Weight Loss Foods-इन 5 Foods में होती हैं ‘Zero Calories’, इसलिए वजन घटाने के लिए Best हैं ये Foods

0
53
Weight Loss Foods

Weight Loss Foods-इन 5 Foods में होती हैं ‘Zero Calories’, इसलिए वजन घटाने के लिए Best हैं ये Foods

Weight Loss Foods

वजन बढ़ते time हममें से ज्यादातर लोगों को पता भी नहीं चलता है कि हम कब मोटापे का शिकार हो गए। मगर वजन घटाना बेहद difficult काम है। Commonly mostly लोगों में वजन बढ़ने का कारण ज्यादा calories का सेवन है। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसे भी कई foods हैं, जिनमें ‘Zero Calories’ होती हैं?


अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि ऐसा कोई food हो ही नहीं सकता है जिसमें calories बिल्कुल न हों, तो आप बिल्कुल सही हैं। मगर कुछ foods को ‘Zero Calories’ इसलिए माना जाता है क्योंकि इनमें जितनी calories होती हैं, उससे ज्यादा या उतनी ही amount में calories शरीर को इन्हें digest में खर्च करने पड़ते हैं।

इस तरह जब आप नीचे बताए गए फूड्स खाते हैं, तो दरअसल ये आपके शरीर में बिल्कुल भी calories नहीं बढ़ाते हैं। इसीलिए इन foods को weight घटाने के लिए best माना जाता है।

1. Weight Loss Foods-सेब/Apple

Weight Loss Foods

सेब खाना Health के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सेब में बहुत सारे Vitamins और minrals होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में help करते हैं। इसके अलावा सेब बहुत सारे Beneficial antioxidants से भी rich होता है, इसलिए इसको खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। एक छोटे सेब (150 gram) में लगभग 78 calories होती हैं। इसे Digest करने में शरीर की लगभग इतनी ही energy खर्च हो जाती है। इसलिए अगर आप सेब खाते हैं, तो इससे आपका weight बिल्कुल नहीं बढ़ता है। जबकि nutrients आपको healthy रखते हैं।

2. Weight Loss Foods-गाजर/Carrot

Weight Loss Foods

गाजर भी Zero calorie food समझा जाता है, इसलिए अगर आप weight loss करना चाहते हैं, तो आपको अपनी diet में गाजर को add करना चाहिए। गाजर में दो main antioxident होते हैं, जिन्हें Beta Carotine और Alfa Carotine कहते हैं। यही Alfa Carotine शरीर में Vitamin A में बदल जाता है।

Vitamin A आंखों के लिए बहुत useful होता है। इसके अलावा गाजर में Leutin, lycopene, polyacytelines आदि antioxidents होते हैं। 100 gram गाजर में सिर्फ 41 calories होती हैं, जबकि इसे digestion में शरीर इससे कहीं ज्यादा calories खर्च करता है।

3. Weight Loss Foods-खीरा/Cucumber

Weight Loss Foods

खीरे में बहुत कम calories पाई जाती हैं, इसलिए खीरा भी weight loss के लिए अच्छा diet है। एक बड़े साइज खीरे (300 gram) में लगभग 45 calories पाई जाती हैं। खीरा भी negative calorie food होता है। हालांकि खीरा खाना आपकी health और weight loss के लिए बहुत useful हो सकता है क्योंकि ये पौष्टिक nutrients से भरपूर होता है। खीरा खाने से आपको fiber, protein, vitamin C, Vitamin K, magnisium, pottasium, manganese आदि अच्छी amount में मिलता है।

4. Weight Loss Foods-चुकंदर/Beetroot

Weight Loss Foods

चुकंदर Iron से भरपूर होता है और शरीर में blood बढ़ाता है। चुकंदर को दुनिया के कुछ सबसे healthy foods में से एक माना जाता है क्योंकि इसमें 2 बेहद खास antioxidants Betalainsऔर Vulgaxanthin पाया जाता है। ये antioxidents शरीर को inflammation से रोकते हैं और गंदगी साफ करते हैं। 100 gram चुकंदर में सिर्फ 44 calories होती हैं, इसलिए इसे भी ‘Zero Calorie’ foods माना जाता है। Weight loss के लिए आप इसे भी खा सकते हैं।

5. Weight Loss Foods-टमाटर/Tomato

Weight Loss Foods

टमाटर खाना भी weight loss के लिए अच्छा option है। टमाटर lycopene और vitamin C से rich होता है। इसके अलावा टमाटर में ढेर सारे minrals और दूसरे nutrients होते हैं। Lycopene एक ऐसा antioxidants है जो आपको दिल की बीमारियों और cancer से बचाता है और शरीर का metabolism तेज करता है। 100 gram कच्चे टमाटर में सिर्फ 18 calories होती हैं और इसका 95% part पानी से बना होता है। इसलिए ये तेजी से वजन घटाता है

Friends, this was all about, Weight Loss Foods-इन 5 फूड्स में होती हैं ‘Zero Calories’, इसलिए वजन घटाने के लिए Best हैं ये Foods

I hope you will like this information. Feel free to ask any query by mail at

[email protected]

Visit and Subscribe to my YouTube Channel for Health Videos at

http://bit.ly/MyChannelAyurvedGuide

Like and share the article with your loved ones, by clicking on the Social Icons given below.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here