Chia Seeds in Hindi-जानें चिया सीड के बारें में, क्या हैं लाभ और नुकसान

Post Contents

- Advertisement -

जानें चिया सीड (Chia Seeds in hindi) के  बारें में, क्या हैं लाभ और नुकसान      

Post Contents

Chia Seeds in hindi

Chia Seeds, ये नाम अपने सुना जरूर होगा. लेकिन शायद आप इसके गुणों के बारे में नहीं जानते होंगे। कई लोग ऐसे भी होंगे जिन्होंने चिया सीड्स के बारे में बिल्कुल नहीं सुना होगा। अगर आपको चिया सीड्स के बारे में नहीं पता है, तो आइये जानते हैं

चिया बीज क्या है? What is Chia Seeds in Hindi

मेक्सिको का सुपरफूड चिया सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। और ये medicinal properties से भरे पड़े हैं। Chia Seeds मिन्ट फैमिली की एक फूल वाली प्रजाति है, जिसकी उत्त्पत्ति मेक्सिको और ग्वाटेमाला (मध्य अमेरिका) में हुई है।

वहां इसकी खेती आज भी काफी मात्रा में की जाती है।  इंटरनेशनल लेवल पर Chia Seeds की काफी माँग है।और इसी को देखते हुए हमारे देश के कुछ राज्यों में इस की खेती शुरू भी की जा चुकी है और Chia Seeds food बनने भी शुरू हो गए हैं।

Also read, Weight Loss Foods-इन 5 Foods में होती हैं ‘Zero Calories’, इसलिए वजन घटाने के लिए Best हैं ये Foods

हिंदी में Chia Seeds को क्या कहते हैं?-What We Say Chia Seeds in Hindi?

chia seeds in hindi
chia seeds in hindi
- Advertisement -

इसे चिया सीड ही कहते हैं और इसका कोई हिंदी नाम नहीं है। Chia Seeds को रनिंग फूड भी कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका (Salvia Hispanica) है क्योंकि इसी नाम के पेड़ से इसे उगाया जाता है (Chia Seeds tree in hindi)

चिया और तुलसी के बीज में है अंतर-Chia seeds vs Sabja in hindi

chia seeds in hindi
chia seeds in hindi

चिया सीड्स को अक्सर सब्जा सीड्स, जो तुलसी के बीज होते हैं, कहा जाता है, लेकिन ये दोनों बिल्कुल अलग हैं। तुलसी के बीज को सब्जा बीज या तुकमलंगा बीज कहते हैं, लेकिन चिया सीड्स अलग होते हैं।  

चिया सीड्स के प्रकार-Types Of Chia Seeds

ये 3 रंगों में पाए जाते हैं,

  • काला, black chia seeds in Hindi
  • सफेद White chia seeds in Hindi
  • भूरा Brown chia seeds in Hindi 

चिया सीड में पाए जाने वाले पोषक तत्व- chia seeds nutrition in Hindi

100 ग्राम चिया सीड्स (Chia seeds in hindi) में जो तत्व मौजूद होते है उनकी सूची नीचे दी गयी हैं –

पोषक तत्वमात्रा
फाइबर
34 g
कार्बोहायड्रेट
42 g
सोडियम
16 mg
पोटेशियम
407 mg
कोलेस्ट्रॉल
0 mg
फैट
31 g
कॉपर
0.1 mg
शुगर
0 g
जिंक
1 mg
ओमेगा-3
17.83 g
ओमेगा-6
5.84 g
प्रोटीन
17 g
chia seeds nutrition in Hindi

Benefits of chia seeds in Hindi

chia seeds in hindi
chia seeds in hindi
  • इनमें calcium दूध से भी अधिक होता है।और ओमेगा 3 fatty acids, जो कि बहुत ही कम plant food से मिलते हैं, वो भी इस में काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिसे हम high quality fat कह सकते हैं।  
  • प्राचीन काल में भी इसे खाये जाने के प्रमाण मिले हैं। और अब फिर से हुई researches में पाए गए पोष्टिक तत्वों के कारण इसे फिर से खाया जाने लगा है।  
  • Omega 3 fatty acids इसमें flax seeds से भी ज्यादा पाए जाते हैं। जिसके कारण ये वेजेटेरियनस के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।  
  • इसके अलावा ये फाइबर का भी बहुत अच्छा source हैं।
  • Important minrales जैसे कि, कैल्शियम, कॉपर, पोटासियम और जिंक, सभी इन छोटे छोटे बीजों में समाए हुए हैं, जो हमारी body और brain दोनों का ख्याल रखते हैं।  
  • इसीलिए इन्हें superfood For Health कहा जाता है।  
- Advertisement -

Read also, Weight Loss Tips- PCOD या PCOS होने के बावजूद girls कैसे घटाएं अपना weight? जानें weight loss के 5 टिपस

Use of chia seeds in Hindi

  • जैसे जैसे researches हुई, इसके health benefits का पता चला, तबसे कुछ ही सालों से इसकी consumption काफी बढ़ गई है।  
  • चिया सीड्स का अपना कोई खास taste नहीं होता, इसलिए आप इन्हें किसी भी डिश में add करके या ऐसे ही, भी खा सकते हैं।  
  • लेकिन पानी मे भिगो कर खाने से ये easily digest हो जाते हैं।  
  • जो लोग health conscious है, उनके kitchen में ये सीड्स आपको मिल ही जाएंगे, क्योंकि वे जानते हैं कि इन्हें खा कर उन्हें क्या क्या फायदे होने वाले हैं।  
  • चिया सीड्स की सबसे अच्छी बात ये है कि वे प्रोटीन का एक बहुत अच्छा source हैं, जो कि कम ही plant food में होता है।  
  • फिर साथ ही इसमें मौजूद fatty एसिड्स, omega 3, फाइबर, कैल्शियम, जिसके कारण इसे दुनिया भर के healthiest food items में रखा गया है।  

चिया सीड खाने के फायदे (Benefits of Chia seeds in hindi)

तो अब जानते हैं, इसके अच्छे गुणों के बारे में, ताकि हम भी इसका फायदा उठा पाएं।

वजन करें कमchia Seeds In Hindi

chia seeds in hindi
chia seeds in hindi

आजकल हम सब लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत ही चिंतित हैं और हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है, पर समझ नहीं आता कि ऐसे में क्या खाया जाए, जिससे पेट भी भर जाए, अधिक भूख भी न लगे, कैलोरीज कम हों और एनर्जी भी बरकरार रहे। ऐसे में Chia Seeds आपकी इस इच्छा को पूरा कर, weight loss करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Chia Seeds को पानी मे भिगोने से ये फूल जाते हैं, यानी ये पानी को absorb कर लेते हैं। इन्हें थोड़ा खाने से ही पेट भर जाता है, और इनमें पाई जाने वाली प्रोटीन लम्बे समय तक भूख को शांत रखती हैं और इनमें कैलोरीज़ भी कम होती हैं।  

खाने का तरीका –chia Seeds In Hindi 

इन्हें आप निम्बू पानी में add करके ले सकते हैं, जूस, सूप, smoothies में भी ऐड कर सकते हैं।   इसके अच्छे nutrients आपको पूरी एनर्जी देकर active रखेंगें।  

सावधानी
- Advertisement -

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि, कभी भी कोई एक ही तरह की चीज कहते रहने से weight loss नहीं होता। उसके साथ आपकी पूरी डाइट, जो आप अपनी रूटीन में ले रहे हैं, वो भी matter करती है।  

अगर आप Chia Seeds का प्रयोग अपनी रूटीन वाली या unhealthy diet के साथ करते हो तो वजन कम करने में कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप साथ में, low कैलोरी डाइट प्लान करते हो तो उस केस में चिया सीड्स आपको weight loss करने में पूरा फायदा पहुंचा सकते हैं।  

कब्ज में दे आरामchia Seeds In Hindi

Body को फाइबर अच्छी मात्रा में मिल जाये तो बहुत सी शारीरिक समस्याएं कम हो जाती हैं।  Normally, फीमेल्स को 25 gm फाइबर और males को 38 gm फाइबर लेना चाहिए।   5 gm Chia Seeds से हमें 11gm फाइबर मिलता है, जो की हमारी रोज की जरूरत को पूरा करने में अच्छा योगदान देते हैं। फाइबर पेट साफ करने में मदद करती है, इनमें insolubale fiber अधिक होता है, जो indigestion से बचाकर कब्ज दूर करने में मदद करता है।  

डॉयबटीज करे कंट्रोलchia Seeds In Hindi

ये diabetics के लिए बहुत अच्छा है। ये blood sugar level को stable रखते हैं,  जैसे कि diabetics को बहुत सारे फ़ूड items खाने पर रोक लग जाती है, जिसके कारण उनकी body को सब तरह के nutrients न मिलने के कारण, उनकी body में weakness, नजर का कमजोर होना, और हार्ट realted प्रोब्लेम्स का खतरा बढ़ जाता है।  

लेकिन Chia Seeds में important nutrients होने के कारण, इन्हें रेगुलरली खाने से ये समस्याएं कम हो सकती हैं।

कैंसर के इलाज में लाभदायक-chia Seeds In Hindi 

Soluble और insoluble फाइबर intestines को cleanse कर colon cancer के रिस्क को कम करता है।

Read more, PCOD/PolyCystic Ovarian Diseases का कारण, लक्षण और निदान 

कोलेस्ट्रॉल करे कम

बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, bad cholesterol को low करके good cholesterol के लेवल को बढ़ाते हैं।

दिल रखे मजबूत 

chia seeds in hindi
chia seeds in hindi

ओमेगा-3 से Blood pressure को कंट्रोल में रख heart health को बढ़िया रखते हैं। चिया बीज में linoleic acid होता है जो fatty acid का एक प्रकार है। यह शरीर के वसा में घूलने वाले Vitamin A, D, E, K को घूलने में मदद करता है।

हड्डियां और दांतो को बनाएं मजबूत-chia Seeds In Hindi 

2 चम्मच chia seeds में 18 gms कैल्शियम होता है, जोकि एक अच्छी मात्रा है। ये हम सब जानते ही हैं कि हमारी हड्डियों और दाँतो की अच्छी हेल्थ के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है।  

Arthritis, Gout और Osteoporosis जैसी बीमारियां इंसान को परेशान न करें तो काफी समय तक वो अपने आप को active रख सकता है।  

जैसे कि दूध को लेकर बहुत ज्यादा confusions हो रही हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए बढ़िया है या नहीं, और लोग डेरी प्रोडक्ट्स से पीछे हटने लगे हैं। तो ऐसे में chia seeds को डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इनमें calcium दूध से भी कहीं अधिक पाया जाता है।  

फॉस्फोरस, कॉपर, कैल्शियम, मैंगनीज और जिंक का कॉम्बिनेशन, हमारी बॉडी की ग्रोथ के लिए, बॉडी के मजबूत ढांचे के लिए, स्ट्रांग दांतों और ब्रेन की proper functioning के लिए बहुत ही अच्छा है।  

इसलिए चिया सीड्स हर किसी को, हर age पर खाने चाहिए।   Specially, बच्चों और बूढों की डाइट में भी किसी न किसी फॉर्म में चिया सीड्स जरूर add होने चाहिए।

त्वचा बनाए खूबसूरतchia Seeds In Hindi

chia seeds in hindi
chia seeds in hindi

Chia Seeds में पाया जाने वाला Copper और मैंगनीज स्किन की हेल्थ के लिए भी बहुत बढ़िया है। ये स्किन सेल्स की प्रोटेक्शन में मदद करते हैं। Manganese, एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम कर, त्वचा को फ्री रेडिकल्स के डैमेज से और अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाता है।

चिया सीड बढ़ाए उर्जा

लोग अंडा, मीट इत्यादि नहीं खाते, उनके लिए चिया सीड्स बढ़िया ऑप्शन है।   ये हमारी बॉडी की एनर्जी को बरकरार रखते हैं, इसलिए इन्हें किसी भी तरह की एक्सरसाइज से पहले या बाद में खाना फायदेमंद है।      

इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी1, बी2 और बी3, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन को break कर हमारी बॉडी सेल्स को एनर्जी देते हैं।, जिससे इंसान को थकान कम होती है और दिमागी काम भी अच्छा होता है।

ग्लूटेन एलर्जी वालों के लिए लाभदायकchia Seeds In Hindi

Chia seeds ग्लूटेन फ्री होते हैं, तो जिन लोगों को Gluten की एलर्जी होती है, वो भी इसे आराम से खा सकते हैं।

अन्य लाभ

  • Omega 3 fatty एसिड, जो कि अच्छा फैट है, nervous system के proper function के लिए बहुत जरुरी है।  
  • प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण muscle building में मदद करते हैं,
  • immunity को बनाये रखते हैं, जिससे आये दिन बीमारियाँ परेशान नहीं करती।  
  • विटामिन बी 3 जो Chia Seeds में काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, हमारी स्किन, आईज, हेयर, लिवर और नर्वस सिस्टम को हेल्थी रखता है।  
  • इम्पोर्टेन्ट न्यूट्रिएंट्स के अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो इसकी फैट को खराब नहीं होने देते, यानी ये सीड्स जल्दी खराब नहीं होते। इन्हें आप 4-5साल तक के लिए रूम टेम्प्रेचर पर स्टोर कर सकते हैं।  
  • ये स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडीकल्स के असर को कम कर कैंसर से हमारा बचाव करते हैं।
  • स्किन सेल्स को प्रोटेक्ट कर एजिंग के प्रोसेस को स्लो करते हैं।  
  • हमारी बॉडी के अंदर कुछ ऐसे विषैले धातु इकठे हो जाते हैं, जिन्हें बाहर निकालना इतना आसान नहीं होता, लेकिन अच्छी बात ये है कि chia seeds में इतने अच्छे antioxidants होते हैं, जो टॉक्सिक मेटल्स को बाहर निकालने में इफेक्टिव हैं।

चिया के बीज कैसे खाएं- How to Consume chia Seeds In Hindi?


सबसे पहले चिया के बीज को रात भर पानी में भिगो दें। लंबे समय तक पानी में भिगोने के बाद, यह एक जेल के रूप में आता है, जिसका सेवन आप कर सकते हैं। यह आपके पाचन के लिए अच्छा है।

यदि जैल के रूप में नहीं, तो आप इसे पाउडर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। चिया के बीज को पीसकर पाउडर बना लें। आप इसे अपने खाने या पीने की किसी भी चीज के ऊपर रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दही में मिलाकर भी खा सकते हैं।

कुल मिलाकर कह सकते हैं कि रोज कम से कम 1 चम्मच Chia Seeds  का अपनी डाइट में जरूर add करें। क्योंकि इतना लेना तो हर किसी के लिए safe ही है और फायदेमंद तो है ही।   अगर आपकी हेल्थ नार्मल है और आप वेट लॉस के लिए लेना चाहते हैं तो आप एक दिन में 2 से 3 चम्मच तक भी ले सकते हैं।

Read more, Ajwain Water For Weight Loss|वजन घटाने के लिए अजवायन का सेवन

चिया बीज खाने के नुकसान-Disadvantages of eating chia seeds in Hindi


Chia Seeds के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन हम इसके नुकसान की अनदेखी नहीं कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं चिया सीड्स के नुकसान पर,

  • इसके अधिक सेवन से Allergy भी हो सकती है। allergy के कारण शरीर पर निशान, सांस लेने में कठिनाई, खुजली, दस्त, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

  • चिया सीड्स में Fiber होता है, जो पेट के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ज़्यादा फाइबर का सेवन करना अच्छा नहीं होता है, उन्हें पेट की समस्या हो सकती है। इसे कम मात्रा में लें और अच्छी मात्रा में पानी पिएं।

  • Fiber के अत्यधिक सेवन से कब्ज और दस्त हो सकता है। इसलिए इसे कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

  • ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसके सेवन से रक्त पतला हो जाता है। अगर आप पहले से किसी blood को पतला करने की medicines ले रहे हैं तो chia seeds न लें। अगर किसी सर्जरी के कारण बहुत ज्यादा खून बह रहा है, तो चिया का सेवन न करें।
  • चिया सीड्स को अगर आप बिना भिगोये कहते हैं तो इस केस में आप पानी ज्यादा पियें, नहीं तो कब्ज हो सकता है।  
  • चिया सीड्स को चमच्च में भरकर as it is न खायें, ये आपके body system को choke कर सकता है।  

अगर आपको ये, chia Seeds In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे like और share करें.

You can purchase it here.

Mail me for any query at,

ayurvedguide8@gmail.com

Visit and Subscribe to my Youtube Channel for Health Videos at

https://www.youtube.com/c/AyurvedGuide

I hope you will like this article. Feel free to comment and share with your loved ones, to show you care for them, by using the following social icons.

- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review Insomnia Treatment At Home-In today's hectic life, many people...

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis 5 all-natural Arthritis pain solutions-Many times we have seen...

Get in Touch

16,646FansLike
1,456FollowersFollow
6,149FollowersFollow
920FollowersFollow
7,030SubscribersSubscribe

Latest Posts

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review Insomnia Treatment At Home-In today's hectic life, many people...

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis 5 all-natural Arthritis pain solutions-Many times we have seen...

Weight Loss Best Products Review To Reach Your Fitness Goals In 2020

Weight loss Best Products Review Weight loss Best Products Review-Friends excess weight or weight gain or obesity has...

Insomnia Definition-Insomnia Treatment At Home-Five Best Sleep Products

Insomnia Treatment At Home-Five Best Sleep Products Insomnia Definition-A clam sleep is very important to give your body...