Good and Bad Food for Diabetics – डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें – क्या खाएं

Post Contents

- Advertisement -

Sharing is caring!

Good and Bad Food for Diabetics – डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें – क्या खाएं

- Advertisement -

Post Contents

डायबिटीज़ में आप किस तरह का भोजन खाते हैं, इस बात का आपके डायबिटीज के ऊपर सीधा असर होता है। 

कुछ चीजें डायबिटीज को बढ़ाती हैं और कुछ चीजें डायबिटीज को घटाती हैं। 

सबसे पहले जानते हैं कि कौन सी चीजें डायबिटीज को बढ़ाती हैं, लेकिन इन चीजों को जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरुरी है कि किस प्रकार का भोजन डाइबिटीज को बढ़ाता है। 

- Advertisement -

भोजन में मुख्य रूप से तीन तरह के पदार्थ होते हैं कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फैट। 

इन तीनों में से कार्बोहाइड्रेट एक ऐसी चीज है जो आपके शरीर में जाने के तुरंत बाद आपके खून में शुगर के स्तर को बढ़ा देती है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट्स पचने के बाद ग्लूकोस में परिवर्तित हो जाते हैं और तुरंत आपके खून में मिल जाते हैं जिससे आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है।

कार्बोहाइड्रेट्स के तीन रूप होते हैं स्टार्च, शुगर और फाइबर। लेकिन फाइबर शरीर में अलग तरीके से हजम होता है। इसलिए यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को नहीं बढ़ाता है। 

जब शुगर का रोगी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन ज्यादा खाता है तो उसके खून में शुगर का लेवल तेजी के साथ बढ़ता है। खून में शुगर का लेवल ज्यादा बढ़ने से दिल की बीमारी हो सकती है। किडनी खराब हो सकती है और खून की नसें कमजोर हो सकती हैं। 

- Advertisement -

कम कार्बोहाइड्रेट्स वाला भोजन खाकर आप अपने ब्लड ग्लूकोज लेवल को घटा सकते हैं और डाइबिटीज के कारण पैदा होने वाली दूसरी बीमारियों से बच सकते हैं। 

इसलिए जो चीजें हम जानेंगे, इन चीजों को बिलकुल ना खाएं।

1. मीठी पीने की चीजें – Good and Bad Food for Diabetics

जैसे कोल्डड्रिंक, मीठी चाय, मीठी कॉफी, मीठा, नींबू पानी और हर किस्म की मीठी पीने की चीज जिसमें इंसान द्वारा चीनी मिलाई गई हो, शुगर के रोगी के लिए कोई भी मीठी पीने की चीज सबसे बुरी होती है। 

इन चीजों में मीठे की वजह से कार्बोहाइड्रेट्स काफी ज्यादा होते हैं। 350 एमएल कोल्ड्रिंक में 38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। 

इसी प्रकार बाकी चीजों में भी कार्बोहाइड्रेट्स काफी ज्यादा होते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स के अलावा इन मीठी चीजों में फ्रुक्टोज होती है जो एक प्रकार की शुगर है।

 जो चीनी हम घरों में इस्तेमाल करते हैं, उसमें दो तरह की शुगर होती है – ग्लूकोस और फ्रुक्टोज। 

घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीनी में 50 परसेंट फ्रुक्टोज होती है। फ्रुक्टोज को हमारा शरीर सीधा इस्तेमाल नहीं करता है। शरीर में जाने के बाद फ्रुक्टोज पहले लीवर द्वारा ग्लूकोज में बदली जाती है।

उसके बाद शरीर के द्वारा इस्तेमाल की जाती है। फ्रुक्टोज का हमारी सेहत के ऊपर बहुत बुरा असर होता है। इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ती है। डायबिटीज बढ़ती है। फैटी लीवर की बीमारी होती है और दिल की बीमारी होती है। 

फ्रुक्टोज शरीर में जाकर पाचन प्रक्रिया को बदल देती है, जिसके कारण मोटापा बढ़ता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ते हैं। अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए और दूसरी बीमारियों से बचने के लिए सादा पानी पियें। 

बिना चीनी मिलाए फीकी चाय पिएं। फीकी कॉफी पीएं और फीका नींबू पानी पियें। 

Read more, त्वचा की सभी बिमारियों और इम्युनिटी बढ़ाने के 2 घरेलू उपाय – Home Remedies for Glowing Skin

2. ट्रांस फैट – Good and Bad Food for Diabetics

ट्रांस फैट एक तरह की फैट है। यह दो प्रकार की होती है। कुदरती ट्रांस फैट और इंसान द्वारा बनाई गयी नकली ट्रांस फैट।

कुदरती ट्रांस फैट दूध में होती है और दूध से बनी हुई चीजों में होती है और मीट में होती है।

 नकली ट्रांस फैट इंसान द्वारा बनाई जाती है। यह वनस्पति तेल में हाईड्रोजन मिलाकर तैयार की जाती है। हाइड्रोजन मिलाने से तेल कमरे के तापमान पर जम जाता है। 

कुदरती रूप से मिलने वाली ट्रांस फैट सेहत के लिए अच्छी होती है, जबकि नकली रूप से तैयार की गई ट्रांस फैट सेहत के लिए बहुत ही बुरी होती है। 

नकली ट्रांस फैट को आम बोलचाल की भाषा में इंडस्ट्रियल फैट भी कहा जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल खाने पीने की इंडस्ट्री द्वारा खाने पीने की चीजों को तैयार करने में किया जाता है क्यूंकि इस फैट से बना हुआ खाना जल्दी खराब नहीं होता।

आप बाजार से जो भी रेडिमेड बनी बनाई, खाने पीने की चीजें लेकर खाते हैं, उनमें ज़्यादातर ट्रांस फैट ही होती है। ट्रांस फैट सीधे तौर पर डाइबिटीज को नहीं बढ़ाती है, लेकिन यह शरीर में सूजन को बढ़ाती है।

इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ाती है। शरीर में चर्बी को बढाती है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और खून की धमनियों को नुकसान पहुंचाती है। डायबिटीज के पेशंट को पहले से ही इन सभी बीमारियों के होने का डर रहता है।

ऐसे में अगर वह ज्यादा ट्रांस फैट वाला भोजन खाएगा तो उसे इन बीमारियों के होने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाएगा और उसके लिए समस्या और ज्यादा गंभीर बन जाएगी। 

3.सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता, सफेद चावल और मैदे से बनी चीजें – Good and Bad Food for Diabetics

इन सभी चीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा कम होती है। 

दो कारणों की वजह से इन चीजों को खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। पहला कारण ये है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं जिसके कारण शुगर लेवल एकदम तेजी से बढ़ता है और दूसरा कारण इनमें फाइबर नहीं होता है। 

अगर किसी चीज में फाइबर होता है तो वह चीज धीरे धीरे हजम होती है और ब्लड शुगर लेवल को धीरे धीरे बढ़ाती है। लेकिन अगर किसी चीज में फाइबर नहीं होता है तो वह चीज एकदम से हजम हो जाती है और शुगर लेवल को एकदम तेजी के साथ बढ़ाती है। 

इसीलिए इन चीजों को खाने से ब्लड शुगर लेवल एकदम तेजी के साथ बढ़ता है। अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो व्हाइट ब्रेड की जगह पर ब्राउन ब्रेड खाएं। 

सफेद चावल की जगह पर ब्राउन चावल खाएं और मैदे की जगह पर साबुत गेहूं का आटा खाएं। लेकिन ब्राउन ब्रेड और ब्राउन चावल भी कम मात्रा में ही खाने चाहिए क्योंकि भले ही इनमें फाइबर होता है लेकिन फिर भी इनमें कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा मात्रा में होते हैं। 

ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजें न सिर्फ शुगर लेवल को बढ़ाती हैं बल्कि यह टाइप टू डायबिटीज वाले लोगों में ब्रेन फंक्शन को भी कम करती हैं।

 4. ब्रेकफास्ट सीरियल्स – Good and Bad Food for Diabetics

मार्केट में बहुत सारे बने बनाए ब्रेकफास्ट सीरियल्स मिलते हैं। उदाहरण के लिए कॉर्नफ्लेक्स और इसी तरह के और भी कई सारे ब्रेकफास्ट सीरियल्स मार्केट में मिलते हैं। 

बहुत से लोग इन्हें सुबह नाश्ते में खाते हैं, लेकिन जिसे डाइबिटीज है उसके लिए यह सीरियल्स बहुत बुरे होते हैं। 

यह सीरियल्स बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होते हैं, इसलिए इनमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और सबसे बड़ी बात इनमें प्रोटीन बहुत कम होता है। 

डायबिटीज के रोगी अगर सुबह नाश्ते में ज्यादा कार्बोहाईड्रेट और कम प्रोटीन वाला भोजन खाएंगे तो यह उनके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होगा क्योंकि उनका ब्लड शुगर लेवल दिन की शुरुआत में ही बढ़ जाएगा, जिसे पूरे दिन नियंत्रण में कर पाना मुश्किल हो जाएगा। 

डायबिटीज के रोगी को सुबह नाश्ते में ज्यादा प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट्स वाला भोजन खाना चाहिए। इससे उसे अपने ब्लड शुगर लेवल को पूरे दिन नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी। 

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने के लिए आप उबले हुए अंडे खा सकते हैं, पनीर खा सकते हैं, दाल खा सकते हैं, दही खा सकते हैं, साबुत गेहूं की रोटी खा सकते हैं और चीज खा सकते हैं।

Read more, 10 दिन खा लो 2 चीजे – नसों की ब्लॉकेज, अनिद्रा कमजोर आँखें डायबिटीज कोलेस्ट्रॉल कभी नहीं होंगें – Ayurveda Superfoods

5. शहद – Good and Bad Food for Diabetics

कुछ लोग यह मानते हैं कि क्यूंकि शहद नेचुरल होता है इसलिए यह सफेद चीनी के मुकाबले ज्यादा अच्छा है। 

एक नॉर्मल सेहतमंद व्यक्ति के लिए तो यह बात बिल्कुल सही है, लेकिन जिसे डायबिटीज है उसके लिए सही नहीं है। 

भले ही शहद नेचुरल है लेकिन इसमें सफेद चीनी से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इसलिए यह शरीर में जाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को उसी तरह बढ़ाता है जिस तरह सफेद चीनी बढ़ाती है। 

एक टेबल स्पून सफेद चीनी में 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और एक टेबल स्पून शहद में 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। बस आप एक बात समझ लीजिए कि आपको मीठा किसी भी रूप में नहीं खाना है, चाहे वह शहद के रूप में हो, गुड़ के रूप में हो या चीनी के रूप में हो। 

अगर आप कोई नेचुरल स्वीटनर खाना ही चाहते हैं तो आप स्टीविया खा सकते हैं। स्टीविया एक कुदरती मीठा होता है जिसका इस्तेमाल आप चीनी की तरह ही कर सकते हैं। 

यह साउथ अमेरिका में उगने वाले स्टीविया नाम के पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है। स्टीविया में चीनी के मुकाबले कई 100 गुना ज्यादा मिठास होती है। 

इसलिए यह चीनी से बहुत ज्यादा मीठा होता है और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स बिल्कुल जीरो होते हैं। इसीलिए यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है बल्कि कुछ स्टडीज में यह पाया गया है कि स्टीविया ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करता है।

 बस इसका टेस्ट थोड़ा सा अलग होता है। अगर आप इसे ट्राई करना चाहते हैं तो आप इसे औनलाइन एमेजॉन से मंगवा सकते हैं। 

6. सूखे फल – Good and Bad Food for Diabetics

फलों में पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा होती है, लेकिन जब इन फलों को सुखाया जाता है तो इन पोषक तत्वों की मात्रा और ज्यादा बढ़ जाती है। सूखने पर फलों में पोषक तत्वों की मात्रा तीन गुना तक बढ़ सकती है। 

फलों में कुदरती रूप से चीनी भी होती है। इसलिए सूखने पर फलों में चीनी की मात्रा भी तीन गुना तक बढ़ सकती है। 

उदाहरण के लिए एक कप ताजा अंगूर में 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, लेकिन एक कप सूखे अंगूर में। यानी किशमिश में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा 115 ग्राम होती है जो गीले फ्रूट्स से चार गुना ज्यादा है। 

अगर आप सूखे फल खाएंगे तो आपको चीनी की मात्रा ज्यादा मिलेगी। डायबिटीज के रोगी फल खा सकते हैं, लेकिन ताजा फल खाएं। सूखे फल ना खाएं।

7. समोसा, पेटीज, पेस्ट्रीज, नूडल्स, मोमोस, केक, बिस्कुट, मट्ठी वगैरह – Good and Bad Food for Diabetics 

ये सभी चीजें मैदे से बनती हैं जिसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके खून में ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। 

दूसरा इन्हें बनाने के लिए ट्रांसफैट का इस्तेमाल किया जाता है। 

अगर आपको दिन में कभी भी भूख लगे तो आप ऐसी चीजों को खाने की बजाए बादाम खाइए, अखरोट खाइए, मूँगफली खाइए। 

किसी सब्जी को उबालकर सब्जी का सलाद बनाकर खाइए या सब्जी का सूप बनाकर पीजिए या आप थोड़ी मात्रा में पनीर खा सकते हैं। 

8. फ्रूट जूस – Good and Bad Food for Diabetics

फ्रूट जूस को आमतौर पर सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन डायबिटीज के रोगी के लिए ऐसा नहीं है। 

फ्रूट जूस ब्लड शुगर लेवल को उसी प्रकार बढ़ाते हैं जिस प्रकार दूसरे मीठे ड्रिंक्स बढ़ाते हैं। 

यहां पर ताजा फ्रूट जूस की ही बात हो रही है। 200 एमएल ताजा सेब के जूस में और मार्केट में मिलने वाले 250 एमएल कोल्ड ड्रिंक में एक समान शुगर होती है। इन दोनों में 24 ग्राम शुगर होती है।

कुछ फ्रूट जूस तो ऐसे हैं जिनमें मार्केट में मिलने वाले कोल्डड्रिंक से भी ज्यादा शुगर होती है। उदाहरण के लिए 250 एमएल ताजा अंगूर के जूस में 34 ग्राम शुगर होती है।

फ्रूट जूस में फ्रुक्टोज भी होती है, जो ऐसी शुगर है जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ाती है। मोटापा बढ़ाती है और हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ाती है। 

अगर आप कोई जूस पीना ही चाहते हैं तो नींबू का जूस पीजिए। नींबू के जूस में बहुत ही कम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं।

9. फ्रेंच फ्राइज़ – Good and Bad Food for Diabetics

अगर आपको डाइबिटीज है तो फ्रेंच फ्राइज से दूर रहिए। आलू में वैसे ही कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं और जब आलू को तेल में तल लिया जाता है तो ये और भी ज्यादा नुकसानदायक बन जाता है। 

फ्रेंच फ्राइज खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ेगा। भोजन को तलने पर उसमें विषैले पदार्थ पैदा हो जाते हैं, 

इनसे शरीर में सूजन पैदा होती है और अलग अलग किस्म की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। तला हुआ भोजन खाने से खासकर कैंसर और दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। आलू की जगह आप शकरकंद को उबालकर कम मात्रा में खा सकते हैं।

 ऐसा भोजन जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता हो और इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ाता हो, ऐसे भोजन को ना खाकर आप भविष्य में डाइबिटीज से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। 

Read more, क्या होती है चर्बी की गांठ, जानें इसके कारण और घरेलू इलाज – Lipoma Ayurvedic Treatment

अब जानते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए आपको कौन सी चीजें खानी चाहिए।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां – Good and Bad Food for Diabetics

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन्स और मिनरल्स काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं, लेकिन इनमें कैलोरीज कम होती हैं और इनमें डाइजेस्टिबल कार्बोहाइड्रेट्स भी कम होते हैं। 

डाइजेस्टिबल कार्बोहाइड्रेट्स की वजह से ही ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ता है। पालक और दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में होता है।

 विटामिन सी टाइप टू डायबिटीज वाले लोगों में सूजन कम करता है और फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को घटाता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपकी आंखों की रोशनी को कम होने से बचाते हैं और आपकी आंखों में मोतियाबिंद होने से बचाते हैं। 

आँखों की यह दोनों समस्याएं डायबिटीज के पेशंट में आम देखने को मिलती हैं। 

2. आप दालचीनी खाइए – Good and Bad Food for Diabetics

दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को घटाती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है। 90 दिन तक लगातार दालचीनी खाने से आपको डायबिटीज में बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। 

आप दालचीनी अपने स्वाद अनुसार किसी भी तरीके से खा सकते हैं। दालचीनी की अलग से चाय बना सकते हैं या जो चाय आप बना रहे हैं उसी में दालचीनी मिला सकते हैं। 

दालचीनी का इस्तेमाल आप मसाले के तौर पर दाल सब्जी में भी कर सकते हैं। दालचीनी, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी घटाती है

3. हल्दी – Good and Bad Food for Diabetics

हल्दी खाने से बड़े ही जबरदस्त फायदे होते हैं। हल्दी शरीर में सूजन कम करती है। ब्लड शुगर लेवल को घटाती है। दिल के लिए बहुत अच्छी होती है और किडनी के लिए बहुत ही अच्छी होती है। 

अगर आप हल्दी को काली मिर्च के साथ मिलाकर खाएंगे तो हल्दी की शक्ति दो हज़ार गुना तक बढ़ जाती है। 

इसे आप किसी भी तरीके से खा सकते हैं। 

Read more, झड़ते बालो से कैसे पाए छुटकारा – Hair fall Solutions

4. नट्स जैसे बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट वगैरह – Good and Bad Food for Diabetics

सभी तरह के नट्स में फाइबर होता है और डाइजेस्टिबल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। हर रोज नट्स खाने से शरीर में सूजन कम होती है और ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इससे शरीर में बुरा कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। 

5. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव आयल – Good and Bad Food for Diabetics

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल खासतौर से हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो ट्राइग्लिसराइड्स और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सुधारता है। 

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में पॉलीफेनोल नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन को कम करता है। नसों की सुरक्षा करता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसलिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल शुगर के रोगी के लिए बहुत अच्छा होता है।

6. अलसी के बीज – Good and Bad Food for Diabetics

अलसी के बीज में लिग्निन नाम का सॉल्युबल फाइबर होता है जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को घटाता है।

अलसी के बीज में फाइबर होता है जो आँतों के लिए बहुत अच्छा होता है और साथ में यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है। 

7. सेब का सिरका – Good and Bad Food for Diabetics

एक चम्मच सेब के सिरके में एक ग्राम से भी कम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। सेब का सिरका इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। 

भोजन के साथ सेब के सिरके को कच्चे प्याज के ऊपर डालकर खाने से शुगर के रोगी को बहुत फायदा होता है। 

आप सेब के सिरके को रात को सोने से पहले भी पी सकते हैं। सोने से पहले दो चम्मच सेब के सिरके को पानी में घोलकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को छह परसेंट तक घटाया जा सकता है। 

लेकिन शुरुआत में आप एक चम्मच से शुरू कीजिए। जब एक चम्मच की आदत पड़ जाए तो बढ़ाकर दो चम्मच कर सकते हैं। 

Read more, शुगर रोग, कोलेस्ट्रॉल, पेट के रोग, मोटापा दिल की बीमारिया खून की कमी और जोड़ो में दर्द का घरेलू उपाय – Home Remedy

8. लहसुन – Good and Bad Food for Diabetics

लहसुन एक जादुई पौधा है। यह शरीर में सूजन कम करता है। ब्लड शुगर लेवल को घटाता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

 यह ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत ज्यादा असरदार होता है। लगातार 12 हफ्तों तक कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर को 10 पर्सेंट तक कम किया जा सकता है। 

लहसुन की एक कली में सिर्फ चार कैलोरीज और एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। 

9. अंडे – Good and Bad Food for Diabetics

अंडे शरीर में सूजन कम करते हैं। इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं। एचडीएल गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं। 

हर रोज दो अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है। 

अंडे, ल्यूटिन का सबसे अच्छा स्रोत हैं जो आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करते हैं। लेकिन आपको साबुत अंडा खाना है। पीला भाग निकालना नहीं है क्योंकि ये सभी पोषक तत्व अंडे के पीले भाग में होते हैं। 

10. फैटी फिश – Good and Bad Food for Diabetics

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं और मीट मछली खा लेते हैं तो आप फैटी फिश खाइए। 

फैटी फिश दिल के लिए बहुत अच्छी होती है क्योंकि इसमें हेल्दी फैट होती है जैसे ओमेगा थ्री फैटी एसिड डीएचए और ईपीए। 

इस तरह की फैट को रेगुलर बेसिस पर खाना डाइबिटीज के पेशंट के लिए बहुत अच्छा होता है क्यूंकि डाइबिटीज के पेशंट को हार्ट डिजीज और स्ट्रोक होने का खतरा काफी ज्यादा होता है।

डीएचए और ईपीए आपकी खून की नसों और धमनियों की दीवारों की रक्षा करते हैं। नसों और धमनियों की कार्य कुशलता को बढ़ाते हैं और शरीर में सूजन कम करते हैं। 

रेगुलर बेसिस पर फैटी फिश खाने से हार्ट फेल्योर का खतरा कम हो जाता है और हार्ट डिजीज से मरने का खतरा कम हो जाता है।

डाइबिटीज को अगर कंट्रोल में ना किया जाए तो इसके कारण बहुत सारी गंभीर बीमारियां लग सकती हैं।

 लेकिन ऐसा भोजन जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता हो, इंसुलिन को कंट्रोल करता हो और शरीर में सूजन को कम करता हो, ऐसा भोजन खाकर आप डायबिटीज की वजह से पैदा होने वाली गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Sharing is caring!

Summary
Good and Bad Food for Diabetics - डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें - क्या खाएं
Article Name
Good and Bad Food for Diabetics - डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें - क्या खाएं
Description
Good and Bad Food for Diabetics - डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें - क्या खाएं
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Garlic Benefits – Health benefits and uses of fresh garlic – How to use

Garlic Benefits - Health benefits and uses of fresh garlic - How to use Garlic is one of...

Ajwain Water Benefits – अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान

Ajwain Water Benefits - अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान जानते हैं, अजवायन...

Symptoms – सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है

Symptoms - सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है कोई भी बीमारी अगर शुरूआत में ही...

Get in Touch

83,651FansLike
1,456FollowersFollow
8,464FollowersFollow
943FollowersFollow
22,300SubscribersSubscribe

Latest Posts

Garlic Benefits – Health benefits and uses of fresh garlic – How to use

Garlic Benefits - Health benefits and uses of fresh garlic - How to use Garlic is one of...

Ajwain Water Benefits – अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान

Ajwain Water Benefits - अजवाइन के पानी का पानी पीने के 4 फायदे और 3 नुकसान जानते हैं, अजवायन...

Symptoms – सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है

Symptoms - सिर्फ लक्षणों से जानिए आपको कौन सी बीमारी है कोई भी बीमारी अगर शुरूआत में ही...

Cucumber Benefits – हर रोज एक खीरा खाने के फायदे

Cucumber Benefits - हर रोज एक खीरा खाने के फायदे आप हर रोज़ एक खीरा खाना शुरू कर दीजिये...

Regrow Hair Naturally in 3 Weeks – इन 8 चीजों को खाने से बाल दोबारा उगने लगते हैं

Regrow Hair Naturally in 3 Weeks - इन 8 चीजों को खाने से बाल दोबारा उगने लगते हैं hair...
Summary
Good and Bad Food for Diabetics - डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें - क्या खाएं
Article Name
Good and Bad Food for Diabetics - डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें - क्या खाएं
Description
Good and Bad Food for Diabetics - डायबिटीज में भूल कर भी ना खाएं यह 9 चीजें - क्या खाएं
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo