Cucumber Benefits – हर रोज एक खीरा खाने के फायदे

Post Contents

- Advertisement -

Sharing is caring!

Cucumber Benefits – हर रोज एक खीरा खाने के फायदे

- Advertisement -

Post Contents

आप हर रोज़ एक खीरा खाना शुरू कर दीजिये फिर देखिये आपके शरीर के साथ क्या होता है. 

1. इससे आपके शरीर को भर भर के पोषक तत्व मिलने शुरू हो जायेंगे

Cucumber Benefits to get nutrition
Cucumber Benefits

खीरे में प्लांट कम्पाउंड, एंटी ऑक्सीडेंट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, ज़िंक, रिबोफ्लेविन और बहुत सारे और भी पोषक तत्व होते हैं। 

2. इससे आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाएगा 

Cucumber Benefits to control high bp
Cucumber Benefits

खीरे में पानी और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है जिसके कारण इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं। मतलब यह आपके शरीर के जलस्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

- Advertisement -

यदि आपकी किडनी को पानी और नमक के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मुश्किल हो रही है तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपको हाई ब्लड प्रेशर होगा। 

खीरा अपने मूत्रवर्धक गुण और हाई पोटेशियम की बदौलत आपके शरीर में पानी की मात्रा और सोडियम की मात्रा को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

एक स्वस्थ शरीर में सोडियम और पोटेशियम दोनों होने चाहिए, लेकिन सही ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए सोडियम की तुलना में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। 

एक बिना छिला हुआ 100 ग्राम खीरा, 150 मिलीग्राम पोटैशियम और दो मिलीग्राम सोडियम प्रदान करता है। खीरे में सोडियम के मुकाबले पोटैशियम ज्यादा होता है। 

पोटैशियम और सोडियम का ब्लड प्रेशर के लेवल के साथ सीधा संबंध है। हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को नॉर्मल रखने के लिए सोडियम को कम किया जाना चाहिए और पोटैशियम को बढ़ाया जाना चाहिए। और खीरा ठीक यही करता है.

3. इससे आपको कुछ गंभीर बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाएगा, जैसे कैंसर, दिल की बीमारियां, डाइबिटीज और फेफड़ों की बीमारियां

Cucumber Benefits to boost immunity
Cucumber Benefits
- Advertisement -

ऐसा इसलिए है क्योंकि खीरे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन नाम के पदार्थ होते हैं, जो इन खतरनाक बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं। 

खीरे एंटी ऑक्सीडेंट से भरे होते हैं। इनमें अल्फा कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, अधिक रैनकिन और ल्यूटिन होता है।

ये एंटी ऑक्सीडेंट्स क्रोनिक बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं और खीरे को एंटी एजिंग गुण प्रदान करते हैं। 

Good and Bad Food for Diabetics – डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें – क्या खाएं

4. इससे आपके शरीर में पानी की कमी दूर हो जाएगी जो बहुत सारी बीमारियों के होने का मुख्य कारण होती है – Cucumber Benefits

Cucumber Benefits for dehydration
Cucumber Benefits

पानी शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है, अशुद्धियों को शरीर से बाहर निकालता है, पोषक तत्वों को शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाता है। शरीर की जरूरत का 40 पर्सेंट पानी हम भोजन से प्राप्त करते हैं। 

पानी शरीर में पाचन से लेकर शारीरिक क्रियाओं तक सभी चीजों के ऊपर अपना असर डालता है। 100 ग्राम खीरे में लगभग 96% पानी होता है, इसलिए यह गर्मियों के लिए एक आदर्श फल बन जाता है। 

जी हां, यह सब्जी नहीं है, बल्कि एक फल है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बहुत सारा पानी नहीं पीते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए खीरे जैसे फल जरूर खाएं। 

5. इससे आपका वज़न धीरे धीरे कम होने लगेगा – Cucumber benefits for weight loss

Cucumber Benefits for weight loss
Cucumber Benefits

खीरा दो तीन तरीकों से वजन कम करता है, 

A. सबसे पहली बात खीरे में कैलोरीज बहुत ही कम होती हैं

Cucumber Benefits
Cucumber Benefits

 इसलिए अगर आप बहुत से खीरे का सेवन करते हैं तो भी कैलोरीज की मात्रा आपके शरीर में बहुत ही कम जाती है और इससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। 

100 ग्राम बिना छिला हुआ खीरा लगभग 15 कैलोरीज देता है। इसलिए यदि आप 200 या 300 ग्राम खीरे का सेवन भी करते हैं तो भी आपको सिर्फ 30 से 45 कैलोरीज मिलेगी। 

सबसे अच्छी बात यह है के खीरा आपको ज्यादा लम्बे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और आपको ज्यादा कैलोरी वाला खाना या जंक फूड खाने से रोकता है। 

और यह एक सामान्य ज्ञान की बात है कि यदि आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन कम होता है। इसके इलावा यह वजन घटाने का एक सही तरीका है क्योंकि आप भूखे रहकर अपना वजन कम नहीं कर रहे हैं। 

B. दूसरा खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है

Cucumber Benefits
Cucumber Benefits

अगर कोई व्यक्ति ऐसा भोजन खाता है जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा है और कैलोरीज की मात्रा कम है तो उसका वजन तेजी से कम होता है। 

C. तीसरा अगर आप खीरे का इस्तेमाल स्नैक्स की जगह पर करते हैं तो इससे आपको खाने को तो कुछ मिल जाता है लेकिन शरीर में कैलोरीज नहीं जाती हैं

Cucumber Benefits as healthy snack
Cucumber Benefits

इससे आपका वजन कम होता है। आपका नाश्ता आपके पेट की कुल क्षमता का 70 से 80 परसेंट होना चाहिए। 

दोपहर का भोजन आपके पेट की कुल क्षमता का 50 से 60 परसेंट होना चाहिए और रात का भोजन जितना हो सके कम होना चाहिए। अगर आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खीरे को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं। 

6. इससे आपके खून में शुगर का लेवल कम होने लगेगा – Daily eating cucumber benefits

Cucumber Benefits to lower blood sugar levels
Cucumber Benefits

डायबिटीज वाले लोग खीरा खाकर अपनी डाइबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। दो प्रमुख कारणों से खीरा डायबिटीज के रोगियों के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बन जाता है।

A. एक खीरे में इंसुलिन के उत्पादन के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण हार्मोन्स होते हैं, जिनकी जरूरत पैंक्रियास को होती है और, 

B. दूसरा खीरे में सिलिका होता है जो पैंक्रियास से निकलने वाले इंसुलिन को स्थिर करने में मदद करता है। 

खीरे के औषधीय गुण बेमिसाल हैं। कच्चे बिना छिले खीरे में फाइबर अधिक होता है और यह पचाने में आसान होता है। इसके अलावा इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। 

खीरे में पॉलीफेनोल नाम के पदार्थ होते हैं जो डायबिटीज की दवा के जितने ही असरदार होते हैं। यह पदार्थ ना सिर्फ डाइबिटीज को ठीक करते हैं, बल्कि डाइबिटीज होने से रोकते भी हैं। 

खीरे में फिनोलिक कंपाउंड, फ्लेवोनोइड्स और ट्रेडर पॉइंट्स होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। इस प्रकार खीरा मधुमेह रोगियों के लिए एक सुपर फूड है। 

7. अगर आपको कब्ज रहती है तो इससे आपकी कब्ज धीरे धीरे ठीक होने लगेगी 

Cucumber Benefits for constipation
Cucumber Benefits

खीरा कई तरीकों से कब्ज को दूर करता है, 

कब्ज होने का मुख्य कारण होता है शरीर में पानी की कमी

Cucumber Benefits for constipation
Cucumber Benefits

शरीर में पानी की कमी की वजह से आंत में भोजन सख्त हो जाता है और भोजन को आगे बढ़ने में दिक्कत होती है। खीरा शरीर में पानी की कमी को दूर करता है जिससे आंत में मौजूद भोजन नरम बनता है और आसानी से आगे बढ़ता है। 

खीरे में फाइबर होता है जो भोजन को आँत में आगे बढने में सहायता करता है 

Cucumber Benefits for constipation
Cucumber Benefits

खीरे में पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो कब्ज को दूर करता है। पेक्टिन आँत के मसल्स के मूवमेंट को बढ़ा देता है जिससे खाना जल्दी जल्दी आगे बढ़ता है। 

पेक्टिन आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे पाचन में वृद्धि होती है। 

8. आपके मुंह से खतरनाक बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और आपकी सांसों की बदबू दूर हो जाएगी

Cucumber Benefits for bad breath
Cucumber Benefits

खीरे में इस प्रकार के फाइटोकेमिकल होते हैं जो मुंह के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं और आपकी सांस को तरोताजा बनाते हैं। 

खीरे में पानी और फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो लार के उत्पादन को बढाने में मदद करती है और आपके मुंह को शुष्क होने से बचाती है और मुंह में मौजूद खाने के अवशेषों को निकाल देती है। 

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए खीरे के एक छोटे टुकड़े को जीभ की सहायता के साथ अपने मुंह के अंदर मुंह की छत के साथ एक मिनट के लिए लगाकर रखिए। इससे आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।

आयुर्वेद में यह माना जाता है कि खराब सांस अक्सर खराब पाचन या खराब मौखिक स्वच्छता के कारण होती है। 

इसलिए यदि आपकी सांसों से बदबू आ रही है तो आपको मौखिक स्वच्छता और पाचन को सही करने पर ध्यान देना चाहिए। 

Low TSH Levels – थाइरोइड में सबसे असरदार 9 चीज़ें, करें तेजी से कंट्रोल

9. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा – Cucumber Benefits

Cucumber Benefits to lower cholesterol
Cucumber Benefits

खीरे में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट, बीटा कैरोटीन, मैंगनीज, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स होते हैं। यह सभी पदार्थ मिलकर शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं, जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 

खीरे में Sterol नाम का हार्मोन होता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और लो ब्लड प्रेशर तथा हाई ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल करता है। 

10. आपका स्ट्रेस लेवल कम हो जाएगा

Cucumber Benefits to reduce stress
Cucumber Benefits

खीरे में विटामिन बी वन, विटामिन बी फाइव और विटामिन बी सेवन होता है। यह विटामिन्स घबराहट और चिंता को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बी विटामिन्स शरीर में पाचन को तेज करके शरीर में पैदा होने वाली ऊर्जा को बढ़ा देते हैं, जिससे स्ट्रेस लेवल कम होता है। 

11. इससे आपकी आंखें और त्वचा स्वस्थ बनी रहेंगी – Cucumber benefits for skin

Cucumber Benefits for skin
Cucumber Benefits

खीरे को नियमित रूप से खाने से आपकी आंखें स्वस्थ रह सकती हैं। खीरे में बीटा कैरोटीन, ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन होता है जो आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार है। 

ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन रेटिना तक पहुँचने वाली नीली रौशनी को रोकते हैं और इस प्रकार प्रकाश की वजह से होने वाले नुकसान को कम करते हैं।  

जबकि बीटा कैरोटीन एक एंटी ऑक्सीडेंट है जो हमारी आंखों और त्वचा को पोषण देने के लिए हमारे शरीर द्वारा विटामिन ए में परिवर्तित किया जाता है। 

लेकिन याद रखें कि यह खीरे के छिलके और बीज हैं जो बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन देते हैं। 

इसलिए यदि आप खीरे से पर्याप्त मात्रा में बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस बात को सुनिश्चित करें कि आपने इन्हें अलग नहीं किया है। 

हालांकि, एक खीरा आपके भोजन में बीटा कैरोटीन की दैनिक जरूरत को पूरा करने में सक्षम नहीं होता, लेकिन फिर भी यह आपके रोजाना भोजन की तुलना में काफी अच्छा है। 

खीरे आपकी आंखों और त्वचा के लिए बेहतरीन हैं और इनका सेवन किसी भी समय और किसी भी मौसम में किया जा सकता है। 

12. इससे आपकी हड्डियों, दांतों, बालों और नाखूनों को फायदा होगा 

Cucumber Benefits
Cucumber Benefits

खीरे में सिलिका नाम का एक सुपर तत्व होता है। यह भोजन में सिलिका ही है जो कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों को अवशोषित करने में मदद करता है। 

यदि आप हड्डियों से संबंधित किसी समस्या से परेशान हैं जैसे कि ओस्टियोपोरोसिस या कोई और हड्डियों की बीमारी, तो यह सुनिश्चित करें कि आप खीरे जैसे किसी खाद्य पदार्थ का सेवन जरूर करें।

सिलिका आपके दांतों, नाखूनों और बालों को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करता है। शरीर में सिलिका की कमी से हड्डियों में दोष, खनिज असंतुलन और खराब तरीके से बने जोड़ों की समस्या हो सकती है। 

ज्यादातर मामलों में सिलिका की कमी की वजह से ही हड्डियों के विकार या बालों के झड़ने की समस्या होती है। 

सिलिका में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं। इसलिए खीरे का लगातार सेवन करने से खराब त्वचा और खराब हड्डियों को ठीक करने में मदद मिलती है। 

13. आपके बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाएगी – Green cucumber benefits

Cucumber Benefits to stay healthy
Cucumber Benefits

खीरे में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स बीमारियों से लड़ते हैं और बीमारियों की रोकथाम करते हैं। 

एंटी ऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का मुकाबला करते हैं और उन्हें बनने से पहले ही रोक देते हैं, जिससे बीमारी पैदा होने से पहले ही रुक जाती है। 

14. इससे आपके दिल की सेहत में सुधार हो जाएगा

Cucumber Benefits for good heart health
Cucumber Benefits

खीरे में चर्बी बिल्कुल जीरो होती है। कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम होते हैं। पोटाशियम, मैगनीशियम और विटामिन्स ज्यादा होते हैं। 

इन गुणों के कारण खीरा दिल के लिए एक सुपरफूड का काम करता है। खीरे में cucurbitacin नाम का मुख्य तत्व होता है। cucurbitacin में anti atherosclerotic गुण होते हैं जो atherosclerosis को दूर रखने में मदद करते हैं।

atherosclerosis यानि खून की नसों में कोलेस्ट्रॉल का जमना। खीरा पूरी तरह से दिल के लिए अच्छा होता है और इसका कारण है इसमें पोटैशियम और सोडियम का संतुलित मात्रा में होना।

जो लोग फलों और सब्जियों के माध्यम से प्रति दिन 35 मिलीग्राम तक पोटैशियम का सेवन करते हैं, उन्हें स्ट्रोक होने का सबसे कम जोखिम होता है।  खीरे का सेवन करने से आपके इलेक्ट्रोलाइट्स के लेवल को बनाए रखने में मदद मिलेगी, जिससे अच्छी नींद और हेल्दी हार्ट रेट को बढ़ावा मिलेगा। 

एसिडिटी के लिए सबसे असरदार और सस्ता उपाय – Best Remedy for Acid Reflux

15. इससे आपके खून को क्षारीय करने में मदद मिलेगी 

Cucumber Benefits to make blood alkaline
Cucumber Benefits

खीरे में पानी की उच्च मात्रा होती है और यह पोटैशियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है, जो इसे क्षारीय भोजन बनाता है। क्षारीय भोजन का नियमित सेवन आपके खून को क्षारीय करने में मदद करता है। 

खून का सामान्य पीएच लेवल थोड़ा क्षारीय होता है, जो 7.35, तीन पाँच से लेकर 7.66 के बीच में होता है। सात से नीचे कुछ भी अम्लीय होता है और सात से अधिक क्षारीय होता है, जबकि सात न्यूट्रल होता है। 

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पीएच लेवल लगभग 7.4 होना चाहिए और कुछ भी जो 7.2 या सात से कम है वह आपको दूसरे जीवनशैली के रोगों जैसे एसिडोसिस, कैंसर और हृदय की समस्याओं के प्रति संवेदनशील बना सकता है। 

जब हम रात में सोते हैं, तो हमारा शरीर आठ घंटे के उपवास में चला जाता है और जब हम सुबह जागते हैं तो हमारा शरीर तब तक थोड़ा अम्लीय हो चुका होता है। 

ऐसे में रात में खीरे खाने से पीएच लेवल में सुधार होगा। एक हेल्दी पीएच लेवल का मतलब होगा हेल्दी हार्ट, हेल्दी फेफड़े, हेल्दी किडनियां, कब्ज से राहत और बढ़ी हुई इम्यूनिटी. 

16. यह आपके ऑटोफैगी तंत्र को सक्रिय कर देगा – Cucumber Benefits

Cucumber Benefits to boost autophagy system
Cucumber Benefits

कच्चे बिना छिले खीरे में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो आपके ऑटोफैगी तंत्र को सक्रिय रखने में एक महत्वपूर्ण तत्व है। जो लोग ऑटोफैगी तंत्र के बारे में नहीं जानते हैं, उनके लिए जानते हैं।

शरीर के भीतर क्षतिग्रस्त या निरर्थक हो चुके सेलुलर घटकों को नष्ट करने के लिए ऑटोफैगी तंत्र एक मेटाबोलिक प्रक्रिया है। जब यह तंत्र बाधित हो जाता है, तो यह कैंसर और अन्य जीवनशैली से संबंधित विकारों जैसे जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है। 

किसी न किसी पॉइंट पर आकर ये ऑटोफैगी तंत्र लगभग 20 पर्सेंट लोगों में बंद हो जाता है और फिर उन्हें अंत में कैंसर का पता चलता है। 

नाइट्रिक ऑक्साइड का सेवन बढ़ाने से ऑटोफैगी को सक्रिय किया जा सकता है। लेकिन ऐसा कोई भी सप्लीमेंट या दवा नहीं है जो नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ा सके। 

लेकिन खीरे के नियमित सेवन से नाइट्रिक ऑक्साइड को बढाने और आपके ऑटोफैगी तंत्र को सक्रिय रखने में मदद मिलती है। इसीलिए पर्याप्त खीरे खाएं और अपने शरीर को बदलते हुए देखें। 

17. न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से आपकी रक्षा होगी – Cucumber Benefits

Cucumber Benefits to prevent neurological disorders
Cucumber Benefits

खीरे में पाया जाने वाला Fisetin नाम का पदार्थ ब्रेन हेल्थ को सुधारता है। खीरे में फास्फोरस होता है जिसकी कमी से दिमागी बीमारियां होती हैं। खीरा खाने से आपका दिमाग शार्प और फोकस्ड बना रहेगा।

18. आपकी हड्डियां पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएंगी

Cucumber Benefits for strong bones
Cucumber Benefits

खीरे में विटामिन के और कैल्शियम होता है। यह दोनों हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं। विटामिन के हड्डियों को टूटने से बचाता है और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। 

19. इससे आपका लीवर डिटॉक्सिफाई हो जाएगा – Cucumber Benefits

Cucumber Benefits to detox liver
Cucumber Benefits

हम सभी जानते हैं कि प्रोसेस्ड फूड लीवर के लिए अच्छा नहीं होता, खासकर तब जब आप अपने लीवर को ठीक करने की कोशिश कर रहे होते हैं। 

90 के दशक में शराब के अधिक सेवन से लीवर खराब होने के बारे में सुनना आम बात थी। लेकिन आजकल हम जो सुनते हैं वह है नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर और नॉन अल्कोहलिक सिरोसिस।

 यानी बिना शराब पिए ही लीवर खराब हो रहे हैं। कारण है आज के मॉडर्न जमाने का खानपान। जब आपका लिवर आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का कठिन काम कर रहा होता है, उस समय आप कच्चे और जैविक खाद्य पदार्थ जैसे कि खीरा खाकर लीवर के कार्य को दो गुना बढ़ा सकते हैं। 

बस दो सप्ताह के लिए अपने शरीर को जैविक भोजन दीजिए और आप आश्चर्य चकित हो जाएंगे कि आपका लीवर कैसे काम करने लगा है। 

आप देखेंगे कि मल की गति में सुधार हो गया है, मल की गुणवत्ता में सुधार हो गया है, नींद की गुणवत्ता में सुधार हो गया है, भूख में सुधार हो गया है और सबसे महत्वपूर्ण बात ये कि ऊर्जा के स्तर में वृद्धि हो गई है। 

खीरे प्रकृति में मूत्रवर्धक होते हैं और एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन के और आवश्यक खनिजों से भरे होते हैं जो आपके लीवर को सक्रिय करते हैं और इसके कार्य को बढ़ाते हैं।

इसलिए खीरा खाने से आपके लीवर को फायदा होता है क्योंकि घर के अन्य पके हुए भोजन की तुलना में इसे पचाने में कम मेहनत करनी पड़ती है। 

Kidney Stone Diet – किडनी स्टोन ख़त्म करने के लिए डाइट

20. आपके दांतों में कीड़ा नहीं लगेगा

Cucumber Benefits for good dental health
Cucumber Benefits

खीरे में मोलिब्डेनम और फ्लोराइड होता है। इन दोनों पदार्थों का कॉम्बिनेशन दांतों की सड़न को रोकता है। खीरे में कैल्शियम होता है, जिससे दांत मजबूत बनते हैं। 

21. आपके शरीर में हार्मोन का बैलेंस सही हो जाएगा – Cucumber Benefits

Cucumber Benefits to balance hormones
Cucumber Benefits

शरीर में हार्मोन्स का बैलेंस बनाने के लिए फास्फोरस एक मुख्य तत्व है। यह एंडोक्राइन ग्रंथि के साथ अपना तालमेल बैठाता है और हार्मोन्स को बनाने में और रिलीज करने में सहायता करता है। 

22. इससे आपको रात को अच्छी नींद आने लगेगी – Cucumber Benefits

Cucumber Benefits for good sleep
Cucumber Benefits

खीरे वास्तव में नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने में सहायक होते हैं। खीरे में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है जो नींद लाने और अनिद्रा को दूर करने में मदद करती है। 

मैग्नीशियम नींद को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 100 ग्राम बिना छिला हुआ खीरा लगभग 147 मिलीग्राम मैग्नीशियम प्रदान करता है। 

भले ही एक खीरा आपके दैनिक मैग्नीशियम की जरूरत को पूरा नहीं कर सकता है, फिर भी इसमें आपके घर के पके हुए खाने की तुलना में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। 

तो अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं और रात में खीरे को अपने भोजन में शामिल करने की सोच रहे हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं। 

में खीरे खाने से आपको नींद के पैटर्न को ठीक करने और अनिद्रा को दूर रखने में मदद मिल सकती है। लेकिन यह एक ही दिन में नहीं होगा क्योंकि चीजों को होने में कुछ समय लगता है। 

23. इसे आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कम हो जाएगा और किडनी का स्वास्थ्य सुधर जाएगा

Cucumber Benefits to lower uric acid
Cucumber Benefits

शरीर में यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा गठिया और जीवनशैली से संबंधित दूसरी दर्दनाक बीमारियों का कारण बनती है।

इसलिए हाई यूरिक एसिड से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों को ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो प्रकृति में क्षारीय होते हैं। इससे यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है। 

खीरे का सेवन करने से जोड़ो में यूरिक एसिड के क्रिस्टलीकरण को दूर करने में मदद मिलती है। गठिया के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए खीरे बेहद मददगार हो सकते हैं। 

खीरे का सेवन करने से ना केवल आपको पेट की एसिडिटी और अपच को दूर रखने में मदद मिलती है बल्कि ये यूरिक एसिड के लेवल को भी कम करता है। 

इसके अलावा खीरे स्वभाव से क्षारीय होते हैं। इसीलिए खीरे के सेवन से आपके शरीर पर क्षारीय प्रभाव पड़ेगा।  यदि आप उच्च क्षारीय भोजन का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर से यूरिक एसिड को हटाया जा सकता है। इसलिए बहुत सारे खीरे का सेवन करें।

क्षारीय प्रकृति के कारण यह यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं और आपके किडनी को ठीक रखते हैं। 

खीरे के सेवन से किडनी खराब होने की समस्या से पीड़ित लोगों को विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

तो रोज एक खीरा खाएं और पाएं इसके अनगिनत फायदे.

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये जानकारी लाभदायक सिद्ध होगी.

Sharing is caring!

Summary
Cucumber Benefits - हर रोज एक खीरा खाने के फायदे
Article Name
Cucumber Benefits - हर रोज एक खीरा खाने के फायदे
Description
खीरे के सेवन से किडनी खराब होने की समस्या से पीड़ित लोगों को विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Garlic Benefits – Health benefits and uses of fresh garlic – How to use

Garlic Benefits - Health benefits and uses of fresh garlic - How to use Garlic is one of...

Ajwain Water Benefits – अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान

Ajwain Water Benefits - अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान जानते हैं, अजवायन...

Symptoms – सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है

Symptoms - सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है कोई भी बीमारी अगर शुरूआत में ही...

Get in Touch

83,651FansLike
1,456FollowersFollow
8,464FollowersFollow
943FollowersFollow
22,300SubscribersSubscribe

Latest Posts

Garlic Benefits – Health benefits and uses of fresh garlic – How to use

Garlic Benefits - Health benefits and uses of fresh garlic - How to use Garlic is one of...

Ajwain Water Benefits – अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान

Ajwain Water Benefits - अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान जानते हैं, अजवायन...

Symptoms – सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है

Symptoms - सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है कोई भी बीमारी अगर शुरूआत में ही...

Cucumber Benefits – हर रोज एक खीरा खाने के फायदे

Cucumber Benefits - हर रोज एक खीरा खाने के फायदे आप हर रोज़ एक खीरा खाना शुरू कर दीजिये...

Regrow Hair Naturally in 3 Weeks – इन 8 चीजों को खाने से बाल दोबारा उगने लगते हैं

Regrow Hair Naturally in 3 Weeks - इन 8 चीजों को खाने से बाल दोबारा उगने लगते हैं hair...
Summary
Cucumber Benefits - हर रोज एक खीरा खाने के फायदे
Article Name
Cucumber Benefits - हर रोज एक खीरा खाने के फायदे
Description
खीरे के सेवन से किडनी खराब होने की समस्या से पीड़ित लोगों को विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo