BP High Treatment at Home in Hindi – हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Post Contents

- Advertisement -

BP High Treatment at Home in Hindi – हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

हाई ब्लड प्रेशर, उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (hypertension) एक बहुत ही गंभीर समस्या है जो की मनुष्य के शरीर में यह एक साइलेंट किलर (salient killer) की तरह होती है यानी कि शुरुआत में इसका पता भी नहीं चलता और यह धीरे ही धीरे अंदर ही अंदर बढ़ती जाती है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादा काम कम आराम, प्रदूषण (Pollution) और खान पान में गड़बड़ी के कारण दिमागी तनाव (Tension) बढ़ता चला जा रहा है और साथ ही ज्यादा चिंता (Worry) करने स्ट्रेस (Stress) और टेंशन लेने की वजह से हमारे शरीर की नसों में खून का बहाव (Blood Circulation) तेज होने लगता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की समस्या को जन्म देता है।

जब हमारा Heart खून जरूरत से ज्यादा तेजी से पंप करने लगता है तो तेजी से पंप होने की वजह से यह हमारी धमनियों यानी की  Arteries  में एक दबाव पैदा करने लगता है और इसी दबाव को ब्लड प्रेशर (Blood Pressure)  कहा जाता है।

Advertisement

ब्लड प्रेशर का सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव हमारे दिल, दिमाग 9Brain) और किडनियों (kidney) पर पड़ता है और कई स्थितियों में यह हमारी आर्टरीज पर शरीर की अलग अलग नसों में ब्लॉकेज (Nerve Blockage) भी पैदा कर सकता है जिसकी वजह से अचानक हार्टअटैक (Heart Attack) और पैरालिसिस (Paralysis) यानी की लकवा आ जाने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

- Advertisement -

इसलिए ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण नजर आने पर ही इस समस्या (Problem) में ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। जब शरीर का ब्लड प्रेशर हल्के या मध्यम स्तर पर बढ़ता है तो सालों तक इसका पता नहीं चलता।

Symptoms of High Blood Pressure

सुबह उठते से ही सिर के पिछले हिस्से या गर्दन में दर्द होना (Neck Pain) शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने का सबसे शुरुआती लक्षण है और साथ ही कभी कभी चक्कर आना (Giddiness), हाथों कंधो पैरों या पीठ में दर्द बना रहना, बार बार पेशाब आना (Frequent Urination) और दिल के आसपास वाले हिस्सों में दर्द (Angina) महसूस होना भी शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की निशानी होती है।

रक्तचाप बढने की वजह से थकान (Tiredness), आलस, घबराहट, मानसिक तनाव, दुख, टेंशन उस समय ज्यादा महसूस होता है। इसकी वजह से कभी कभी गंभीर कामों को करने और सांस लेने में तकलीफ होती है और कम समय में ही ज्यादा थकान होने लगती है।

 अगर लंबे समय तक हाई ब्लडप्रेशर की समस्या का इलाज न किया जाए तो दिमागी बीमारी और हार्टअटैक के साथ साथ आंखों के रेटिना में खराबी आने का खतरा भी बना रहता है।

- Advertisement -

जो लोग ज्यादा टेंशन और स्ट्रेस (Stress) लेते हैं या अपनी रोजाना जिंदगी में ज्यादा गुस्सा करते हैं उनके शरीर का ब्लड प्रेशर हमेशा बढ़ा हुआ रहता है और अगर ऐसा लंबे समय तक चलते रहे तो इसकी वजह से बाद में चाहे दिमाग से टेंशन (Tension) और स्ट्रेस चला भी जाए लेकिन फिर भी ब्लड प्रेशर (Blood pressure)  हमेशा बढ़ा हुआ ही रहने लगता है और यह समस्या परमानेंट हो जाती है।

डायबिटीज (Sugar) के मरीजों में भी शरीर का बीपी अक्सर हाई रहता है और साथ ही जो लोग ज्यादा पेन किलर (Pain killer) का सेवन करते हैं या फिर जिन लोगों के शरीर का वजन बढ़ा हुआ है (Overweight) उन लोगों को भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का खतरा बना रहता है।

मॉर्डन मेडिकल ट्रीटमेंट (Allopathic) यानि की गोलियों और दवाइयों के जरिए ब्लड प्रेशर की समस्या को खत्म करना असंभव है क्योंकि यह दवाइयां सिर्फ लक्षणों यानि की Symptoms पर काम करती है।

बीमारी की जड़ पर असर नहीं दिखा पाती जिसके चलते हमारे शरीर पर इनका टेम्परेरी यानि की अस्थायी रूप से असर होता है और रक्त चाप को नियंत्रित करने के लिए हमें लगातार इन दवाइयों (Medicines) का सेवन करना पड़ता है।

स्टडी से पता चला है कि यह दवाइयां जहां एक ओर थोड़े समय के लिए हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control) करती है वहीं दूसरी तरफ यह कई तरह के साइड इफेक्ट्स (Side Effects) हमारे शरीर में पैदा करती जाती है।

- Advertisement -

इसलिए अगर इस समस्या को प्राकृतिक (Natural)  चीजों के जरिए ठीक करने का प्रयास किया जाए तो सही तरीको और सही नुस्खों (Home Remedies) के जरिए हम अपने भोजन और घर में पाई जाने वाली चीजों से ही इस बीमारी की असरदार दवा बना सकते हैं।

Read more, Leg Pain – वेरिकोस वेन्स की समस्या को दूर करने के आसान और असरदार घरेलू उपाय

प्राकृतिक चीजों और घरेलू नुस्खों का हमारे शरीर पर कभी भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता और साथ ही केवल इन्हीं तरीकों से हम किसी भी बीमारी (Disease) को जड़ से हमेशा के लिए सक्सेसफुल क्योर कर सकते हैं (BP High Treatment at Home in Hindi)।

शरीर में जमे सारे दूषित पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालने, बढ़ा हुआ वजन कम करने (Weight Loss) और अपनी हेल्थ को अच्छी तरह मेंटेन रखने के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपचार (Natural Cure) से बेहतर और कुछ भी नहीं है।

जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान और असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में जिनके इस्तेमाल से कम समय में ही पुराने से पुरानी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

इन नुस्खों का असर न सिर्फ हमारे शरीर के बढ़े हुए बीपी पर होगा बल्कि यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और शुगर लेवल (Sugar Level) को भी मात्र दो से तीन बार में ही काफी कम कर देते हैं।

BP High Treatment at Home in Hindi

1st Home Remedy

इसे बनाने के लिए हमें जरूरत होगी पॉपी सीड्स (Poppy Seed) यानि की खसखस और तरबूज के बीज (Melon Seed) की। तरबूज के बीज के अंदर cucurbocitrin नामक कंपाउंड पाया जाता है जो कि हमारी रक्त कोशिकाओं (Blood Vessels) को फैलाने का काम करता है।

साथ ही यह किडनी (Kidney) की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद है। रोजाना इसका सेवन करने से यह बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करता जाता है। इस नुस्खे (Remedy) को तैयार करने के लिए सबसे पहले तरबूज के बीजों (Melon Seeds0 को अच्छी तरह सुखा (Dry) लें।

मार्केट (Market) में बिना छिलके वाले तरबूज के बीज आसानी से मिल जाते हैं। आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to Prepare

खसखस और सूखे हुए तरबूज के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर मिक्सर (Mixer) में चलाकर इनका पाउडर (Powder) बना लें और इस तैयार पाउडर को किसी कांच (Glass) या प्लास्टिक (Plastic) के जार में भर कर रख लें। रोजाना सुबह पानी के साथ नाश्ता (Breakfast) करने से आधे घंटे पहले इस पाउडर का सेवन करें।

शरीर के खून (Blood) से जुड़े सभी तरह के रोगों को ठीक करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। इसके अंदर आयरन (iron), विटामिन बी सिक्स (Vitamin B6) और पोटेशियम (Potassium) की मात्रा अधिक होती है जिसका सीधा असर हमारे रक्त चाप (Blood Pressure) पर होता है।

तरबूज के बीज के साथ साथ तरबूज (Watermelon)  भी शरीर के बढे हुए ब्लड प्रेशर (BP) को कम करने के लिए काफी उपयोगी (Useful) होता है। तरबूज खाने के लगभग 15 मिनिट बाद ही इसका असर हमारे रक्त चाप पर होना शुरू हो जाता है। यह हमारे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (Nitric Oxide) के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे कि खून ले जाने वाली नसों में फैलाव (Dilate) बढ़ता है और दबाव कम होता है।

इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर गर्मियों (Summer) में तरबूज भरपूर मात्रा में खाना चाहिए।

2nd Home Remedy

इसे बनाने के लिए हमें जरूरत होगी।

आंवले का रस (Amla), शहद (Honey) और दालचीनी की

आवला (Amla) एक ऐसा फल है जो कि हमारे शरीर में एक से अधिक बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

इसके अंदर विटामिन सी (Vitamin C) और विटामिन ई (Vitamin E) पाया जाता है जो कि हाई ब्लडप्रेशर (High Blood Pressure) की बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

आंवले का जूस (Amla Juice) आप घर पर भी बना सकते हैं (Homemade) या मार्केट का बना हुआ जूस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to Prepare

इस नुस्खे (Remedy) को तैयार करने के लिए आधा ग्लास (Glass)पानी में तीन से चार चम्मच (Spoon), लगभग 30ml आंवले का जूस, आधा चम्मच दालचीनी (Cinnamon)का पाउडर और एक चम्मच शहद मिला कर सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह मिक्स (Mix) कर लें।

इस तरह से यह ड्रिंक (Health Drink) तैयार हो जाएगी। रोजाना इस ड्रिंक का सेवन दिन के खाने के साथ करें। इसमें मौजूद दालचीनी न सिर्फ हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है बल्कि यह खून से शुगर (Blood Sugar) की मात्रा को भी कम करती है।

लगातार इस ड्रिंक का सेवन करने से मात्र तीन से चार दिनों में ही शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य होने लगता है (BP High Treatment at Home in Hindi)

3rd Home Remedy

इसे बनाने के लिए हमें जरूरत होगी ही Hibiscus यानि की गुड़हल के फूल और इलाइची की।

गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल शरीर के बढे हुए ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए आज दुनिया भर में किया जा रहा है। स्टडी के अनुसार लगातार 15 दिनों तक अगर गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea) का सेवन किया जाए तो इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाती है।

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए हमें गुड़हल के फूलों की जरूरत होगी। लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो गुड़हल के फूलों को छांव में सुखाकर इसका पाउडर (Powder) बना कर भी रख सकते हैं लेकिन अगर आपको इसका पौधा नहीं मिलता है तो आप इसके सूखे पत्ते या पाउडर ऑनलाइन (Online) खरीद सकते हैं।

How to Prepare

इसे बनाने के लिए 2 ताजे गुड़हल के फूलों की पंखुड़ियों (Hibiscus Flower) को या फिर एक बड़ा चम्मच सूखे गुड़हल के फूलों के पाउडर (Dry Powder) को लगभग डेढ़ ग्लास पानी में एक चुटकी इलायची (Green Cardamom) के साथ तब तक उबालें(Boil)  जब तक कि पानी कम होकर एक गिलास न रह जाए।

इसके बाद गैस को बंद करके इस ड्रिंक (Health Drink) को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा हो जाने के बाद रोजाना दिन में दो बार इस ड्रिंक का खाली पेट सेवन करें। स्वाद के लिए इसमें शहद (Honey) भी मिलाया जा सकता है।

इसमें हमने इलायची का प्रयोग किया है। इलायची बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को तेजी से कम करने के लिए बहुत अधिक फायदेमंद (Useful) होती है। यह उच्च रक्त चाप की समस्या में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली चीजों में से एक है।

4th Home Remedy

लौकी का जूस (Gourd Juice) भी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लौकी का जूस बनाते समय इसमें, धनिया (Green Coriander), पुदीना 9Mint), तुलसी के पत्ते (Basil Leaves) और एक चम्मच निम्बू का रस (Lemon Juice) मिला दें ऐसा करने से इसका असर दुगना हो जाता है और शरीर के बढ़े हुए ब्लड प्रेशर पर इसका एक ही बार में काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

सारी चीजों से मिलकर बना यह जूस (Healthy Juice) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ साथ दिमाग को शांत करने और टेंशन (tension) तथा स्ट्रेस (stress) को दूर करने का भी काम करता है।

इसमें पुदीने (mint) उन निम्बू के रस (lemon Juice) को मिला देने से गर्मियों के दिनों में इस जूस का सेवन करने से हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती है। पेट साफ रहता है और साथ ही यह शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल (bad Cholesterol) को खत्म करके पेट की बढ़ी हुई चर्बी भी कम करता है।

Read more, Namak – हानिकारक सफ़ेद नमक छोड़े, स्वाद के लिए आजमाएं ये 3 सेहतमंद चीजें

इसकी वजह से लगातार इस ड्रिंक के इस्तेमाल से आप अपने शरीर में धीरे धीरे हल्कापन (light) जरूर महसूस करने लगेंगे।

5th Home Remedy

इन सभी नुस्खों के अलावा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए हमें कुछ विशेष फलों (fruits) और सब्जियों (vegetable) का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए और वहीं दूसरी तरफ ऐसी चीजे कम से कम खानी चाहिए जिनकी वजह से ये प्रॉब्लम (Problem) और ज्यादा बढ़ सकती है।

A. फलों में संतरा (Orange), पाइनेपल (Pineapple), नाशपाती (Pear), सेब (Apple) जामुन और तरबूज (Watermelon) का अपनी रेगुलर डाइट में ज्यादा सेवन करें।

सभी तरह के खट्टे फल (Citrus Fruits0 हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में काफी फायदेमंद होते हैं।

B. सब्जियों में खीरा (Cucumber), टमाटर (Tomato), गाजर (Carrot), प्याज (Onion), शलजम और पालक (Spinach) अधिक खाएं।

साथ ही ऐसी सभी सब्जियां (Vegetables)  जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होती है।

C. रोजाना सुबह के नाश्ते (Breakfast) के साथ दो से तीन भुनी हुई या एक से दो कच्ची लहसुन की कलियां (Garlic Cloves) खाने से यह हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में दवाई (Medicine) की तरह काम करती है।

जिन लोगों को हाई बीपी के चलते सांस लेने में तकलीफ होना, घबराहट (Giddiness) या चक्कर आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है उन्हें रोजाना लहसुन (Garlic) का जरूर सेवन करना चाहिए।

Work Out

घरेलू नुस्खे (Home Remedies) और अच्छी डाइट (Diet) के साथ साथ रोजाना थोड़ा बहुत वर्कआउट (Workout) करना भी इस बीमारी जल्दी ठीक करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका (Important Role)  निभाता है और खासकर अगर आपकी रोजाना जिंदगी में ज्यादा शारीरिक हलचल वाले काम शामिल नहीं हैं।

यानि की अगर आपका दिनभर लंबे समय तक बैठे रहने का काम है (Sedentary lifestyle) तो ऐसी स्थिति में बिना Exercise किए इस बीमारी को ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

सुबह के समय जॉगिंग (Jogging), स्विमिंग (Swimming) या साइकिल चलाने से (Cycling) शरीर का ब्लड प्रेशर बिना किसी दवाई के ही पूरी तरह कंट्रोल में किया जा सकता है (BP High Treatment at Home in Hindi) और साथ ही कुछ विशेष प्राणायम (Pranayama) के जरिए मात्र 10 दिनों में ही हाई और लो दोनों तरह के ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम (Problem) हमेशा के लिए खत्म की जा सकती है।

अगर आपके खान पान में गड़बड़ी या गलत आदतें (Bad Habits) शामिल हैं तो दवाइयों और घरेलू नुस्खों के साथ हर किया गया प्रयास पूरी तरह बेअसर भी हो सकता है।

Precautions

बाहर का तला हुआ (Fried Food) या पैकेट में मिलने वाला (Packaged) जंक फूड खाना (Junk Food) और कोल्ड्रिंक (Cold Drink) तथा मीठी चीजों (Sweet Dish) का ज्यादा मात्रा में सेवन करना इस समस्या को दुगनी रफ्तार से बढ़ा देता है।

साथ ही जो लोग रोजाना स्मोकिंग (Smoking) करते हैं या शराब (Alcohol) आदि जैसी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं उनके शरीर में ब्लड प्रेशर हमेशा सामान्य से ज्यादा बढ़ा हुआ ही रहता है।

इस बीमारी में नमक (Salt)  का सेवन भी कम कर देना चाहिए क्योंकि ज्यादा नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या और अधिक बढ़ जाती है।

इसके अलावा अपने दिमाग को ज्यादा से ज्यादा शांत (Calm) रखने की कोशिश करें क्योंकि एक यही चीज है जो कि हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है

धीरे धीरे आप देखेंगे कि हर स्थिति में आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहने लगेगा  (BP High Treatment at Home in Hindi)

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
BP High Treatment at Home in Hindi - हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Article Name
BP High Treatment at Home in Hindi - हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Description
BP High Treatment at Home in Hindi - हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

जल्दी से वजन कम करें इन चीजों को अपनी रोज की डाइट में शामिल करके – Indian Foods to Lose Weight

जल्दी से वजन कम करें इन चीजों को अपनी रोज की डाइट में शामिल करके - Indian Foods to Lose Weight

आसानी से वजन कम करें इन स्वादिष्ट होममेड सलाद से – Salad Recipes for Weight Loss

आसानी से वजन कम करें इन स्वादिष्ट होममेड सलाद से - Salad Recipes for Weight Loss हम सभी के...

Hyperthyroidism Treatment by Food- हाइपर थाइरोइड को कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Hyperthyroidism Treatment by Food- हाइपर थाइरोइड को कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय थायरॉइड (Thyroid) एक खामोश...

Get in Touch

83,651FansLike
1,456FollowersFollow
7,541FollowersFollow
943FollowersFollow
12,200SubscribersSubscribe

Latest Posts

जल्दी से वजन कम करें इन चीजों को अपनी रोज की डाइट में शामिल करके – Indian Foods to Lose Weight

जल्दी से वजन कम करें इन चीजों को अपनी रोज की डाइट में शामिल करके - Indian Foods to Lose Weight

आसानी से वजन कम करें इन स्वादिष्ट होममेड सलाद से – Salad Recipes for Weight Loss

आसानी से वजन कम करें इन स्वादिष्ट होममेड सलाद से - Salad Recipes for Weight Loss हम सभी के...

Hyperthyroidism Treatment by Food- हाइपर थाइरोइड को कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Hyperthyroidism Treatment by Food- हाइपर थाइरोइड को कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय थायरॉइड (Thyroid) एक खामोश...

Best Sleeping Position Ayurveda – सोने का सही तरीका क्या है?

Best Sleeping Position Ayurveda - सोने का सही तरीका क्या है? हर सामान्य मनुष्य का सोने का तरीका...

Shilajit Health Benefits – शिलाजीत के आयुर्वेदिक गुण – फायदे व नुकसान – कैसे खायें

Shilajit Health Benefits - शिलाजीत के आयुर्वेदिक गुण - फायदे व नुकसान - कैसे खायें अक्सर लोग अपने...
Summary
BP High Treatment at Home in Hindi - हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Article Name
BP High Treatment at Home in Hindi - हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Description
BP High Treatment at Home in Hindi - हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo