Common Medicinal Herbs And Their Uses Found In Your Kitchen

0
279

Common Medicinal Herbs And Their Uses Found In Your Kitchen having benefits, from headache to high blood pressure.

सिरदर्द से लेकर Diabetes और Blood Pressure जैसी बीमारियों में फायदेमंद है Kitchen में मौजूद ये 10 औषधियां।

आपके kitchen में कई ऐसे medicinal herbs या औषधियां हैं जिनका use अलग-‍अलग health problems को ठीक करने में किया जाता है। इसका इस्‍तेमाल आपके immune system के साथ-साथ आपकी कई छोटी-छोटी problems को भी बेहतर करता है।

इसके अलावा अगर आप इन medicinal herbs का use सही तरीके से करेंगे तो आपको कई छोटी-मोटी problems बिना दवाई के ही ठीक हो जाती है।

अधिकांश लोग Herbs का उपयोग Blood Pressure, सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे बिमारियों से बचने के लिए भी घरेलू उपचार के रूप में करते हैं।

आईये जानते हैं वो कौन-कौन से medicinal herbs हैं?

1.ग्रीन-टी (Green Tea)

Green tea वजन कम करने में help करता है। साथ ही आपके digestion को भी बेहतर बनाता है, green tea, डायबिटीज, cancer, ब्लड प्रेशर से बचाती है। ये आपके mental health के लिए भी बहुत लाभकारी है।

ये हमारे बालों की shine को बढ़ाता है, skin को हमेशा healthy और moisturize रखने में हमारी मदद करता है। 

2. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

Baking soda, scalp और skin को अंदर से साफ और पोषण देने में help करता है। इसके अलावा यह आपकी ऐड़ियों को smooth करता है, दांतों की shine बढ़ाता है और एक प्राकृतिक deodorant की तरह काम करता है।

3. अदरक (Ginger)

अदरक में anti inflammatory गुण होते हैं जो bloatibg, सिरदर्द, nausea और periods के दौरान होने वाले pain से राहत दिलाते हैं।

साथ ही cold.cough के लिए भी अदरक काफी अच्छा होता है। अदरक सालों से हृदय रोगों के treatment में use होती रही है। research से ये भी पता चला है कि अदरक migrain (सिरदर्द) के दर्द से राहत प्रदान करती है।

4. शहद (Honey)

शहद digestion को बेहतर बनाने का काम करता है, weight कम करने में help करता है। Nausea की समस्या को कम करता है। गले की खराश को कम करता है और acne की problem को भी ठीक करता है।

शहद में antioxydants और vitamins होतें हैं जो इन problems के लक्षणों को दूर करते हैं।

5. तुलसी (Basil)

तुलसी की पत्ते में कई गुण होते हैं। तुलसी की जड़ से लेकर बीज और इसकी leaves तक सभी parts बहुत useful होते हैं। इसे कई diseases में रामबाण माना जाता है। इसमें मौजूद antioxidants कई health problems से बचाते हैं।

ऐसा भी माना जाता है कि तुलसी डालकर बनाई गई चाय से दिन की शुरुआत अच्छी करने के लिए काफी useful होती है। यह immunity के साथ साथ energy को भी बढ़ावा देती है।

6. लौंग (Clove)

Cloves में सोडियम, पोटेशियम, लोहा, कैल्शियम, मैंगनीज, vitamin A आदि की मात्रा अधिक होती है, लौंग का तेल हमेशा प्रभावी anaesthetic के रूप में use किया जाता है। ये हमे दांत दर्द से relief दिलाता है। इससे खांसी, अस्थमा, तनाव और bronchitis भी कम होते हैं। यह कई प्रकार के infections और घाव को कम करता है।

7. पुदीना (Mint)

Mint का use न केवल स्वाद और औषधीय गुणों के लिए किया जाता है बल्कि summers में इसका सेवन करना बहुत useful होता है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है।

पुदीने का सेवन eyes के नीचे के काले घेरे को दूर करता है। इन छोटी-छोटी पत्तियों में vitamin C की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही fiber और iron भी पाई जाती है।

Body, त्वचा के साथ-साथ ये बालों के लिए भी बहुत ही useful होता है। juice के साथ ही चाय में इसकी थोड़ी सी मात्रा मिलाकर पीने से सिरदर्द और migrain जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। 

8. मेथी (Fenugreek Seeds)

कई लोगों को मेथी का कड़वा स्वाद पसंद नही आता है पर इसके बहुत uses हैं। यह diabetes के मरीजों के लिए बहुत useful होता है। इसमें भरपूर मात्रा में fiber, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, vitamins और मिनरल्स होते हैं।

खाने में एक छोटा चम्मच मेथी के बीज शामिल करने से acid reflux को रोका जा सकता है।

9. तेजपत्ता (Bay Leaf)

Indian खाने में तेजपत्ते का बहुत use किया जाता है। दाल हो या पुलाव सभी में तेजपत्ते का तड़का लगाया जाता है, पर क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ता सिर्फ खाने में flavour ही नहीं लाता बल्कि यह बहुत useful भी है।

रात में सोने से पहले तेजपत्‍ते के तेल को पानी के साथ लेने से यह go9d sleep दिलाता है।

10. नींबू (Lemon)

Lemon मे Vitamin C होता है जो मुंहासों की समस्या को कम करता है।

इसके अलावा यह Stretch marks को कम करता है और शरीर को detox करने मे मदद करता है।

पाचन क्रिया, weight management करने और कई तरह के cancer से बचाव करने में नींबू पानी मददगार होता है। नींबू पानी में कई तरह के minerals जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं।

Conclusion

तो इन medicinal herbs का use करके आप बहुत से बीमारियों से आराम से अपना और अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here