Foods That Lower Blood Sugar – डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डेली में शामिल करें ये 10 चीजें

Post Contents

- Advertisement -

Foods That Lower Blood Sugar – डायबिटीज को जड़ से खत्म करने के लिए डेली में शामिल करें ये 10 चीजें

डायबिटीज Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए वैसे तो काफी चीजें हैं जिनके बारे में आपने पहले भी सुना होगा लेकिन अगर आपको उन्हें खाने का सही तरीका और सही समय नहीं पता हो तो वह चीजें आपके शरीर पर पूरी तरह असर नहीं दिखा पाती।

खानपान में गड़बड़ी, मानसिक तनाव, मोटापा और वर्कआउट की कमी के कारण हमारी हेल्थ (Health) पर खतरा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है और इसी वजह से कई तरह की अनचाही बीमारियां तेजी से फैल रही हैं।

Advertisement

इन्हीं बीमारियों की लिस्ट में एक खतरनाक बीमारी है, डायबिटीज (Sugar) जोकि आजकल बहुत आम बन गई है और भारत में लगभग 5 करोड़ से ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

डायबिटीज (Sugar) पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाली बीमारी होती है। यानि कि परिवार में पहले किसी को डायबिटीज की शिकायत हो तो आपको भी यह होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

- Advertisement -

लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं बहुत ज्यादा हैवी भोजन करते हैं यानि की बाहर का तला हुआ जंक फूड खाते हैं और बावजूद इसके आपकी लाइफस्टाइल में किसी भी तरह का शारीरिक व्यायाम यानि की वर्कआउट शामिल नहीं है तो आपको भी सावधानी बरतनी की बहुत ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि आपको भी डायबिटीज (Sugar) हो सकता है।

Diet for Sugar

एक बार जब किसी व्यक्ति को डायबिटीज Sugar) हो जाता है तो केवल दवाइयों पर निर्भर होने की बजाय उसे अपनी रोजाना जिंदगी (Lifestyle) में भी कुछ बदलाव लाने की आवश्यकता होती है

तब ही इस बीमारी को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है। हर बीमारी की रोकथाम के लिए डाइट (Diabetes Diet) का एक खास योगदान होता है और अगर अपने रोजाना खान पान में मधुमेह (Madhumeh) यानि की डायबिटीज के खिलाफ असर दिखाने वाली चीजों का ज्यादा सेवन किया जाए तो बिना किसी दवाई या इंसुलिन के शरीर के शुगर लेवल (Sugar Level) को पूरी तरह कंट्रोल में रखा जा सकता है और इतना ही नहीं इन सभी खास चीजों के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करके दोबारा मीठी चीजों का भरपूर आनंद लिया जा सकता है।

Foods That Lower Blood Sugar

आइए जानते हैं 10 ऐसी ही असरदार खाई जाने वाली चीजों के बारे में जिनके नियमित इस्तेमाल से डायबिटीज (Sugar) को पूरी तरह कंट्रोल किया जा सकता है।

1. दालचीनी – Cinnamon – Foods That Lower Blood Sugar

- Advertisement -

हालांकि दालचीनी के स्वाद में थोड़ा मीठा पन होता है लेकिन यह हमारे शरीर में शुगर लेवल (Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए बहुत उपयोगी होती है।

इसका सेवन करने से शरीर से बेड कोलेस्ट्रॉल (LDL) कम होता है और साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी मजबूत बनाती है जो कि टाइप वन Type 1 Diabetes) और टाइप टू (Type2 Diabetes) दोनों ही तरह की डायबिटीज में बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

How to Use

सुबह के नाश्ते (Breakfast) के साथ या रात के खाने के बाद दिन में किसी भी समय एक बार 5 से 10 ग्राम दालचीनी पाउडर का सेवन गरम पानी के साथ मिलाकर किया जा सकता है।

2. आंवला – Amla – Foods That Lower Blood Sugar

आंवला एक सुपर फूड (Super Food) की श्रेणी में आता है और जब इसे हल्दी (Turmeric) के साथ मिला दिया जाता है तो यह डायबिटीज के खिलाफ और अधिक तेजी से असर दिखाता है।

आंवले के अंदर क्रोमियम (Chromium) नामक मिनरल (Mineral) पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म (Carbohydrate Metabolism) को बूस्ट करता है और इन्सुलिन (Insulin) बनाने की शक्ति को प्राकृतिक रूप से बढ़ाता है।

- Advertisement -

Namak – हानिकारक सफ़ेद नमक छोड़े, स्वाद के लिए आजमाएं ये 3 सेहतमंद चीजें

How to Use

रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने के आधे घंटे बाद 20 से 30 एमएल आंवला जूस में दो चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन करें।

लगातार ऎसा करने से मात्र सात दिनों में ही शरीर के बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) में तेजी से गिरावट आती है।

3. सदाबहार – Catharanthus roseusbougainvillea

Foods That Lower Blood Sugar
bougainvillea

Foods That Lower Blood Sugar

सदाबहार के पौधे को बारह मासी के नाम से भी जाना जाता है। यह जितना ज्यादा कॉमन और साधारण हैं उतने ही अद्भुत इसके गुण हैं ।

डायबिटीज के साथ साथ यह हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है।

इसके नियमित इस्तेमाल से हमारे शरीर का खून साफ होता है और त्वचा से संबंधित हर तरह की परेशानी में भी तेजी से सुधार आने लगता है।

How to Use

डायबिटीज में इसका इस्तेमाल करने के लिए पांच से छह सदाबहार के फूल की दो से तीन पत्तियों को खीरे और टमाटर के साथ मिलाकर जूस बना लें और रोजाना खाली पेट या दिन में खाना खाने के एक घंटे बाद इसका सेवन करें।

खीरे और टमाटर का जूस बनाते समय इन दोनों के ही बीच वाले हिस्से को निकाल दें और जूस को छानकर पिएं।

सदाबहार के फूलों का असर न सिर्फ शरीर के ग्लूकोज लेवल (Glocose Level) पर होता है बल्कि यह हमारे पैनक्रियाज (Pancreas) की कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है।

टाइप वन और टाइप टू दोनों तरह के ही डायबिटीज में यह बहुत अधिक फायदेमंद होता है और मधुमेह पर असर दिखाने वाली यह सबसे आसान और अच्छी औषधि होती  है। इसी वजह से इसे डायबिटीज की संजीवनी भी कहा जाता है।

4. करी पत्ता – Curry Leaf – Foods That Lower Blood Sugar

करी पत्ते के अंदर इतने अधिक औषधीय गुण पाए जाते हैं कि इसके इस्तेमाल से कई तरह की गंभीर बीमारियों में अद्भुत परिणाम मिलते हैं।

करी पत्ते के अंदर कुछ ऐसे तत्व मौजूद हैं जो कि शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ने से रोकते हैं और साथ ही यह लंग कैंसर (Lung Cancer) और महिलाओं के रिप्रोडक्टिव सिस्टम (Reproductive System) से जुड़ी हुई कई तरह की बीमारियों को सफलतापूर्वक ठीक करने में सक्षम हैं।

How to Use

इसका उपयोग करने के लिए आठ से दस ताजे करी पत्ते को पीसकर उसकी चटनी बना लें।

उसके बाद एक ग्लास पानी में इस चटनी को डालकर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाए। उसके बाद इसे छान लें और हल्का गर्म होने के बाद चाय की तरह पिएं।

इसका सेवन हफ्ते में तीन बार दिन में खाना खाने के बाद या शाम के समय किया जा सकता है।

अच्छे परिणाम के लिए आप चाहे तो इसमें चुटकी भर दालचीनी पाउडर और हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं।

5. एलोवेरा – Aloe Vera – Foods That Lower Blood Sugar

एलोवेरा जितना हमारी त्वचा और बालों के लिए उपयोगी होता है उससे कहीं ज्यादा यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

एलोवेरा के इस्तेमाल से डायबिटीज के साथ साथ हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), अस्थमा (Asthma), ग्लूकोमा (Glucoma) और पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है

खासकर जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल 200 से अधिक होता है उन लोगों के शरीर पर एलोवेरा का सबसे ज्यादा असर होता है।

How to Use

एलोवेरा (Aloe Vera) का सेवन खाली पेट करना सबसे फायदेमंद होता है। इसलिए बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना सुबह 20 से 30 एमएल एलोवेरा जूस का गरम पानी के साथ सेवन करना चाहिए।

अगर आप चाहें तो एलोवेरा जूस के साथ आंवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

6. आम के पत्ते – Mango Leaves – Foods That Lower Blood Sugar

आम के पत्तों का हमारे शरीर पर glycemic इफ़ेक्ट होता है यानी इसके इस्तेमाल से यह हमारी आंतों की चीनी सोखने की क्षमता को धीमा बनाता है

जिसकी मदद से धीरे धीरे हमारे शरीर में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा कम होती जाती है।

How to Use

आम के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए पांच से छह आम के पत्तों को कूटकर इसकी चटनी बना लें।

उसके बाद इस चटनी को एक ग्लास पानी में डालकर रात भर गलने के लिए रख दें। उसके बाद सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट सेवन करें।

आम के पत्तों का यह पानी हमारे शरीर में इंसुलिन लेवल (Insulin Level) को बढ़ाने और शुगर लेवल को कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

7. गुडहल – Hibiscus – Foods That Lower Blood Sugar

गुड़हल यानि हिबिस्कस के पत्ते डायबिटीज के लिए बहुत अधिक उपयोगी होते हैं। गुड़हल के पत्ते में पाए जाने वाला फाइटो केमिकल (Phytochemical) शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और साथ ही खून में शर्करा यानि की शुगर (Sugar) की मात्रा को कम करता है।

इसकी पत्तियों में Ferulic एसिड की मात्रा अधिक होती है जो कि डायबिटीज में दवाई की तरह काम करती है।

Insomnia Cure – नींद नहीं आने पर सबसे असरदार घरेलू उपाय

How to Use

इसका इस्तेमाल करने के लिए गुड़हल के पांच सूखे पत्तों को पीस कर इसकी चटनी बना लें और एक ग्लास पानी में मिला कर रात भर के लिए रख दें।

इसके बाद अगले दिन सुबह और शाम दो बार इसका सेवन करें। अगर आप चाहे तो गुड़हल के पत्तों को सुखाकर इनका पाउडर बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए इसकी पत्ती को छांव में ही सुखाएं। धूप में न सुखाएं।

8. जामुन – Jamun – Foods That Lower Blood Sugar

जामुन एक बहुत ही पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट है जोकि हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को तेजी से बूस्ट करता है।

इसके अंदर विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा अधिक होती है जो कि डायबिटीज के साथ साथ आंखों और त्वचा के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होती है।

आयुर्वेद (Ayurveda) में डायबिटीज़ के लिए जामुन और जामुन के बीजों का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता आ रहा है और काफी लोग इसके इस्तेमाल से डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को आसानी से कंट्रोल में रखने में सफल भी हुए हैं।

How to Use

वैसे तो जामुन एक सीजनल फ्रूट है लेकिन इसके बीजों का इस्तेमाल सालभर किया जा सकता है।

जामुन के सीजन में जामुन का इस्तेमाल सुबह के नाश्ते के साथ किया जा सकता है और साथ ही इसके बीजों को सुखाकर पाउडर बना कर दिन में दो बार भोजन के बाद एक एक चम्मच गरम पानी में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

यह इतना असरदार है कि मात्र सात से आठ दिनों में ही डायबिटीज़ पर इसका असर ब्लड शुगर टेस्ट के जरिये देखा जा सकता है।

9. कलौंजी – Nigella Seed – Foods That Lower Blood Sugar

कलौंजी यानि की Nigella सीड्स कई तरह के अमीनो एसिड (Amino Acid) से भरपूर होते हैं। जिन लोगों को भी टाइप वन या टाइप टू किसी भी तरह का डायबिटीज से अगर वह अपनी रोजाना डाइट में कलौंजी को शामिल कर लेते हैं तो इससे डायबिटीज ठीक होने के साथ साथ शरीर की पूरी सेहत पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

मधुमेह के मरीजों के लिए कलौंजी इतनी फायदेमंद होती है कि इसे एंटी डायबिटिक मेडिसिन भी कहा जाता है।

How to Use

इसका सेवन खाना खाने के बाद सौंफ की तरह चबाकर किया जा सकता है और साथ ही इसका पाउडर बना कर पानी में उबालकर इसे चाय की तरह भी पिया जा सकता है।

अगर आपको कलौंजी नहीं मिलती है तो आप उसकी जगह इसके तेल का इस्तमाल सलाद में मिलाकर भी कर सकते हैं।

10. मखाने – Fox Nut – Foods That Lower Blood Sugar

मखाने का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में ड्रायफ्रूट के तौर पर किया जाता है लेकिन खासकर डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए।

इसके अंदर फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कि शरीर में मौजूद शुगर को तेजी से बचाने के लिए बहुत उपयोगी है और साथ ही यह हमारे पेट और पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

इसका सेवन रोजाना शाम के समय किया जा सकता है। 

डायबिटीज को ठीक करने और शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए इन बताई गई सभी चीजों में से ज्यादा से ज्यादा चीजों को अपनी रोजाना डाइट में शामिल करने की कोशिश करें।

अगर इनमें से कुछ चीजें आपको मार्केट में नहीं मिलती है तो आप उन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

Lifestyle

डायबिटीज में अच्छी डाइट (Diet) के साथ साथ अच्छी लाइफस्टाइल होना भी बहुत जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना सुबह थोड़ा बहुत व्यायाम यानि की एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि कई बार थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी शरीर में मौजूद जटिल बीमारियों को ठीक करने में काफी अच्छा योगदान देती है।

इसके साथ ही मीठी चीजों का कम से कम सेवन करें और पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं।

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Gastritis Home Remedy – पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज

Gastritis Home Remedy  - पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज Gastritis Home Remedy - अगर आपका खाना (Food)...

Tooth Pain Remedies – दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए

Tooth Pain Remedies  - दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए टूथ डीके (Tooth Decay), टूथ...

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

Get in Touch

40,185FansLike
1,456FollowersFollow
6,760FollowersFollow
943FollowersFollow
9,930SubscribersSubscribe

Latest Posts

Gastritis Home Remedy – पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज

Gastritis Home Remedy  - पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज Gastritis Home Remedy - अगर आपका खाना (Food)...

Tooth Pain Remedies – दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए

Tooth Pain Remedies  - दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए टूथ डीके (Tooth Decay), टूथ...

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

Acid Reflux – GERD Definition Heartburn – How to cure acidity permanently

Acid Reflux - GERD Definition Heartburn - How to cure acidity permanently Acid Reflux/GERD - Do you want...

Stretch Marks Treatment – शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Stretch Marks Treatment - शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय Stretch Marks...