Can White Hair Turn Black Again-बालों की देखभाल

Post Contents

- Advertisement -

सफेद बाल कैसे काला करें और बालों को झड़ने से बचाते हुए घना कैसे बनाएं?

Post Contents

Can White Hair Turn Black Again – सफेद बालों की problem बड़े बूढ़ो मे सीमित ना रहकर आजकल बच्चों में भी होने लगी है. हालांकि time रहते ही अगर अपने बालों पर थोड़ा सा ध्यान दिया जाए, तो इस problem को होने से रोका जा सकता है और बालों को strong और घना भी रखा जा सकता है.


बाल सफ़ेद होने के मुख्य कारण (Main Reasons of white Hair)

  • तनाव (Tension)
  • सही खानपान ना होना (Unhealthy Diet)
  • ज्यादा Hair Products का इस्तेमाल करना
  • हल्की quality के product use करना
  • प्रदुषण (Pollution)
  • कई बार ये समस्या आनुवंशिक (Hereditary) भी होती है
  • हार्मोन (Hormonal Imbalance)

Can White Hair Turn Black Again


ये जरूरी नहीं है, कि केवल chemical युक्त चीजों की help से ही बालों को काला किया जा सकता हैं. आप चाहें तो यहां बताए गए इन प्राकृतिक उपायों की help से भी इन्हें काला कर सकते हैं.

1 पपीता 

पपीते का use कर आप कुछ months में अपनी इस problem से छुटकारा पा सकते है.

कैसे है फायदेमंद?

पपीते में पपाइन (papain) नाम का एक enzyme होता है। यह enzyme आपके बालों को जडों से मजबूत कर उन्हें लंबा व खूबसूरत बनाता है।और ऐसा करने के लिए आपको बस  पपीते को mesh करके उसका paste तैयार करना होगा. इस paste को अपने बालों पर 20 मिनिट के लिए apply करे.

2. आंवले का Paste

- Advertisement -

आंवले का paste बालों को लंबा करने और सफेद बालों को काला करने में helpful होता है और इसका paste लगाने से बालों को और भी तरह के लाभ पहुंचते हैं (Can White Hair Turn Black Again).

यह फल tannin और vitamin C का अच्छा source है। यह antioxidants से rich होता है और इसमें kaempferol, flavenoids और gallic acid भी शामिल हैं, जो बालों को healthy बनाने और उसके texture को ठीक करने में help करते हैं। 

कैसे है फायदेमंद?

  • इसका paste तैयार करने के लिए आपको 4 से  6 आवले की जरूरत पड़ेगी. आपको इनको कद्दूकस करके एक paste तैयार करना होगा.
  •  जिसके बाद आपको थोड़ी देर के लिए इस paste को अपने बालों पर लगाकर रखना होगा और जैसे ही ये dry हो जाए, तो आप बालों को wash कर लें.

3. प्याज

आप प्याज के रस का use कर आप अपने बालों को पुनः पहले जैसा black कर सकते हैं, आपको बस एक प्याज को कद्दूकस करना होगा और फिर उसे अपने बालों पर apply करना होगा.

कैसे है फायदेमंद?

  • प्याज का रस बालों की रोम को nutrition देने में बेहद help करता है और scalp  से खोया हुआ nutrition लौटाता है।
  • प्याज में sulphur होता है, जिससे बालों का टूटना और पतला (hair fall and thinning) होना कम हो जाता है
  • प्याज के रस में antibacterial गुण भी होते हैं, जो सिर की skin यानी scalp पर होने वाले infection से लड़ने में मदद करते हैं। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है, जो सिर की skin में infection होने की वजह से टूटते हैं।
  • इसमें प्राकृतिक anti-oxidant होते हैं, जिससे सफेद बालों का होना कम हो जाता है। 

4. नारियल तेल और कढ़ी पत्ता

बालों के लिए coconut oil और कढ़ी के पत्ते भी useful होते हैं और इन दोनों को अगर बालों पर मिला कर use किया जाए, तो सफेद बालों की problem को खत्म किया जा सकता है.

- Advertisement -


सके लिए 100 gram कढ़ी पत्तों को लेकर अच्छे से wash कर लें, अब इन पत्तों को mixi में डालकर बारीक grind कर लें, अब इसे 50 gram coconut oil में डालकर अच्छे से मिला लें और इसे gas पर रखकर अच्छे से boil कर ले. 
जब ये अच्छे से boil हो जाये तो इसे आंच से उतार कर ठंडा कर लें, जब ये ठंडा हो जाये तो इसे छानकर एक bottle में भर कर रख ले. अब regularly इस oil को अपने बालों में जड़ो से सिरे तक लगाए, इस procedure को हर समय बाल धोने के पहले करें, आपको फायदा अवश्य होगा (Can White Hair Turn Black Again
).

कैसे है फायदेमंद?

  • कढ़ी पत्ते में antioxidants की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारी skin और बालों की health के लिए useful है.
  • ये हमारे scalp को नमी प्रदान करते हैं और dead hair follicles को हटाने में मदद करते हैं. जिससे scalp की सेहत बेहतर बनती है और बालों की growth बढ़ती है.
  • कढ़ी पत्ते में मौजूद Vitamin B बालों की roots को मज़बूती देते हैं और बालों का झड़ना कम होता है. 
  • Amino Acids हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूती देते हैं. 
    वहीं Beta-Carotene, proteins बालों की health को सुधारते हैं और बालों को चमकीला बनाते हैं. 
  • करी पत्ते में anti-bacterial, anti-fungal,  anti-inflammatory गुण होते हैं, जिससे ये dandruff की problem को जड़ से ख़त्म करने में help करते हैं.


साथ ही नारियल तेल के बालों के लिए अच्छे गुणों को हम सब जानते ही हैं।

नारियल तेल में Vitamin E  होने के अलावा, iron जैसे minerals भी होते हैं। साथ ही इसमें antioxidant और fatty acid भी होते हैं जो बालों को protection देने के साथ ही इन्हें खूबसूरत बनाते हैं। इस तेल में मौजूद linoleic acid  बालों को moisturize करने के साथ ही इसे तेजी से बढ़ने में help करता है।

5. बादाम का तेल, नींबू का रस, और आवला रस

एक कटोरी में,

फिर इसको अच्छे से mix कर लें, इसके use से आपको फायदा अवश्य होगा.

कैसे है फायदेमंद?

- Advertisement -

बादाम में vitamin E, नींबू में Vitamin C होता है और आमला के बालों के लिए अच्छे गुण हम discuss कर ही चुके हैं।

6. तिल का तेल और गाजर का तेल

4 बड़े चम्मच तिल के तेल और आधा चम्मच गाजर के बीज का तेल लेकर, आप इन्हें अच्छे से मिला लें और जब ये दोनों प्रकार के तेल अच्छे से मिल जाएं, तो आप इसका इस्तेमाल करे, आपकों फायदा अवश्य होगा (Can White Hair Turn Black Again).

कैसे है फायदेमंद?

तिल का तेल बालों से जुड़ी हर problem का solution है. इसमें पर्याप्त मात्रा में Vitamin E, B Complex, calcium, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और protein पाया जाता है.

ये बालों को भीतर से nutrition देकर उनकी जड़ों को strong करने का काम करता है. अगर आपको रूसी की problem है या फिर आपके सिर में जुंएं हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा.

इसी प्रकार गाजर में भी Vitamin A, E और Vitamin C पाए जाते हैं, जो scalp को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

Read also, जानिए क्यों है मिट्टी के घड़े से पानी पीना अमृत के समान | Benefits of Clay Water Pot

7. मेहंदी और मेथी का powder

मेहंदी का पाउडर और मेथी के powder को अगर मिलाकर बालों पर लगाया जाए, तो सफेद बाल काले हो जाते हैं.

हालांकि इनका paste तैयार करने के लिए आपको इन दोनों चीजों के powder में दही और थोड़ा सा कॉफी powder डालना होगा और फिर कुछ पानी डालकर एक पतला paste तैयार करना होगा, तब ही आप इसका use कर पाएंगे.

8. बादाम का तेल और तिल का तेल

बादाम का तेल बालों को कई प्रकार का nutrition प्रदान करता है इसलिए इसका oil आप नियमित रूप से बालों पर लगाएं. वहीं आप चाहें तो इस तेल में तिल का oil भी मिलाकर लगा सकते हैं. इन दोनों चीजों का oil मिलाकर लगाने से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे.

9. गाय के दूध का मक्खन

आयुर्वेद के अनुसार अगर बालों पर गाय के दूध से बना हुआ मक्खन लगाया जाए, तो सफेद बालों की problem को खत्म किया जा सकता है.

इसलिए आप गाय के दूध से घर पर इसका मक्खन बनाएं और उसको अपने बालों पर regularly लगाते रहें.

10. योगा

योगा की मदद से भी उम्र से पहले बालों के सफेद होने की problem को रोका जा सकता है और सफेद बालों को काला किया जा सकता है (Can White Hair Turn Black Again).

आप बस regularly दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े या फिर कपालभाति, भ्रामरी प्राणायाम, भुजंगासन आदि योगा आसन करते रहें.

11. Biotin युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें

Biotin बालों को काला रखें और सफेद बालों को काला करने में helpful होता है, इसलिए आप केवल उन्हीं बालों के प्रोडक्ट्स का use करें, जिन्हें बनाने में biotin rich चीजों का प्रयोग किया गया हो.

कैसे है फायदेमंद?

  • Biotin एक तरह का खास vitamin है, जो water soluble होता है। ये vitamin हमारे शरीर में foods को energy में बदलने में बड़ी भूमिका निभाता है।
  • यह बाल बढ़ाने, झड़ते बालों को रोकने और त्वचा का glow बढ़ाने के लिए अच्छा होता है।
  • शकरकंद, दूध और दूध से बने products, योगर्ट, चीज, पनीर, दही, छाछ, मक्खन, घी आदि, नट्स, मूंगफली, बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि, बीज, सूरजमुखी के बीज, (sunflower seeds), कद्दू के बीज (pumpkin seeds), अलसी के बीज, चिया seeds आदि में भी बायोटिन होता है। इन्हें खाएं और biotin की कमी पूरी करें।

12. विटामिन B-12- वाला खाना खाएं

विटामिन बी 12 युक्त चीजों का सेवन करना बालों के health के लिए गुणकारी होता है. पनीर, avocado, संतरे, plum, बादाम और cranberry जैसी चीजों में Vitamin B12 पाया जाता हैं और ये सभी चीजे बालों की growth, बालों को काला रखने में helpful होती हैं, इसलिए आप इन चीजों को अपने खाने में शामिल करें.

13. त्रिफला और भृंगराज

त्रिफला और भृंगराज बालों के लिए काफी useful होते हैं और इनका use करने से बाल काले के साथ सुंदर होकर shine भी करने लगते है.

आप बस रात में एक कड़ाही में इन दोनों चीजों को पानी में मिलाकर रख दे और सुबह बाल wash करने से एक घंटा पहले इस पानी को अपने बालों पर लगा दें और जब ये dry हो जाए तो अपने बाल wash कर लें.

14. गाजर का रस

अपने diet में आप गाजर का रस जरूर शामिल कर लें, क्योंकि ये रस antioxidents प्रदान करता है जो कि उन harmful कारणों को खत्म करता है जो कि सफेद बालों को पैदा करने का कारण बनते हैं.

15. अदरक

अदरक में कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कि सफेद बालों को काला करने में बहुत effective होते हैं.

इसलिए अगर अदरक को पीस कर, शहद के साथ mix करके बालों पर लगाया जाए, तो सफेद बालों की problem से छुटकारा पाया जा सकता है.

16. चायपत्ती

ये नेचुरल dye होती है, जिससे लगाने से बाल काले होते है. काली चाय age से पहले सफ़ेद हुए बालों को काला करती है. इसे उपयोग करना भी बहुत easy होता है.

  • दो चम्मच चायपत्ती को पानी में boil कर लें.
  • अब इसे 2 घंटे तक ठंडा होने दें.
  • पानी को छान कर एक spray bottle में भर लें.
  • अब इस spray bottle से अपने बालों में spray करें.
  • कम से कम 1 घंटे इसे रहने दें फिर
  • पानी से wash लें.
  • इसके तुरंत बाद शैम्पू ना करें. अगले दिन करें।

17. नारियल तेल 

नारियल तेल (Coconut oil) के साथ नीम्बू का रस लगाने से बाल shiny और काले होते है.अपने बालों के अनुसार नारियल तेल लें, उसमें 3 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं. अब इससे अपने बालों की roots की massage करें. इसके बाद कंघी कर लें. एक घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें फिर mild shampoo से धो लें. हफ्ते में दो बार इसे लगायें, जिससे आपको मिलेंगे काले चमकदार soft बाल (Can White Hair Turn Black Again).

Read also, PCOD/PolyCystic Ovarian Diseases का कारण, लक्षण और निदान

18. नीम की पत्ती

नीम की पत्ती में नारियल तेल मिला कर लगाने से बाल को अच्छा nutrition मिलता है. बाल बढ़ते है और सफ़ेद होने की tendency घटती है. 


थोड़ी सी नीम पत्ती को नारियल तेल में boil करें. अब पत्ती अलग कर oil को ठंडा होने दें. अब इस oil से अपने बालों की roots की massage करें. और 1 घंटे बाद shampoo से धो लें. हफ्ते में 2 बार 1 month तक daily करें.


19. मेहँदी (Henna)

ये भी बालों के लिए एक Natural dye का काम करती  है, जो सबसे पुराना effective उपाय है. मेहँदी से बाल काले और soft होते है. यह बहुत अच्छा conditioner भी होता है. 

मेहँदी लगाने की प्रथा सदियों से चली आ रही है. हमारी दादी नानी के नुस्खे आज भी हमें मेहँदी apply करने की suggestion देते है. पहले लोग घर पर ही मेंहदी की पत्तियों को grind कर उसे बालों में लगाया करते थे. 

अब मेहँदी powder हमें आसानी से bazaar में मिल जाता है. मेहँदी लगाने में थोड़ा time जरुर लगता है लेकिन इसे लगाना बहुत effective होता है. और साथ ही कोई side effect नहीं होता हमारे बालो और skin को.


इसके लिए,

  • एक लोहे या steel का बर्तन लें, 
  • अब इसमें 1 कप मेंहदी, 
  • 2 tbsp कॉफ़ी पाउडर, 
  • 1 tbsp दही, 
  • 1 tbsp नीम्बू का रस, 
  • 1 tbsp आमला पाउडर, 
  • 1 tbsp शिकाकाई पाउडर, 
  • अब थोडा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें.
  • अब इस mixture को रात भर नहीं तो कम से कम 2 घंटे ढककर रख दें. 
  • अब इसे अपने बालों पर अच्छे लगायें और सूखने दें. 
  • अब इसे पानी से धो लें और अगले दिन shampoo करें. हफ्ते में 1 बार इसे जरुर लगायें.

19. काली मिटटी 

हमारे country की मिटटी बहुत अच्छी और उपजाऊ होती है. ये मिटटी हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है, इससे बाल काले, soft shiny  होते है. काली मिटटी आपको तालाब या नदी के side में मिल जाएगी.


ये मिट्टी बहुत चिकनी (slippery)होती है, इसमें कंकड़ पत्थर नहीं होते है. मिटटी अगर dry हो तो उसमें थोडा सा पानी add कर लें. अब इस मिटटी को अपने hair और roots में लगायें. 10-15 बाद पानी से धो कर shampoo कर लें. हर हफ्ते इसे लगायें. इससे बाल काले घने और strong बनेंगे (Can White Hair Turn Black Again).

20. काली तिल 

तिल में बहुत से minerals और vitamins होते है. ये बालों का गिरना कम करते है और उन्हें काला बनाते है. (काली तिल ना हो तो आप सफ़ेद तिल भी इस्तेमाल कर सकते है). तिल को पानी में थोड़ी देर dip कर दें. अब इसे mixi में पीस कर paste बना लें. इस paste को अपने बालों में अच्छे से लगायें और massage करें.

आधे घंटे बाद पानी से धो कर shampoo कर लें. Week में 1 बार use करें. इससे आपको result जरुर मिलेगा.

21. मैथी पाउडर

मैथी को Coconut Oil के साथ मिलाकर लगाने से बालो का सफ़ेद होना कम हो जाता है.
आधा चम्मच मैथी पाउडर को 1 चम्मच नारियल तेल में मिलाएं. इसे अपने बालों में लगाकर massage करें. आधे घंटे बाद पानी से धो लें. Month में 5-6 बार use करें result जल्दी मिलेगा.

So, friends, this was all about, Can White Hair Turn Black Again-बालों की देखभाल. I hope you will like this information.

Like My Facebook Page

Subscribe To my You Tube Channel

Follow Me On Instagram


- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Piles – Haemorrhoids -Bawaseer – Bawasir in Hindi – बवासीर लक्षण घरेलू उपाय

Piles - Haemorrhoids -Bawaseer - Bawasir in Hindi - बवासीर लक्षण घरेलू उपाय Piles - आज के...

Can White Hair Turn Black Again-बालों की देखभाल

सफेद बाल कैसे काला करें और बालों को झड़ने से बचाते हुए घना कैसे बनाएं? Can White Hair...

Home Remedies for Acidity – Acidity की समस्या के लिए घरेलु उपाय – Heartburn

Home Remedies for Acidity-Acidity की समस्या के लिए घरेलु उपाय - Heartburn Home Remedies for Acidity-पेट में अगर...

Get in Touch

17,689FansLike
1,456FollowersFollow
6,131FollowersFollow
928FollowersFollow
7,220SubscribersSubscribe

Latest Posts

Piles – Haemorrhoids -Bawaseer – Bawasir in Hindi – बवासीर लक्षण घरेलू उपाय

Piles - Haemorrhoids -Bawaseer - Bawasir in Hindi - बवासीर लक्षण घरेलू उपाय Piles - आज के...

Can White Hair Turn Black Again-बालों की देखभाल

सफेद बाल कैसे काला करें और बालों को झड़ने से बचाते हुए घना कैसे बनाएं? Can White Hair...

Home Remedies for Acidity – Acidity की समस्या के लिए घरेलु उपाय – Heartburn

Home Remedies for Acidity-Acidity की समस्या के लिए घरेलु उपाय - Heartburn Home Remedies for Acidity-पेट में अगर...

Migraine Meaning In Hindi -माइग्रेन के Head Ache को ठीक करने के घरेलू उपचार

Migraine Meaning In Hindi -माइग्रेन के Head Ache को ठीक करने के घरेलू उपचार Migraine Meaning In Hindi

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review Insomnia Treatment At Home-In today's hectic life, many people...