की वजह से हमारे Face को सही आकार भी मिलता है। इसलिए ये हमारे चेहरे का Valuable आभूषण हैं।


बचपन से ही हमारी Mothers हमें समझाती हैं की सुंदर मजबूत दांतों के लिए हमें दूध पीना चाहिए। तो क्या Milk वास्तव में दांतों के लिए लाभकारी होता है?

निश्चित तौर पर इसका Answer ‘हां’ है।


दूध पीने से हमारे दांत Strong बनते हैं, दूध में मौजूद Calcium और Phosphorus दांतों के Enamel की सुरक्षा करते हैं तथा दूध से दांतों की संरचना में Minerals की आपूर्ति होती है। 


Milk से हमारे जबड़े की Bone  मजबूत व स्वस्थ रहती है। यह जानना भी आवश्यक है की अन्य Milk Products के साथ दूध का सेवन करने से सारी जिंदगी हमारे दांत व Bones बेहतर अवस्था में बने रहते हैं।

Read Also, PCOD Treatment/PCOS Treatment आयुर्वेदिक उपचार हिंदी में

Why World Milk Day Is Celebrated

दूध के अच्छे प्रभाव और दूध से बनने वाले पौष्टिक व स्वादिष्ट Products के मद्देनजर वर्ष 2001 में Food and Agriculture Association Of the United Nations (FAO) ने 1 जून को World Milk Day मनाने का निश्चय किया।


यह दिवस Milk पर ध्यान केन्द्रित करने का मौका देता है और Healthy Diet,जिम्मेदार खाद्य उत्पादन, लोगों की आजीविका व समुदायों को सहयोग देने के विषय पर Awareness बढ़ाने का काम भी करता है।


हालांकि बहुत से Eatable चीजों में Calcium होता है लेकिन National Institute Of Health का कहना है की दूध व Milk Products सर्वश्रेष्ठ हैं क्यों कि ये हमारे शरीर में आसानी से Absorb हो जाते हैं। 


American Dental Association का कहना है की यदि आप मीठी चीजें खाते हैं तब भी Milk Products आपके दांतों के स्वास्थ्य के मामले में Positive Effects ला सकते हैं।
ऐसा इसलिए होता है की Sugar युक्त Eatables  के सेवन के बाद दूध पीने से आपके मुँह के भीतर नुकसानदेह Acid का Level कम हो जाता है। 


इसलिए चॉकलेटस, Cookies खाने के साथ दूध न पिएं बल्कि उन्हें खा लेने के बाद दूध पिएं क्योंकि दूध उन्हें आपके teeth से धो डालेगा दांत clean हो जाएंगे। 

Clove Dental के Chief Clinical Officer Dr. Vimal Arora के अनुसार, “उम्र बढ़ने के साथ-साथ दूध व अन्य Diary Products के सेवन में भी वृद्धि होनी चाहिए ताकी दांत व Bones Healthy बने रहें। 


Proper Nutrients के साथ Balanced Diet और दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव Long Run में अत्यंत लाभकारी हो सकता है। 


यदि आपके शरीर की जरूरतों के मुकाबले आपकी Diet में Nutrients की मात्रा कम है तो आने वाले वर्षों में आपको दांतों की समस्याएं हो सकती हैं, आपकी Infections से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है” 


अपने Nutrient Rich एवं पाचक गुणों के कारण दूध का हमारे आहार में बहुत Main स्थान है और इसीलिए प्राचीन काल से दूध भारतीय खानपान का एक अभिन्न Part बना हुआ है।

Milk की हमारी life में Importance जानने के बाद आइए अब जानते हैं कि हमें Milk को किस तरह से लेना चाहिए।

गर्म या ठंडा Milk, जान‍िए Health के ल‍िए क्‍या है बेहतर, आइये जानते हैं।


दूध गर्म पीना चाहिए या ठंडा यह Question हर किसी के द‍िमाग में आता है।

अगर आप Daily दूध पीते हैं तो ये सब जानकारी रखनी चाहिए। दूध Health के लिए लाभकारी माना जाता है। ये Calcium, Potassium और Vitamin D का बहुत अच्छा Source होता है।

कुछ लोग गर्म milk पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को Cold दूध अच्‍छा लगता है। आइए जानते है कि ठंडा या गर्म दूध हमें क्यों पीना चाह‍िए?

1.Milk Lactose पचाने में helpful होता है।

गर्म milk का सबसे बड़ा use ये है कि ये आसानी से digest हो जाता है। अगर आपको Lactose नहीं पचता तो आप Cold Milk पीने से बचें, क्‍योंकि इसे पचाना आपके लिए मुश्किल होगा।

आप Cold Milk का आनंद उसमें अनाज के पदार्थ मिलाकर ही ले सकते हैं। गर्म दूध में Lactose कम हो जाता हैं और इससे Loose Motions और बदहजमी जैसी Problem नहीं होती।

Read Also, PCOD/PolyCystic Ovarian Diseases का कारण, लक्षण और निदान

2.Milk गर्म पीने से आती है अच्‍छी नींद

अगर आपको नींद न आने की Problem है तो आप बिस्‍तर पर जाने से पहले एक Glass गर्म दूध पी सकते हैं। दूध में Tryptophen नाम का Amino Acid होता है जो Seratonin और Melatonin नाम का Chemicals पैदा करते हैं जिससे हमें आराम मिलता है और अच्‍छी नींद आती है।

3.एसिडिटी खत्‍म करने के लिए पिएं ठंडा Milk

ठंडा दूध पेट में acidity के कारण होने वाली जलन को Relieve करने लिए बहुत अच्छा है। खाने के बाद आधा Glass ठंडा Milk पीने से Acid बनना खत्‍म हो जाता है और Acidity से राहत मिलती है।

4.पानी की कमी को रोकने के लिए पिएं ठंडा Milk

Cold Milk पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। सुबह के समय ठंडा दूध पीने का सबसे Best समय होता है। अगर आप Flu और Cold से पीड़ित हैं, तो ठंडा दूध पीने से बचें।

Read, Like and Share Article With your Loved Ones.

Also, you can check the following links

For Memory Increase, Brain Function Boost Up and to lower High Blood Pressure
http://bit.ly/BrainPil

For Decimator System, A Weight Loss Program
http://bit.ly/BrandNewWeightLossFormula

For Better Sleep Naturally and for High Blood Pressure
http://bit.ly/Remvital

For Digestive Supplement Probiotic
http://bit.ly/ProbioticT-50

For Anti-Ageing Formula
http://bit.ly/GenF2Plus

For Type 2 Diabetes and Weight Loss
http://bit.ly/Halkidiabetesremedy

For 12 Day Yoga Challenge
http://bit.ly/ChallengeYoga-Burn

You Can
MAIL ME AT
[email protected]

SUBSCRIBE MY CHANNEL BY CLICKING BELOW
http://bit.ly/MyChannelAyurvedGuide

VISIT MY HEALTH WEBSITE
https://www.ayurvedguide.com

FOLLOW ME ON MY FACEBOOK PAGE
https://www.facebook.com/drseemagupta8

FOLLOW ME ON INSTAGRAM
https://www.instagram.com/seemagupta43

FOLLOW ME ON TWITTER
https://twitter.com/GuptaDrseema

FOLLOW ME ON LINKEDIN
https://www.linkedin.com/in/drseema-gupta-640a92178

FOLLOW ME ON PINTEREST
https://in.pinterest.com/ayurvedguide

FOLLOW ME ON REDDIT
https://www.reddit.com/user/seemadr50

MAIL ME ON MY YAHOO ID
[email protected]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here