How to Clean Liver – लीवर की गंदगी खत्म करें – बीमारियों से छुटकारा पायें

Post Contents

- Advertisement -

How to Clean Liver – लीवर की सारी गंदगी खत्म करें – बीमारियों से छुटकारा पायें

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे घर पर ही कुछ आसान और असरदार नुस्खों (Home Remedies) से लीवर को डिटॉक्स (Detox) कैसे किया जाए, यानी की पूरी तरह प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से लीवर में जमी सारी गंदगी को बाहर करके (Detoxify) उसे पहले से ज्यादा ताकतवर और स्वस्थ (Healthy) कैसे बनाया जाए। 

यह नुस्खे लिवर से जुड़ी हर तरह की समस्या को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा असरदार है (How to Clean Liver) और इनसे मात्र 20 घंटों में ही लीवर में जमी सारी गंदगी साफ हो जाती है। 

Advertisement

Liver Function

लीवर हमारे शरीर में एक केमिकल फैक्ट्री की तरह काम करता है यानी कि आप जितना भी बाहर का जंक फूड (Junk Food), तला हुआ भोजन (Fried Food),  शराब (Alcohol), और अलग अलग तरह की कैमिकल से बनी दवाइयां खाते हैं उन सभी से होने वाले बुरे प्रभावों को हमारा लिवर शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। 

जब भी हम कुछ खाते हैं तो हमारा लिवर उस खाए गए पदार्थ में से आवश्यक पोषक तत्वों को ग्रहण करता है (Absorb) जो शरीर के दूसरे हिस्सों में पहुंचाता है। 

- Advertisement -

ऐसे में देखा जाए तो शरीर (Body) में होने वाले तमाम कामों को सफलता पूर्वक करने के लिए लीवर का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है पर अगर इसमें जरा सी भी खराबी आती है तो इसकी वजह से हमारे पूरे शरीर का सिस्टम Body) गड़बड़ाने लगता है। 

लीवर में खराबी के चलते हेपेटाइटिस (Hepatitis), फैटी लिवर (Fatty Liver), लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis),  एल्कोहलिक लीवर डिजीज (Alcoholic Liver Disease), गिल्बर्ट सिंड्रोम (Gilbert Syndrome) और लिवर कैंसर (Liver Cancer) जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियां (Diseases) होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। 

इसलिए शुरुआत में ही लिवर में आई खराबी पर (Symptoms) ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि लगभग 80 प्रतिशत लीवर की खराबी के मामलों में दवाइयों का कोई भी असर नहीं होता है।

 ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे लिवर को कैमिकल्स (Chemicals) बिल्कुल भी पसंद नहीं होते और असल में केवल नैचरल चीजों का ही हमारे लिवर पर पूरी तरह असर हो पाता है।

- Advertisement -

 तो चलिए अब बात करते हैं लीवर को साफ करने वाले तीन सबसे कामयाब नुस्खों के बारे में. 

Home Remedies for Liver – How to Clean Liver

लिवर से टॉक्सिन (Toxins) यानी की गंदगी बाहर निकालने के लिए या लीवर में आई खराबी को ठीक करने के लिए, इस काम को एक पूरी प्रोसेस की तरह करना पड़ता है यानि कि यह एक तरह का ट्रीटमेंट है। 

अगर हम डॉक्टर के पास भी जाते हैं तो वह दवाइयों के साथ साथ हमें कुछ दिनों का परहेज करने की भी सलाह देता है। ऐसा करने से दवाइयों का असर भी पूरी तरह होता है और एक ही बार में समस्या का पूरी तरह समाधान हो जाता है। 

लीवर का घरेलू इलाज (Home Remedies) करते समय भी हमें इसी तरीके को अपनाने की आवश्यकता होती है ताकि पहली बार में ही लीवर को पूरी तरह साफ (Cleansing) किया जा सके। 

Low TSH Levels – थाइरोइड में सबसे असरदार 9 चीज़ें, करें तेजी से कंट्रोल

Home Remedies – How to Clean Liver

- Advertisement -

इसके लिए सबसे पहले बाहर का जंक फूड और ज्यादा तला हुआ या मसालेदार भोजन कम से कम 5 से 6 दिनों के लिए पूरी तरह से बंद कर दें। 

केवल घर में बना हुआ सादा भोजन करें और खाते समय अपना आधे से ज्यादा पेट केवल सलाद (Salad) और सब्जियों (Vegetables) से ही भरें। 

5 से 6 दिन ऐसा करने से लीवर साफ करने वाले नुस्खों से पहली बार में ही आपकी प्रॉब्लम (Problem) पूरी तरह सॉल्व (Solve) हो जाएगी। 

5 से 6 दिन हल्की और फलों वाली डाइट (Diet) लेने के दौरान कोशिश करें कि बीच में एक दो दिन आप एक टाइम भोजन (Food) करने की जगह सिर्फ फलों से ही अपना पेट भर लें। 

हमारे लिवर और हमारा पाचन (Digestive System) लगातार काम करता है और बिना रुके हमारे द्वारा खाई गई खराब चीजों के बुरे असर को झेलता रहता है। 

ऐसे में अगर हम पांच से छह दिन फलों (Fruits) वाली डाइट लेते हैं तो हमारे लिवर को इससे बहुत ज्यादा आराम मिलता है। उसकी थकान और कमजोरी कम होने लगती है और फिर इसके बाद किए गए किसी भी घरेलू इलाज से शुरुआत में ही कमाल के परिणाम मिलते हैं। 

फलों में संतरा (Orange), सेब (Apple), पपीता (Papaya), तरबूज (Watermelon), खरबूज पाइनएप्पल (Pineapple), और चुकंदर (Beetroot) आदि का सेवन करना लिवर के लिए फायदेमंद होता है। 

Healthy Diet – How to Clean Liver

अगर आप ज्यादा फलों का सेवन नहीं कर सकते तो कोशिश करें की भोजन कम मसाले वाला और हल्का हो। 

इसके लिए खिचड़ी, दलिया, ओट्स (Oats) और ब्राउन राइस (Brown Rice) का ज्यादा मात्रा में सेवन करें। लीवर की सफाई के लिए इस तरह की डाइट (Diet) आपको केवल पांच से छह दिन तक ही लेनी है। 

उसके बाद अब दोबारा अपनी रोजाना रुटीन में खाई जाने वाली चीजों का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। 

How to Clean Liver

अब बात करते हैं 5 से 6 दिन हो जाने के बाद लीवर की गंदगी या बीमारी को खत्म करने के लिए किन किन नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

1.इसमें जो पहला नुस्खा है उसे बनाने के लिए हमें जरूरत होगी 

  1. लौकी –Ghia
  2. हल्दी – Turmeric
  3. धनिया – Dhania 
  4. निम्बू – Lemon
  5. काला नमक – Black Salt और 
  6. गिलोय के रस – Giloy Juice की। 

गिलोय का रस – Giloy Juice

गिलोय का रस लीवर को ठीक करने के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर आयुर्वेदिक दवाई की दुकान या सुपर मार्केट में आसानी से मिल जाएगा.

Desi Ghee – देसी घी खाने के फायदे और नुक्सान जानें

 गिलोय (Giloy) अपने आप में इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) की तरह होता है। यह लिवर में बाइल फ्लो (Bile) को सपोर्ट करता है जिससे हमारा पाचन (Digestion) मजबूत होता है और लिवर में मौजूद सारी गंदगी बाहर निकलने (Cleansing) लगती है। 

How to Prepare

  • इस नुस्खे को तैयार करने के लिए,
  • लौकी (Ghiya) को छील कर उसे थोड़े से धनिये (Dhania) के साथ ब्लेंड करके लगभग एक गिलास जूस तैयार कर ले। 
  • अब इस जूस में एक चम्मच हल्दी (Turmeric) एक चम्मच काला नमक (Black Salt) एक चम्मच निम्बू का रस (Lemon Juice) पर लगभग 30 एमएल गिलोय का जूस (Giloy Juice) मिलाएं। 

इस तरह से यह ड्रिंक तैयार हो जाएगी। इस ड्रिंक का रोजाना सुबह खाली पेट करे ।

इसमें हमने लौकी, धनिये और हल्दी का इस्तेमाल किया है। 

हल्दी – Turmeric

लीवर को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है। 

इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल 9Anti-Bacterial) प्रॉपर्टीज होती है जो कि दूषित लिवर को तेजी से साफ़ करना (Detoxification) शुरू कर देती है। 

लौकी और धनिया – Ghiya – Dhania

लौकी और धनियां हमारे लीवर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं जिससे कि पूरे दिन हमारा लिवर सही तरीके से काम करता है उस शरीर में एक अच्छी एनर्जी (Energy) बनी रहती है। 

इस ड्रिंक Detox Drink) का लगातार सात से आठ दिन सेवन करने से लीवर में मौजूद सारी गंदगी साफ हो जाती है। 

2. मूली के पत्ते – Raddish

मूली के पत्ते भी लीवर की सफाई के लिए (Detox) बहुत उपयोगी होते हैं। मूली खाते समय हम अक्सर उसके पत्तों को फेंक दिया करते हैं लेकिन जब लीवर में अशुद्धता बढ़ जाए तो यही पत्ते शरीर में संजीवनी की तरह काम करते हैं। 

मूली के पत्तों में विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन बी (Vitamin B) और विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है। फाइबर (Fiber) की अधिकता होने से यह हमारे पाचन को अच्छा बनाता है और लीवर की कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है।

 How to Prepare

इसके इस्तेमाल के लिए मूली के पत्तों को अच्छी तरह धोकर इसका जूस बना लें। इसका असर और बढ़ाने के लिए जूस बनाते समय इसमें एक चुकंदर (Beetroot) और थोड़ा सा अदरक (Ginger) भी मिलाया जा सकता है। 

रोजाना इस जूस (Detox Drink) का दिन में खाना खाने के बाद सेवन करें। यह जूस पीलिया (Jaundice), आंखों की कमजोरी (Eyesight), पाइल्स (Piles), और बालों का झड़ना (Hairfall)भी रोकता है। 

अगर आप लगातार एक हफ्ते तक इसका सेवन करते हैं तो इससे लीवर से जुड़ी बीमारियों (Liver Disease) और लिवर की खराबी में काफी फायदा मिलता है। 

3. किशमिश का पानी – Kishmish – Raisin

 इसके अलावा किशमिश (Kishmish) का पानी भी लीवर की सफाई के लिए एक अद्भुत दवा की तरह काम करता है। 

लगभग 500 ml पानी को गरम करके उसमें एक कटोरी किशमिश (Raisin) रात भर गलने के लिए रख दें उसके बाद सुबह इस पानी को छानकर अलग कर लें और सुबह खाली पेट से लेकर पूरे दिन तक एक एक घंटे के अंतराल (Gap) में थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहें। 

छानने के बाद बची हुई किशमिश का शाम के समय या फिर सुबह नाश्ते (Breakfast) के समय सेवन किया जा सकता है। 

लगातार तीन दिन तक किशमिश का पानी पीते रहने से लीवर में मौजूद सारी गंदगी (Cleansing) बाहर निकल जाती है और लीवर पहले से ज्यादा स्वस्थ बन जाता है। 

किशमिश का पानी पेट से जुड़ी हर तरह की समस्याओं जैसे कि कब्ज (Constipation),  एसिडिटी (Acidity) और गैस (Gas) आदि के लिए भी बहुत उपयोगी है। 

यह एंटी ऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) से भरपूर है जिसके सेवन से शरीर का आलस दूर हो जाता है और दिन भर शरीर में एक अच्छी एनर्जी बनी रहती है।

इसके इस्तेमाल के दूसरे दिन से ही आपको अपनी सेहत (Health) और शरीर की ऊर्जा में (Energy) फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। 

4.  व्हीट ग्रास जूस – Wheat Grass Juice

इसके अलावा व्हीट ग्रास जूस यानि की गेहूं के ज्वारे का रस भी लीवर की सफाई करने के लिए बहुत अच्छा (juice cleanse) होता है। इसके अंदर क्लोरोफिल (chlorophyll) की मात्रा अधिक होती है।

साथ ही यह एक पावरफुल एंटी ऑक्सिडेंट (Anti-Oxidant) भी है जिसके इस्तेमाल से लीवर से जुड़ी हर तरह की बीमारी और लीवर की गंदगी (Detoxification) पूरी तरह खत्म हो जाती है। 

व्हीट ग्रास जूस आपको किसी भी दवाई की दुकान या फिर आयुर्वेदिक स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा या फिर आप इसे आनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

तो  यह तो लीवर की तेजी से सफाई करने के लिए कुछ साधारण लेकिन असरदार घरेलू उपाय (How to Clean Liver) जिनके लगातार इस्तेमाल से लीवर की तेजी से सफाई भी होती है और लीवर पहले से ज्यादा स्वस्थ बन जाता है। 

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

Acid Reflux – GERD Definition Heartburn – How to cure acidity permanently

Acid Reflux - GERD Definition Heartburn - How to cure acidity permanently Acid Reflux/GERD - Do you want...

Stretch Marks Treatment – शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Stretch Marks Treatment - शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय Stretch Marks...

Get in Touch

40,185FansLike
1,456FollowersFollow
6,755FollowersFollow
943FollowersFollow
9,900SubscribersSubscribe

Latest Posts

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

Acid Reflux – GERD Definition Heartburn – How to cure acidity permanently

Acid Reflux - GERD Definition Heartburn - How to cure acidity permanently Acid Reflux/GERD - Do you want...

Stretch Marks Treatment – शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Stretch Marks Treatment - शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय Stretch Marks...

Vitamin – 3 विटामिन्स की कमी होने से होती हैं ये बीमारियां जानें बचने के उपाय

Vitamin - 3 विटामिन्स की कमी होने से होती हैं ये बीमारियां जानें बचने के उपाय क्या आपने...

How to Clean Kidney Naturally at Home – किडनी सफाई के घरेलू उपाय

How to Clean Kidney Naturally at Home - किडनी सफाई के घरेलू उपाय How to Clean Kidney Naturally at...