Acne Face Map – चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है?

Post Contents

- Advertisement -

Acne Face Map – चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है?

शरीर के अंदर चल रही अंदरूनी गंभीर हलचल (Body Changes) का हमें तब तक पता नहीं चलता जब तक कि वह किसी विशेष लक्षण (Symptoms) के रूप में हमें नजर नहीं आ जाती।

उदाहरण के लिए,

  • पेट दर्द (Stomach Pain) होना पेट खराब होने का संकेत देता है।
  • खांसी (Cough) होना सर्दी या गला खराब होने का,
  • पिम्पल्स (Pimples) बताते हैं, त्वचा पर कील पेट खराब या हॉर्मोन्स का असंतुलन है

लेकिन इसके अलावा हमारा चेहरा (Acne Face Map) भी हमारी सेहत से जुड़े कई तरह के संकेत देता है। चेहरे पर होने वाले छोटे से लेकर बड़े बदलाव के पीछे शरीर के सभी अंदरूनी अंग का ही हाथ होता है।

Advertisement

हमारे शरीर के सभी अंदरूनी अंग एक दूसरे से कनेक्टेड होते हैं। नस नाड़ियों का फैला हुआ यह जाल सभी बाहरी अंगों को इंटर्नल आर्गन (Internal Organ) से जोड़े रखता है।

- Advertisement -

आपस में जुड़े होने की वजह से आज प्रेशर पॉइंट थेरेपी (Acupressure) से भी कई बीमारियों का इलाज बिना आपरेशन के किया जाने लगा है।

चेहरे पर अलग अलग हिस्से में होने वाले पिंपल्स,  दाग-धब्बे , कालापन (Hyperpigmentation) , निशान बारीक दाने, तिल और मस्से (Warts) , झुर्रियां (Wrinkles) और एलर्जी (Allergy) को एक तरह के संकेत की तरह देखा जाता है (Acne Face Map),

जिनसे किडनी (Kidney), फेफड़े (lungs), शरीर में जमे विषैले पदार्थ (Toxins), दिमागी स्थिति, लिवर (Liver) और आँतों (Intestine) के साथ साथ शरीर के दूसरे सभी अंगों की दशा शरीर में पोषक तत्वों की कमी तथा किसी भी तरह की बीमारी का समय से पहले ही पता लगाया जा सकता है।

ऐसे में बिना किसी चेकअप के भी शरीर में बढ़ी हुई शुगर, कोलेस्ट्रॉल, यूरिक ऐसिड तथा अंदरूनी अंगों से जुड़ी समस्याओं का अंदाजा लगाना आसान हो जाता है।

- Advertisement -

साथ ही लक्षणों के जरिये अपने खानपान और आदतों में (lifestyle) बदलाव लाकर शरीर में हो रही गड़बड़ी को पूरी तरह ठीक भी किया जा सकता है।

जानते हैं चेहरे के अलग अलग हिस्से हमारी बॉडी (Body) के किन किन इंटरनल आर्गन से जुड़े होते हैं और त्वचा पर दिखने वाले बदलाव हेल्थ से जुड़ी किन किन बातों की जानकारी देते हैं।

Acne Face Map
Acne Face Map

शुरुआत करते हैं फोरहेड (Forehead) यानी की माथे से।

माथे का ऊपरी हिस्सा हमारी बड़ी आंत (Large Intestine) और ब्लैडर (Bladder) यानि कि मूत्राशय से जुड़ा होता है।

Symptoms

अगर माथे का ऊपरी भाग बिना किसी दाग धब्बे या निशान के पूरी तरह साफ है तो यह स्वस्थ किडनी (Kidney) पर अच्छे पाचन की निशानी मानी जाती है।

ऊपरी माथे पर होने वाले पिम्पल्स दर्शाते हैं कि खान पान में लापरवाही के चलते पाचन (Digestion) में कहीं न कहीं गड़बड़ी है और शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ रही है।

What to do

- Advertisement -

ऐसे में बाहर का जंक फूड (Junk Food) कम कर दें और अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें।

ऐसे में ग्रीन टी (Green Tea), अलसी के बीज (Flax Seed) और नींबू पानी (Lemon water) जैसी चीजों का सेवन किया जा सकता है।

Other Indicative Symptoms – Forehead

ऊपरी माथे की त्वचा अगर लाल होती है तो ये अधिक शराब या चाय, कॉफी पीने का संकेत देते हैं।

वहीं सफेद चकते या दाग धब्बे बहुत ज्यादा डेरी प्रोडक्ट (Dairy Product) और गंदी क्वॉलिटी के तेल के सेवन का नतीजा हो सकते हैं।

कई स्थितियों में मीठी पी जाने वाली चीजों के सेवन से तथा ज्यादा टेंशन (Tension) की वजह से माथे के बीच वाला हिस्सा लाल नजर आने लगता है (Acne Face Map)।

Lower Part – Forehead

हमारी आईब्रोज (eyebrow) के ऊपर वाला भाग यानी की माथे का निचला हिस्सा हमारी दिमागी सेहत, वैस्कुलर सिस्टम यानि की नाड़ी तंत्र, पाचन (Digestive System) और श्वसन तंत्र (Respiratory System) से जुड़ा होता है।

इस जगह पर होने वाले पिम्पल्स, स्ट्रेस (Stress), डिप्रेशन (Depression), कमजोर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक से नींद पूरी नहीं होने का संकेत देते हैं।

What to do

ऐसे में जल्दी सोना शुरू करें और रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

इसके अलावा मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) और सुबह मेडीटेशन (Meditation) जल्द से जल्द शुरू कर दें।

Read more, Stretch Marks Treatment – शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Other Indicative Symptoms

इस जगह पर सूजन वाले लाल पिम्पल्स बहुत ज्यादा दवाइयां, एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) और कैमिकल वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने का संकेत देते हैं।

इन सभी अंदरूनी कारणों के साथ साथ माथे पर होने वाले कील मुंहासों के पीछे बालों में लगाये जाने वाले प्रोडक्ट्स का भी हाथ हो सकता है।

ऐसे पिम्पल्स को पोमेड एक्ने (Pomade Acne) कहा जाता है।

जो लोग बालों में कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स (Chemical products) या तेल अधिक मात्रा में लगाते हैं तो कई बार उन प्रोडक्ट्स का कुछ अवशेष हमारे फोरहेड (Forehead) पर भी आ जाता है जिससे माथे पर एक्ने (Acne) और ब्लैक हेड (Black Head) या व्हाइट हेड (White Head) होना शुरू हो जाते हैं।

अब बात करते हैं नाक (Nose) वाले एरिया की

दोनों आइब्रोज के बीच वाला हिस्सा लीवर (Liver) और गाल ब्लेडर (Gall bladder) को रिप्रजेंट करता है।

भौंहो के बीच में खड़ी रेखाएं संकेत देती है कि लीवर (Liver) में फैट और कफ की मात्रा बढ़ रही है।

जितना ज्यादा लीवर पर भार बढ़ता है आईब्रोज के बीच में उतनी ज्यादा रेखाएं बढती जाती हैं और साथ ही इस एरिया में पीलापन या पीले चकते लीवर में पथरी (Gallbladder stone) या गठान बनने का संकेत होता है (Acne Face Map)।

What to do

ऐसा होने पर अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जैसे जैसे आप जंक फूड से दूर होकर अपनी डाइट में फल (Fruits) और सब्जियों (Vegetables) की मात्रा बढ़ाएंगे वैसे वैसे भौंहो के बीच की यह खड़ी लकीरे कम होती जाएंगी।

Other Symptoms

हमारी नाक नाड़ी रक्त प्रवाह तंत्र (Vascular System) और दिल (Heart) की गतिविधियों से जुड़ी होती है।

किसी भी व्यक्ति की नाक का आकार प्रकार और बनावट से उसके बर्ताव और नेचर (Nature) का भी पता लगाया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) और स्ट्रेस (stress) के चलते नाक पर मुंहासे (acne) हो सकते हैं और साथ ही बड़े आकार के सूजन वाले पिम्पल्स खून में अशुद्धता का संकेत देते हैं।

ज्यादा शराब, धूम्रपान (Smoking), गुटका, पान मसाला और चाय जैसी चीजें नाक पर एक्ने (acne) को जन्म दे सकती हैं।

अगर नाक का रंग चेहरे की दूसरी त्वचा (skin) के मुकाबले ज्यादा लाल नजर आ रहा हो तो यह बताता है कि लीवर (liver) ठीक तरह से काम नहीं कर रहा।

साथ ही नाक के सिरे पर होने वाली हल्की सूजन (swelling) दर्शाती है कि शरीर में शुगर (sugar) और फैट की मात्रा बढ़ गई है।

What to do

ऐसा होने पर पानी ज्यादा पिएं (water) और सूखी या मैदे (flour) से बनी हुई चीजों को अवाइड करें।

आंखों (eyes) के चारों ओर की त्वचा का बदलाव हमारी खानपान की आदतों (lifestyle) को दर्शाता है।

Symptoms

नींद पूरी नहीं होने की वजह से आंखों के नीचे कालापन (dark circle) तो आता ही है लेकिन बहुत ज्यादा नमक भुनी हुई सूखी चीजें सूखे स्नैक्स (snacks) और मैदे से बनी हुई बैक्ड (baked) चीजे हमारी किडनियों के काम को मुश्किल बना देती है जिससे उसमें सिकुड़न आने लगती है और आंखों के आसपास कालापन आना शुरू हो जाता है।

इसके साथ ही आंखों के आसपास की त्वचा (skin) अगर थोड़ी बैंगनी रंग की नजर आए तो यह खून में शुगर बढ़ने का संकेत हो सकता है।

साथ ही बहुत ज्यादा दवाइयां (medicine) खाने पर भी ऐसा हो सकता है।

आईब्रोज और आंखों के बीच वाले हिस्से में जब तक आप मोटी या ढीली होने लगे तो समझ जाइए कि आप समय पर और सही तरह से भोजन नहीं कर रहे या आपका खानपान बहुत ज्यादा अस्तव्यस्त है।

इसी तरह से आंखों के नीचे सूजन (eye bag) या थैली नुमा चर्बी जमा होना शरीर में कफ या बलगम की अधिकता का संकेत होता है।

कान की नसों का संबंध हमारे दिमाग (brain) और किडनियों से जुड़ा होता है। कान पर जब दर्दनाक पिम्पल हो जाए तो यह किडनी (kidney) की गड़बड़ी को दर्शाता है।

कान का अक्सर लाल रहना हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) का संकेत होता है और साथ ही कई बार जिन लोगों को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है उनके कान भी अधिकतर लाल और गर्म रहते हैं।

What to do

ऐसा होने पर पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं। चाय – कॉफी को अवाइड करके किडनी (kidney) की सफाई करने वाली चीजों को ज्यादा खाएं।

Cheeks – (Acne Face Map)

हमारे गालों की त्वचा फेफड़ों की गतिविधियों तथा ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) और कई बार पाचन से भी प्रभावित होती है।

राइट साइड की गाल (cheek) पर होने वाले पिम्पल्स एलर्जी (allergy), स्मोकिंग और रेस्पिरेटरी स्टेटस की वजह से हो सकते हैं।

गालों की त्वचा पतली होना शरीर में प्रोटीन (protein) की कमी को दर्शाता है और साथ ही गालों पर उभरी हुई नसें दिखना शरीर में पोषक तत्वों (nutrients) की कमी का नतीजा होता है।

ज्यादा शराब पीने वाले लोगों के गाल और चेहरा (face) पूरे समय लाल और डार्क नजर आते हैं।

दूध का ज्यादा सेवन करने से या दूध से बनी वस्तुओं के साथ विरुद्ध चीजों का सेवन करने से चेहरे पर सफेद धब्बे हो सकते हैं और साथ ही सफेद धब्बे पेट में कीड़े होने का भी संकेत देते हैं।

काले धब्बे लिवर में टॉक्सिन्स (toxins)को शरीर में बलगम जमा होने का संकेत है।

गालों पर निशानियां झाइयां अक्सर बहुत ज्यादा टेंशन लेने या सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों (ultraviolet rays) के बुरे प्रभाव की वजह से भी हो सकते हैं।

महिलाओं के गालों पर हल्के बाल उनके रिप्रोडक्टिव सिस्टम (reproductive system) और हॉर्मोन्स (hormones) की गड़बड़ी को दर्शाते हैं और कई बार लगातार कील मुहांसे होने के पीछे ओवरी (Ovary) से जुड़े रोगों का भी हाथ हो सकता है।

जब हम टीनएज (Teenage) क्रॉस करते हैं तो हमारे शरीर के हॉर्मोन्स में तेजी से बदलाव आता है। ऐसे में जबड़े के आसपास की गालों पर पिम्पल्स होना शुरू हो जाते हैं और ध्यान न देने पर धीरे धीरे यह पूरे चेहरे में भी फैल सकते हैं।

Read more, Sabudana – साबूदाना पूरी तरह शाकाहारी है – जानिए सच

हमारे मुंह और होठों (Lips) के आसपास की त्वचा का हमारे पेट और छोटी आंत से कनेक्शन होता है।

Symptoms

गुलाबी और लाल रंग के होठ शरीर में सही ब्लड प्रेशर और साफ खून को दर्शाते हैं। यह इस बात का भी संकेत देते हैं कि हमारे फेफड़े (Lungs) और पाचन तंत्र बढ़िया तरह से काम कर रहे हैं।

फीके और बेरंग होठ (Lips) शरीर में हीमोग्लोबिन (Hb) और खून की कमी के साथ साथ पूरा ब्लड सर्कुलेशन का भी संकेत देते हैं।

खून में बहुत अधिक नमक (Salt), फैटी एसिड्स और शुगर (Sugar) होने से होठों का रंग काला पड़ने लगता है और साथ ही काले होठ किडनी ब्लैडर और लिवर की कमजोरी होने का भी संकेत हो सकते हैं।

होठों पर कहीं कहीं काले धब्बे चीनी का ज्यादा सेवन करने या धूम्रपान बनने के कारण होते हैं।

शरीर में हॉर्मोनल वीकनेस और पानी की कमी होने पर होठों पर लकीरें याने की झुर्रियां आने लगती हैं।

बार बार बाहर का जंक फूड खाने खाना खाने के बाद बैठे रहने पर कब्ज होने की वजह से होठों के आसपास वाले एरिया में पिम्पल्स होने लगते हैं।

चूंकि कई बार सिर्फ एक या दो पर कई बार बहुत ज्यादा मात्रा में भी निकल सकते हैं।

What to do

ऐसा होने पर ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां (green Vegetables) खाएं और बासी भोजन को अवाइड करके हमेशा फ्रेश (Fresh) चीजों का ही सेवन करें।

हमारी दाढ़ी या ठोड़ी हमारे रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स 9Reproductive organs) और किडनियों को रिप्रजेंट करती है।

ठोड़ी वाले हिस्से में आई सूजन संकेत देती है कि पुरुषों और महिलाओं दोनों की ही जनन इन्द्रियां किसी न किसी तरह से प्रभावित है।

इन सभी चीजों के अलावा कुछ बीमारियों की वजह से भी चेहरे पर पिम्पल्स ब्रेकआउट एक्ने या दाग धब्बे होने की संभावना बढ़ जाती है।

महिलाओं में पीसीओडी (PCOD) की बीमारी चेहरे पर बाल और पिम्पल्स को पैदा करती है वहीं आलसी त्वचा वाले लोगों को धूल और मिट्टी से बहुत जल्दी ब्लैकहेड्स और व्हाइट होने लगते हैं जो कि बाद में त्वचा पर काले धब्बे भी छोड़ जाते हैं।

किसी विशेष फूड की एलर्जी और धूप से भी हमारी त्वचा पर तरह तरह की एलर्जी, टैनिंग, मेलेनोमा और पिग्मेंटेशन की समस्या पैदा हो सकती है।

तो इस तरह से चेहरे की त्वचा के जरिए हम शरीर के अंदरूनी अंगों से जुड़ी समस्याओं का पता लगा सकते हैं (Acne Face Map)

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
Acne Face Map - चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है?
Article Name
Acne Face Map - चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है?
Description
Acne Face Map - चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है? - जानते हैं चेहरे के अलग अलग हिस्से हमारी बॉडी (Body) के किन किन इंटरनल आर्गन से जुड़े होते हैं और त्वचा पर दिखने वाले बदलाव हेल्थ से जुड़ी किन किन बातों की जानकारी देते हैं।
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Get in Touch

40,185FansLike
1,456FollowersFollow
6,909FollowersFollow
943FollowersFollow
10,400SubscribersSubscribe

Latest Posts

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Stool – जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है

Stool - जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है जानते हैं एक ऐसे...

Foods to avoid in GERD – Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)

Foods to avoid in GERD - Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)
Summary
Acne Face Map - चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है?
Article Name
Acne Face Map - चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है?
Description
Acne Face Map - चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है? - जानते हैं चेहरे के अलग अलग हिस्से हमारी बॉडी (Body) के किन किन इंटरनल आर्गन से जुड़े होते हैं और त्वचा पर दिखने वाले बदलाव हेल्थ से जुड़ी किन किन बातों की जानकारी देते हैं।
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo