Weight Loss Diet-झूलते पेट और वजन घटाने के लिए Diet मे आज ही शामिल करें ये 3 दालें

1
107
Weight Loss Diet

Weight Loss Diet- झूलते पेट और वजन घटाने के लिए Diet मे आज ही शामिल करें ये 3 सस्‍ती दालें

Weight Loss Tips

यह जरूरी नहीं कि आपको अपने मोटापे या weight घटाने के लिए gym जाना पड़े या फिर कोई weight loss diet follow करनी पड़े। आपके रोजाना के खाने में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो तेजी से आपके weight को घटाने में help कर स‍कती हैं

जब बात weight घटाने की आती है, तो हम से अधिकतर लोग कई weight कम करने के method ढ़ूढने लगते हैं। इसमें कई weight loss diet और exercise शामिल होती हैं। लेकिन weight घटाने के natural methods में व्‍यायाम औरhealthy खानपान ही सबसे बेहतर option है।

Friends, आपकी kitchen में मौजूद कुछ दालें आपका weight घटाने में मदद कर स‍कती हैं, तो आइए jante हैं कि कौन सी दालें हैं, जो आपके weight को कम करने में मदद करती हैं।

1. Weight Loss Diet-मूंग दाल (Moong Dal)

मूंग दाल को health के लिए काफी useful माना जाता है। इसलिए अक्‍सर बीमारियों में मूंगदाल के सेवन की सलाह दी जाती है। पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के साथ मूंग दाल आपके weight को तेजी से कम करने में भी helpful है। मूंग दाल high fiber और plant based protien से भरपूर होती है, जो weight कम करने के लिए काफी helpful साबित हो सकता है।

इसके अलावा, मूंग दाल digest करने मेंं easy है और इस दाल में मौजूद fiber आपको लंबे समय तक full और भूख को शांत रखने में मदद करती है। यही वजह है कि मूंग दाल को weight कम करने के लिए एक प्रभावी option बनाया जा सकता है और sprouts के तौर पर मूंग दाल को खाया जाता है।

2. Weight Loss Diet-मसूर दाल (Masoor Dal)

इसके अलावा, मूंग दाल digest करने मेंं easy है और इस दाल में मौजूद fiber आपको लंबे समय तक full और भूख को शांत रखने में मदद करती है। यही वजह है कि मूंग दाल को weight कम करने के लिए एक प्रभावी option बनाया जा सकता है और sprouts के तौर पर मूंग दाल को खाया जाता है।

यह दाल भी digestion में बेहतर होती है और पाचन process को आसान बनाती है। एक कप मसूर दाल से आपके शरीर को सभी जरूरी vitamins, protiens और अन्य nutrients पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं।

3. Weight Loss Diet- कुल्थी की दाल (Kulthi Ki Dal)

कुल्थी की दाल न केवल weight कम करने में helpful होती है, बल्कि आपके complete health के लिए useful होती है। इस दाल में शरीर के लिए सभी एच्तेहै nutrients पाए जाते हैं। मूंग दाल पथरी के treatment में भी काफी हद तक help करती है। कुल्थ दाल को, गहथ दाल के नाम से भी जाना जाता है, जो कि तेेजी से belly fat कम करनेे में help करती हैै।

यह दाल protein का सबसे अच्छा source है, जिसे आप अपने diet में शामिल कर सकते हैं। कुल्‍थी की दाल  fiber, vitamins और minerals से भरपूर है और calorie की मात्रा इसमें काफी कम होती है, जो इसे एक weight घटाने के लिए अद्भुत eatables में से एक बनाता है। आप कुल्‍थी की दाल को sprouts के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप weight कम करने के लिए तरह-तरह के diet plan तलाश रहे हैं, तो आप इन दालों को diet का part बना सकते हैं।

Friends, this was all about,Weight Loss Diet-झूलते पेट और वजन घटाने के लिए Diet मे आज ही शामिल करें ये 3 दालें in Hindi.


I hope you will like this weight loss diet article. Feel free to ask any query by mail at

[email protected]

Visit and Subscribe to my Youtube Channel for Health Videos at

http://bit.ly/MyChannelAyurvedGuide

Like and share the article with your loved ones, by clicking on the Social Icons given below.


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here