Best Tea For Health – क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स

Post Contents

- Advertisement -

Best Tea For Health – क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स

हम सभी जानते हैं कि चाय या कॉफी पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसके अंदर भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जिसका सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है और इससे दिमाग के काम करने का तरीका पूरी तरह बदल जाता है

इसलिए जब भी कोई व्यक्ति रोज रोज चाय या कॉफी का सेवन करता है तो बहुत जल्दी उसे इसकी आदत पड़ जाती है और फिर आगे चलकर एक दिन भी चाय या कॉफी के बगैर काम नहीं चलता। 

Advertisement

कैफीन नहीं मिलने पर सर भारी होने लगता है आलस आने लगता है। काम में मन नहीं लगता और बैचेनी सी होने लगती है। 

कैसा हो अगर चाय या कॉफी की जगह पर कोई और ड्रिंक पी जाए जो कि हमारे दिमाग को कॉफी की तरह ही इंस्टेंट बूस्ट भी दे। साथ ही सेहत को हानि पहुंचाने की जगह फायदे पहुंचाए। (the best tea for health)

- Advertisement -

ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें पीने से हमारा माइंड रिलैक्स होता है। शरीर में एनर्जी बढ़ती है और साथ ही सबसे खास बात इनकी हमें लत भी नहीं पड़ती। (what tea is best for your health)

चाय या कॉफी हमारी सेहत के लिए जरूरत से ज्यादा हानिकारक होती है इसलिए इन्हें स्लो पॉइजन भी कहा जाता है। 

लेकिन आज ज्यादातर लोग इनसे होने वाले नुकसान से अंजान हैं। कई लोग तो इन्हें हानिकारक भी नहीं समझते क्योंकि बचपन से ही उन्हें चाय पीना सिखा दिया जाता है और शुरुआत से ही वो लोग अपने चारों तरफ परिवार के लोगों को और रिश्तेदारों को कॉफी या चाय पीते हुए देखते रहते हैं। 

कॉफी का सबसे बुरा असर हमारी स्किन पर होता है। रोजाना चाय या कॉफी पीने से हमारी त्वचा की अंदरूनी नमी कम हो जाती है और साथ ही ये हमारी स्किन के कोलेजन को भी डेमेज करता है जिससे त्वचा में झुर्रियां जल्दी आ जाती है और व्यक्ति उम्र से पहले ही ज्यादा बूढ़ा दिखाई देने लगता है। 

- Advertisement -

क्या आप जानते हैं चाय और कॉफी के साथ चीनी का मिश्रण दुनिया की सबसे ज्यादा एडिक्टेड चीजों की श्रेणी में आता है। 

और जब चाय या कॉफी में चीनी मिला दी जाती है तो इससे होने वाला बुरा असर 10 गुना ज्यादा पड़ जाता है। 

चीनी वाली कॉफी पीने की लत, गांजा अफीम और चरस के बराबर ही मानी जाती है। 

कैफीन हमारे शरीर के हॉर्मोन्स का संतुलन पूरी तरह बिगाड़ देता है जिसकी वजह से रोजाना चाय या कॉफी पीने वाले लोगों को आम लोगों के मुकाबले स्ट्रेस और थकान ज्यादा महसूस होती है और हर बार इसे दूर करने के लिए चाय या कॉफी की सहायता लेनी पड़ती है। 

निकोटीन की तरह कैफीन का टॉलरेंस भी हमारा शरीर धीरे धीरे बढ़ाता जाता है। यही वजह है कि एक व्यक्ति समय के साथ साथ पहले से ज्यादा स्ट्रॉन्ग और पहले से ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करने लगता है। 

- Advertisement -

निकोटीन का हमारे शरीर और दिमाग पर इस तरह असर होता है कि रोजाना इसके सेवन से व्यक्ति साइकोलॉजिकल डिस्टर्ब होता जाता है। 

बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा, बहुत ज्यादा उदास, टेंशन, जल्दी गुस्सा आ जाना, जल्दी खुश हो जाना, बहुत जल्दी घबरा या हड़बड़ा जाना।

ये सभी रेगुलर बेसिस पर कैफीन इनटेक के नतीजे होते हैं। 

सुबह सुबह खाली पेट या नाश्ते के पहले पी गई चाय या कॉफी सबसे ज्यादा खतरनाक होती है क्योंकि एसिडिक होने की वजह से खाली पेट इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर डायबिटीज और कभी न ठीक होने वाली एसिडिटी होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। 

Calcium- कैल्शियम की कमी को पूरा करने का घरेलू इलाज – Home Remedy

इतने सारे नुकसान होने की वजह से बहुत जरूरी है कि चाय और कॉफी का सेवन कम से कम किया जाए और जल्द से जल्द इसकी आदत से छुटकारा पाया जाए। 

आइए जानते हैं चाय और कॉफी की जगह पी जा सकने वाली कुछ बहुत ही फायदेमंद drinks के बारे में।

1.माचा टी – Best Japanese Tea for Health

matcha tea

ये जापान में पाई जाने वाली सबसे प्रसिद्ध चाय में से एक है। 

लंबी उम्र की अगर बात की जाए तो पूरी दुनिया में जापान के लोग सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले लोगों की श्रेणी में आते हैं और उनकी लंबी उम्र के पीछे वहां पी जाने वाली ट्रेडिशनल टी का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। 

माचा टी एक प्रकार की ग्रीन टी है लेकिन ये आम ग्रीन टी से कई गुना ज्यादा बेहतर होती है। (best matcha tea for health)

सामान्यतः जब हम चाय या ग्रीन टी बनाते हैं तो बाद में उसे छानकर बची हुई चाय पत्ती फेंक देते हैं लेकिन माचा टी (Matcha Tea) बहुत बारीक पाउडर फॉम में आती है इसलिए इसे बिना छाने पीया जा सकता है। 

पिछले दो तीन सालों में माचा टी पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैल रही है। 

स्पोर्ट्स पर्सनज और एथलीट से लेकर सेलिब्रिटीज भी रोजाना चाय या कॉफी की जगह माचा टी का ही सेवन कर रहे हैं। वजह है – इसके हैरान कर देने वाले बेनिफिट्स (Best Tea For Health)

कई लोगों को लगता है कि माचा टी सिर्फ एक आम ग्रीन टी का पाउडर है, लेकिन माचा टी की पत्तियों से लेकर इसे बनाने का तरीका बहुत अलग और खास होता है, (best kind of green tea for health) जिसकी वजह से इसमें न्यूट्रिएंट्स (Nutrients), एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) और क्लोरोफिल की मात्रा बहुत अधिक होती है। 

दिमाग को बूस्ट करने आलस भगाने और शरीर में एनर्जी लेवल को तेजी से बूस्ट करने के लिए यह चाय या कॉफी से दस गुना ज्यादा बेहतर होती है। 

मजे की आपको किसी भी सुपर मार्केट बिग बाजार या आन लाइन आसानी से मिल जाएगी। 

इसका सेवन करने के लिए पानी को गुनगुना गरम करें और उसमें आधा टीस्पून माचा टी पाउडर मिलाकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। 

माचा टी का पाउडर पानी में केवल चम्मच की सहायता से आसानी से नहीं घुलता इसलिए ज्यादातर लोग इसे पहले किसी बड़े बर्तन में अच्छी तरह मिक्स कर लेते हैं या गरम पानी के साथ मिक्सर में चला लेते हैं जिससे यह अच्छी तरह घुल जाती है। 

मिठास के लिए इसमें शहद या गुड़ भी मिलाया जा सकता है और इसकी सबसे खास बात यह है कि पानी के अलावा इसका सेवन आप जूस, गर्म दूध, सलाद और ओट्स जैसी चीजों के साथ भी कर सकते हैं। 

माचा टी बहुत स्ट्रॉन्ग होती है, इसलिए शुरुआत में सेवन करते समय इसकी मात्रा बहुत कम रखें। 

जैसे जैसे आपको यह सूट होती जाए वैसे वैसे इसकी मात्रा बढ़ाई जा सकती है। 

एक कप माचा टी में कैफीन की मात्रा 25 से 35 mg होती है जो कि कॉफी से कई गुना ज्यादा कम है लेकिन कैफीन होने के बावजूद भी इसका हमारे दिमाग और शरीर पर चाय और कॉफी की तरह बुरा असर नहीं होता क्योंकि माचा टी के अंदर एल यानि नामक फाइटो न्यूट्रिएंट पाया जाता है जिससे हमारा मूड अच्छा होता है।

  • कंसंट्रेशन बढ़ता है और दिमाग शांत होता है। 
  • यह दिमाग में होने वाले कैफीन के बुरे असर को रोकता है जिससे इसकी आदत भी नहीं पड़ती। 
  • इससे साइकोलॉजिकल बैलेंस भी बना रहता है। 

2. बारले टी यानि की जौ से बनी चाय – Barley Tea

Barley Tea
Barley Tea

इस चाय का सेवन, जापान, चाइना और कोरिया में पुराने समय से किया जाता आ रहा है। 

जौ, गेहूं की तरह ही एक अनाज होता है जिसका इस्तेमाल आजकल ज्यादातर मल्टी ग्रेन आटे में भी हो रहा है। 

साबुत जौ आपको किसी भी अनाज, आटा चक्की, राशन, पंसारी या पूजन सामग्री की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा और अगर आप चाहे तो इसे आनलाइन भी खरीद सकते हैं।

 जौ में कैफीन नहीं होने के बावजूद भी यह हमें काफी अच्छी एनर्जी प्रदान करता है और साथ ही इसके इस्तेमाल से हमारा पाचन अच्छा होता जाता है। 

खून की सफाई होती है और धीरे धीरे त्वचा का रंग भी साफ होता जाता है। 

How to Prepare

चाय बनाने के लिए सबसे पहले इसे पानी में अच्छी तरह धोकर साफ कर ले उसके बाद इसे एक पैन में डालकर मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लें (roasted barley tea)

इसके बाद एक चम्मच भुने हुए जौ को एक कप तेज गर्म पानी में डालकर दो से तीन मिनट हल्का गुनगुना होने तक छोड़ दें। गुनगुना हो जाने के बाद इसे छान लें और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। 

पूरी तरह प्राकृतिक और कैफीन फ्री होने की वजह से इसका हमारी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता और हमारी बॉडी अंदर से डिटॉक्स भी होती रहती है (best detox tea for health)

जिसकी वजह से एनर्जी के लिए चाय या कॉफी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। 

3. चिकोरी पाउडर – Chicory Powder

Chicory

जिन लोगों को सिर्फ कॉफी पीने की आदत है उन लोगों के लिए कि चिकोरी पाउडर एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। चिकोरी (chicory ) का स्वाद डार्क कॉफी की तरह थोड़ा कड़वा होता है, इसलिए इसे मीठे दूध के साथ पीना चाहिए। 

मिठास के लिए इसमें खजूर का इस्तेमाल करना चिकोरी के साथ सबसे अच्छा कॉम्बिनेशन है। 

Chicory Coffee Benefits

कई लोग जिन्हें कॉफी की लत लग चुकी है, वो लोग अपनी कॉफी में चिकोरी मिक्स करते हैं ताकि तैयार कॉफी में कैफीन की मात्रा भी कम हो जाए और स्वाद भी बरकरार रहे। 

Gathiya Ayurvedic Treatment – Gathiya Bimari – गठिया रोग का इलाज

चिकोरी पाउडर आपको ऑनलाइन कम दामों में ही आसानी से मिल जाएगा और इसका इस्तेमाल कॉफी की तरह ही किया जा सकता है (Best Tea For Health

चिकोरी (chicory) हमारे पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होती है और साथ ही कॉफी नहीं मिलने पर होने वाली हड़बड़ाहट, आलस और घबराहट को इसके इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। 

4.  वाइट टी यानि की सफेद चाय – Best White Tea for Health

White Tea
White Tea

वाइट टी (white tea) यानि की सफेद चाय का सेवन भी चाय या कॉफी की जगह पर किया जा सकता है। 

वाइट टी का कलर सफेद होता है। यह दुनिया की सबसे सेहतमंद चाय में से एक मानी जाती है क्योंकि यह सबसे हल्की और सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। 

ग्रीन टी की तरह यह भी मार्केट में आसानी से मिल जाती है और कैफीन की मात्रा इसमें काफी कम होती है (Best Tea For Health

चाय, कॉफी की जगह वाइट टी का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है, पाचन अच्छा बना रहता है और साथ ही थकान और आलस पूरी तरह दूर हो जाता है। 

एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा वाइट टी में सबसे ज्यादा होती है इसलिए इसे जवान बनाए रखने वाली चाय भी कहा जाता है। 

5. कैमोमाइल टी और हिबिस्कस टी – Best Chamomile Tea for Health/Hibiscus Tea

Chamomile Tea
Chamomile Tea

ये दोनों, चाय, कॉफी को रिप्लेस करने के लिए बहुत फायदेमंद विकल्प है। 

हिबिस्कस टी (hibiscus tea) यानि की गुड़हल की चाय ठंडी होती है, इसलिए खासकर गर्मियों के मौसम में यह शरीर को ठंडा बनाने के साथ साथ दिमाग को शांत और शरीर को काफी अच्छी एनर्जी प्रदान करती है। 

बरसाती शाम के समय पीने के लिए कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) सबसे बेहतर है। कई लोगों की शाम के समय चाय, कॉफी पीने की आदत होती है। 

कैफीन का असर हमारे दिमाग पर छह घंटों तक रहता है, इसलिए रात को सोने के 6 घंटे के भीतर पी गई चाय या कॉफी हमारी नींद की क्वॉलिटी को खराब करती है।

जिसकी वजह से नींद तो आ जाती है, लेकिन हम गहरी नींद का आनंद नहीं उठा पाते और सुबह उठते ही चाय या कॉफी की जरूरत पड़ने लगती है। 

ऐसे में शाम के समय अगर पीना हो तो कैमोमाइल टी पिएं (Best Tea For Health)

ये थी चाय कॉफी की जगह पी जा सकने वाली कुछ बहुत फायदेमंद ड्रिंक्स जिनके इस्तेमाल से शरीर पर होने वाले कैफीन के बुरे असर से बचा जा सकता है (best tea for your health)

और चाय और कॉफी को छोड़कर कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। 

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स
Article Name
Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स
Description
Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स - हम सभी जानते हैं कि चाय या कॉफी पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसके अंदर भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जिसका सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है और इससे दिमाग के काम करने का तरीका पूरी तरह बदल जाता है
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Rice Curd Benefits Ayurveda – जानें पेट के रोगी दोपहर में क्‍यों खाएं दही-चावल

Rice Curd Benefits Ayurveda - जानें पेट के रोगी दोपहर में क्‍यों खाएं दही-चावल  क्या आप जानते हैं...

Remove Dark Circles at Home – डार्क सर्कल्स को दूर करने के 8 सबसे असरदार उपाय

Remove Dark Circles at Home - डार्क सर्कल्स को दूर करने के 8 सबसे असरदार उपाय Dark Circle...

Rice Water for Hair Growth Results 1 Week – चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार

Rice Water for Hair Growth Results 1 Week - चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें...

Get in Touch

83,651FansLike
1,456FollowersFollow
7,316FollowersFollow
943FollowersFollow
11,200SubscribersSubscribe

Latest Posts

Rice Curd Benefits Ayurveda – जानें पेट के रोगी दोपहर में क्‍यों खाएं दही-चावल

Rice Curd Benefits Ayurveda - जानें पेट के रोगी दोपहर में क्‍यों खाएं दही-चावल  क्या आप जानते हैं...

Remove Dark Circles at Home – डार्क सर्कल्स को दूर करने के 8 सबसे असरदार उपाय

Remove Dark Circles at Home - डार्क सर्कल्स को दूर करने के 8 सबसे असरदार उपाय Dark Circle...

Rice Water for Hair Growth Results 1 Week – चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार

Rice Water for Hair Growth Results 1 Week - चावल के पानी से अपने बालों को बनाएं स्वस्थ और चमकदार, जानें...

बढ़ते वजन को तेजी से कम करने के लिये लाभदायक तीन जूस – Juices for Weight Loss

बढ़ते वजन को तेजी से कम करने के लिये लाभदायक तीन जूस - Juices for Weight Loss

त्वचा की सभी बिमारियों और इम्युनिटी बढ़ाने के 2 घरेलू उपाय – Home Remedies for Glowing Skin

त्वचा की सभी बिमारियों और इम्युनिटी बढ़ाने के 2 घरेलू उपाय -  Home Remedies for Glowing Skin जब भी...
Summary
Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स
Article Name
Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स
Description
Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स - हम सभी जानते हैं कि चाय या कॉफी पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसके अंदर भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जिसका सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है और इससे दिमाग के काम करने का तरीका पूरी तरह बदल जाता है
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo