- Advertisement -

How to Clean Kidney Naturally at Home – किडनी सफाई के घरेलू उपाय

How to Clean Kidney Naturally at Home – अक्सर लोग शरीर में लीवर (Liver) और पेट (Stomach) की सफाई को ज्यादा महत्व देते हैं। लेकिन किडनी (Kidney) अभी हमारे शरीर का वह अंग (Organ) है, जिनकी समय समय (Time to Time) पर सफाई करते रहना बेहद जरूरी होता है।

क्योंकि किडनी में जब धीरे-धीरे विशुद्ध पदार्थ (Toxins) की मात्रा बढ़ रही होती है। तो इसका हमें बिल्कुल भी अंदाजा या पता नहीं चलता और फिर आगे चलकर अचानक किडनी से जुड़ी परेशानी और बीमारियां (Kidney Problem) सामने आने लगती है। जिस तरह दिल (Heart) या लीवर 9Liver) में खराबी होने से व्यक्ति की जिंदगी (Life) को खतरा रहता है। उसी तरह किडनी में भी अगर खराबी आ जाए तो इससे इंसान की मौत (Death) भी हो सकती है।

किडनी की सफाई क्यों जरुरी है

दरसल किडनी शरीर में खून (Blood) साफ करने का काम करती है। ठीक उसी तरह जिस तरह पानी की सफाई RO Filter करता है। खून की सफाई करने के लिए हमारी किडनी में नेफ्रॉन्स (Nephrons) होते है।  जब हमारी किडनी में  विषैले पदार्थों (Toxins) की मात्रा बढ़ जाती है। तो इसका असर हमारे बालों (Hair), त्वचा (Skin) और शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ता है।

- Advertisement -

कई स्थितियों में किडनी में हुई खराबी UTI (यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन) और यौन कमजोरी को भी जन्म दे सकता है। जो लोग ज्यादा जंक फूड (Junk Food) खाते हैं या बाहर की तली हुई (Fried) या Packet में मिलने वाली चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं, उनकी किडनी (Kidney) जल्दी कमजोर होती है।

खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle), धूम्रपान (Smoking),शराब (Alcohol) और बहुत ज्यादा गर्म व मसालेदार (Spicy) या बहुत ज्यादा मीठी चीजें (Sugar) खाने से भी हमारी किडनी डैमेज (Kidney Failure) होती है।

इसके अलावा जो लोग रोजाना किसी तरह की दवाइयों (Medicine) का सेवन करते हैं या ज्यादा मात्रा में प्रोटीन (Protein) का सेवन करते हैं। उनकी किडनी  में भी आगे चलकर खराबी आने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

लंबे समय तक किडनी की सेहत (Health) को नजरअंदाज करते रहने से धीरे धीरे-धीरे किडनी से जुड़े कई रोग हो सकते हैं। जैसे कि किडनी में सूजन आ जाना (Nephropathy), पथरी (Kidney Stone) ,किडनी में किसी तरह की गठान (Polycystic Kidney Disease), क्रॉनिक किडनी डिजीज (Chronic Kidney Disease) या किडनी फेलियर।

- Advertisement -

यह सभी किडनी की हेल्थ के प्रति लापरवाही (Blunder) बरतने के कारण आज तेजी से फैल रही है। अगर कोई ज्यादा जंक फूड (Junk Food) नहीं खाता और शराब (Alcohol) आदि जैसी विषैली चीजों से हमेशा दूर रहता हो। तब भी एक सामान्य घर के भोजन (Healthy Food) खाने से भी व्यक्ति की किडनी वक्त के चलते कमजोर 9Weak) होती ही है। इसलिए समय-समय पर किडनी की सफाई करना बहुत आवश्यक होता है। ताकि लंबी उम्र तक हम स्वस्थ (Healthy) और निरोगी बने रहे।

Read Also, Lose Arm Fat – मोटे और थुलथुले बाजू से छुटकारा पाने के उपाय

इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में जिनसे आप रोजाना (Daily) या सप्ताह में एक बार (Weekly) या महीने में एक बार (Monthly) किडनी को पूरी तरह से डिटॉक्स ( kidney detox) करके उनमें मौजूद सभी विषैले पदार्थों को (Toxins) आसानी से बाहर निकाल पाएंगे।

हमारी किडनी जब पूरी तरह से साफ होती है। तो यह पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने लगती हैं। जिससे हमें धीरे-धीरे हम ज्यादा स्वस्थ 9Healthy) और एनर्जी (Energy) से भरपूर महसूस करने लगते हैं।

How to Clean Kidney Naturally at Home

मकई के भुट्टे के बाल – Corn Silk

- Advertisement -

भुट्टे के बाल (Corn Silk) के आमतौर पर जब  हम भुट्टे (Corn) खरीदते हैं तो इसमें निकलने वाले छिलके और रेशे को हम फेंक देते हैं। लेकिन  भुट्टे के इन बालों में गजब की Medical properties पाई जाती है।

इनका इस्तेमाल ब्लैडर (Bladder) और यूरिनरी सिस्टम 9Urinary System) में किसी तरह के इंफेक्शन (Infection) को ठीक करने के लिए, किडनी स्टोन (Home Remedies For Kidney Stones), दिल की बीमारियां (Heart Disease), डायबिटीज (Diabetes),हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है।

भुट्टे के बाल (Corn Silk) में प्रोटीन ( Protein),कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate),विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स (Minrals) की मात्रा अधिक होती है, जो कि किडनी की सफाई के साथ-साथ खून (Blood) में बढे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को भी कंट्रोल करने के लिए बेहतर है।

किडनी की सफाई (Detox) करने के लिए भुट्टे के बाल (Corn Silk) की चाय (Tea) बनाकर पीना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले भुट्टे के बाल (Corn Silk)  यानी कि भुट्टे के बालों को घर में ही पूरी तरह सुखा (Dry) लें और सूखने के बाद इनका रंग हल्का भूरा (Light Brown) हो जाएगा।

इसके बाद लगभग 50 gram भुट्टे के बाल (Corn Silk) को दो गिलास पानी में 10 से 15 मिनट तक ढककर उबाले (Boil) और छान कर फिर किसी ग्लास या पानी की बोतल (Bottle) में भरकर रख लें।

स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस (Lemon Juice) भी मिलाया जा सकता है और इस तैयार पेय पदार्थ (Drink) को दिन में दो से तीन बार खाना खाने के 30 से 40 मिनट (Minute) बाद सेवन करें। अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को एक  महीने में एक  से दो  बार या 15 से 20 दिन के अंतराल (Gap) में दोहराते रहे।

भुट्टे के बालों से बना यह पेय पदार्थ (Detox Drink) किडनी की सफाई के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद (Useful) होता है। जिस दिन आप इस पदार्थ का सेवन करेंगे। उस दिन आपके यूरिनेशन की फ्रीक्वेंसी (Urination Frequency) सामान्य से भी ज्यादा हो जाएगी।

मतलब कि आप उस दिन पहले के मुकाबले ज्यादा बार पेशाब (Urine) जाएंगे। यह किडनी डिटॉक्स प्रक्रिया (Process) का ही एक हिस्सा है।  इसके पहले ही इस्तेमाल (Use) से आपको अपने शरीर में हल्कापन (Lightness) महसूस होने लगेगा।

तरबूज के बीज – Tarbooj Ke Beej – Melon Seeds

तरबूज के बीजों (Melon Seeds) से बनी चाय (Tea) भी किडनी की सफाई के लिए (How to Clean Kidney Naturally at Home) बेहद फायदेमंद होती है। इसको बनाने के लिए ताजे (Fresh) और सूखे हुए (Dry) दोनों तरह के बीजों (Seeds) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए दो चम्मच तरबूज के बीजों को ग्राइंड (Grind) करके इसका पाउडर बना लें और इसके बाद पानी में, तैयार तरबूज के बीजों का पाउडर (Powder) डालकर इसे 5 से 6 मिनट (Minutes) तक उबालें।

इसको ठंडा हो जाने के बाद इसका दिन भर में दो से तीन बार सेवन करें। तरबूज के बीजों में विटामिन (Vitamins),मिनरल्स (Minerals), मैग्नीशियम (Magnesium) और जिंक (Zinc) की मात्रा अधिक होती है

जिन लोगों को ज्यादा थकान (Fatigue0, खून की कमी (Anemia) और कमजोरी की शिकायत (Weakness) होती है, तो उन्हें अपनी रोजाना की डाइट (Diet) में तरबूज के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। 

Read Also, Insomnia Cure – नींद नहीं आने पर सबसे असरदार घरेलू उपाय

किडनी की सफाई करने के साथ-साथ तरबूज के बीजों से बनी यह पेय पदार्थ (Detox Drink) डायबिटीज कंट्रोल (Sugar) करने में ,दिल की सेहत (Heart Health) को बेहतर बनाने में , हेल्दी त्वचा (Healthy Skin) और Males में होने वाली यौन कमजोरी को दूर करने के लिए भी काफी उपयोगी है। इस पेय पदार्थ का इस्तेमाल एक सप्ताह (Weekly) में एक बार किया जा सकता है।

मूली के पत्ते – Mooli Ke Patte – Radish Leaves

ये पत्ते भी किडनी में विषैले पदार्थों (Toxins) की सफाई करने में काफी उपयोगी होते हैं। मूली (Radish) के पत्तों को जिन्हें हम आमतौर पर फेंक देते हैं, लेकिन इनमें मूली से कई गुना ज्यादा (Many Times) पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं।

मूली के पत्ते एक बेहतरीन डिटॉक्स एजेंट (Detoxify) होने के साथ-साथ पाइल्स (Piles) और पीलिया (Jaundice) जैसी बीमारी में भी बेहद उपयोगी माने जाते हैं।

एक सप्ताह में दो बार (Two times in a week) मूली के पत्तों का जूस पीने से किडनी या धीरे-धीरे पूरी तरह से साफ होने लगती है (How to Clean Kidney Naturally at Home ) और पहले से ज्यादा बेहतर तरीके (Best) से काम करने लगती है।

बताए गए सभी तरीके वैसे तो पूरी तरह से सुरक्षित (Safe) है। लेकिन गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान या डिलीवरी (Delivery) के एक या दो  साल के बाद तक इन तरीकों को Avoid करें।

किडनी की सफाई अच्छी तरह से हो सके, इसलिए जब तक आप इन नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तब तक आप बाहर का जंक फूड (Junk Food), धूम्रपान (Smoking) और बहुत ज्यादा गर्म चीजें (Hot And Spicy Food) और शराब (Alcohol) आदि को पूरी तरह से अवॉइड (Avoid) करें।

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
How to Clean Kidney Naturally at Home - किडनी सफाई के घरेलू उपाय
Article Name
How to Clean Kidney Naturally at Home - किडनी सफाई के घरेलू उपाय
Description
How to Clean Kidney Naturally at Home - किडनी सफाई के घरेलू उपाय - aksr pani km ya jyada pina, junk good, unhealthy eating etc. se kidneys weak ho jati hain, jane, How to Clean Kidney Naturally at Home
Author
Publisher Name
Dr. Seema Gupta
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Herbal Tea – The person who cannot walk will start running with this tea

Herbal Tea - The person who cannot walk will start running, Take this decoction for three days. Know...

Rogan Badam – रोगन बादाम – आलमंड आयल के फायदे

Rogan Badam - रोगन बादाम - आलमंड आयल के फायदे रोज सुबह केवल 3 से 4 भीगे हुए...

गोरा होने के उपाय – Tips to become Fair

गोरा होने के उपाय - Tips to become Fair हम सभी अपने स्किन और फेस को लेकर बहुत...

Get in Touch

83,651FansLike
1,456FollowersFollow
7,568FollowersFollow
943FollowersFollow
17,800SubscribersSubscribe

Latest Posts

Herbal Tea – The person who cannot walk will start running with this tea

Herbal Tea - The person who cannot walk will start running, Take this decoction for three days. Know...

Rogan Badam – रोगन बादाम – आलमंड आयल के फायदे

Rogan Badam - रोगन बादाम - आलमंड आयल के फायदे रोज सुबह केवल 3 से 4 भीगे हुए...

गोरा होने के उपाय – Tips to become Fair

गोरा होने के उपाय - Tips to become Fair हम सभी अपने स्किन और फेस को लेकर बहुत...

Vata Roga – आयुर्वेद के अनुसार वात रोग क्या है?

Vata Roga - आयुर्वेद के अनुसार वात रोग क्या है? आयुर्वेद ग्रंथो के अनुसार इंसान में होने वाले...

हड्डियों की मजबूती के लिए क्या है जरुरी – Food for Bones Strength

हड्डियों की मजबूती के लिए क्या है जरुरी - Food for Bones Strength हमारा शरीर कई पोषक तत्वों...
Summary
How to Clean Kidney Naturally at Home - किडनी सफाई के घरेलू उपाय
Article Name
How to Clean Kidney Naturally at Home - किडनी सफाई के घरेलू उपाय
Description
How to Clean Kidney Naturally at Home - किडनी सफाई के घरेलू उपाय - aksr pani km ya jyada pina, junk good, unhealthy eating etc. se kidneys weak ho jati hain, jane, How to Clean Kidney Naturally at Home
Author
Publisher Name
Dr. Seema Gupta
Publisher Logo