Insomnia Cure – नींद नहीं आने पर सबसे असरदार घरेलू उपाय

Post Contents

- Advertisement -

Insomnia Cure – नींद नहीं आने पर सबसे असरदार घरेलू उपाय

जिस तरह से अच्छा भोजन करने से हमारे शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है उसी तरह से एक अच्छी नींद खासकर हमारे दिमाग के लिए भोजन की तरह काम करके उसे एनर्जी प्रदान करती है।

Advertisement

Insomnia  यानि की रात को नींद न आने की बीमारी वैसे तो सुनने में बहुत छोटी बात लगती है लेकिन केवल ठीक से नींद न आने की वजह से शरीर में कई दूसरी बीमारियां भी समय के साथ साथ जन्म लेने लगती है।

कुछ लोगों को कच्ची नींद आती है यानि की सो जाने के बाद भी रह रह कर उनकी आंखे खुलती रहती है और कुछ लोगों को बहुत देर से नींद लगती है जिसमें की बार बार करवटें बदलने पर भी नींद नहीं आती है।

इसके अलावा कई स्थितियों में लोगों को नींद तो आ जाती है लेकिन वापस बीच रात में या फिर समय से पहले ही खुल जाती है और उसके बाद दुबारा नहीं आती। ऐसे में भी नींद रोजाना अधूरी ही रह जाती है।

नींद न आने के लक्षण – Symptoms of Insomnia – Insomnia Cure

- Advertisement -

अधूरी नींद की वजह से हमारे शरीर पर दिमाग के साथ साथ त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

  • आंखों में सूजन 
  • आँखों के आसपास काले घेरे बनना
  • बालों का झड़ना 
  • त्वचा का रंग काला पड़ जाना
  • काम उत्तेजना और यौन हार्मोन्स में कमी होना
  • शरीर में ब्लड प्रेशर और वजन का तेजी से बढ़ना
  • स्वभाव में आलस और चिड़चिड़ापन होने के साथ साथ
  • याददाश्त कमजोर होने और कंसंट्रेशन पावर यानि की ठीक से ध्यान न लगाने की समस्या,

केवल अच्छी तरह से नींद न लेने की वजह से होती है और साथ ही इसका हमारे मेटाबॉलिज्म ( Metabolism) और इम्यून सिस्टम (Immune System) पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कमजोर पड़ने लगती है।

नींद न आने के कारण – Causes of Insomnia – Insomnia Cure

वैसे तो नींद न आने के कई तरह के कारण हो सकते हैं लेकिन,

  • स्ट्रैस
  • खाने पीने और सोने के टाइम टेबल में गड़बड़ी तथा
  • ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करना रात के समय नींद न आने के मुख्य कारण होते हैं।
  • साथ ही जो लोग दिन के समय सोते हैं या सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं उन्हें भी रात के समय आसानी से नींद नहीं आती है।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जिनके रोजाना इस्तेमाल से राहत के समय नींद न आने की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी और कम समय में ही आप रोजाना एक अच्छी और गहरी नींद का आनंद उठा पाएंगे।

नींद न आने पर असरदार घरेलू उपाय – Insomnia Cure

- Advertisement -

1. पहला नुस्खा

इसे बनाने के लिए हमें जरूरत होगी,

  1. कद्दू के बीज- Pumpkin Seed
  2. सूखे खजूर यानि की छुआरे – Dried Fig
  3. खसखस और – Poppy Seeds
  4. बादाम की – Almonds

अच्छी और गहरी नींद के लिए शरीर में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) नामक एमिनो एसिड बहुत जरूरी होता है जो कि कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

यह हमारे माइंड को रिलैक्स करता है जिससे कि हमें जल्दी नींद न आने लगती है।

इसके अलावा कद्दू के बीजों में जिंक (Zinc) की मात्रा भी अधिक होती है और ऐसी सभी चीजे जिसमें ट्रिप्टोफैन और जिंक दोनों ही अधिक मात्रा में होते हैं वह हमारे शरीर में दिमाग को शांत करने वाले सेरोटोनिन हार्मोन्स (Seretonin Hormones) को बढाते हैं और इनका सेवन करने के बाद हर बार सोते समय हमें गहरी नींद ही आती है।

How to Use – Insomnia Cure

- Advertisement -

इन सारी चीजों को हमें बारीक पीस कर इनका एक पाउडर तैयार करना है। इसके लिए सबसे पहले 100 से 150 सौ ग्राम सूखे हुए खजूर यानि की छुआरे के बारीक टुकड़े कर लें।

उसके बाद इसे अच्छी तरह ग्राइंड करके इनका बारीक पाउडर बना लें और इसी तरह कद्दू के बीज बादाम और खसखस को भी मिक्सर में अच्छी तरह चलाकर उनका भी पाउडर बना लें फिर,

  • 100 ग्राम कद्दू के बीज के पाउडर में
  • 100 ग्राम बादाम का पाउडर और
  • 100 से 150 सौ ग्राम सूखे हुए खजूर यानि की छुआरे का पाउडर मिलाएं।
  • उसके बाद इसमें 50 ग्राम खसखस मिलाकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इस तरह से ये नुस्खा तैयार हो जाएगा।

कैसे है लाभदायक

इसमें हमने पॉपी सीड/खसखस का इस्तेमाल किया है। खसखस हमारे पेट त्वचा और दिमाग के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसके अंदर जिंक, मैगनीज और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

रोजाना शाम को सोने से पहले इसका इस्तमाल करने से हमारा दिमाग शांत होता है जिससे कि बिस्तर पर लेटने के बाद हमें जल्दी नींद जाती है।

इसके अलावा छुआरे के अंदर भी ट्रीप्टोफैन (Tryptophan) की मात्रा बहुत अधिक होती है और साथ ही इसकी एंटी ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज हमारे दिमाग को अच्छी तरह आक्सीजन पहुंचाने में मदद करती है।

When to Take

सारी चीजों से मिलकर बने इस चूर्ण का सेवन रोजाना रात को सोने से एक से डेढ़ घंटे पहले ही करें।

इसके लिए एक कप हल्के गरम दूध के साथ एक चम्मच चूर्ण को मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

एक अच्छी और गहरी नींद के लिए हमारे शरीर को जितने भी तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है वह सब ही पोषक तत्व इस तैयार चूर्ण में भरपूर मात्रा में मौजूद है।

इसका सेवन करने के बाद नींद न आने और रात को बीच बीच में नींद खुलने की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाती है और लगातार इसका सेवन करने से इन समस्याओं और स्लीप डिसऑर्डर (Sleep Disorder) जैसी बिमारी में भी काफी तेजी से सुधार आता है।

2. इसके अलावा एक और नुस्खा है जो कि सोने के लिए स्लीपिंग पिल्स (Sleeping Pills) यानि की नींद की गोली की तरह काम करता है

वह है केले और केले के छिलके – Insomnia Cure

बिस्तर पर लेटते ही अच्छी नींद के लिए हमारी बॉडी में मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक की मात्रा अधिक होनी चाहिए। जो लोग बिस्तर पर रातभर करवट बदलते रहते हैं उनके शरीर में अक्सर इन पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है और इन सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए केले से बनी हुई चाय सबसे बेहतर होती है।

How to Use

केले की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पके हुए केले को धोकर उसे अच्छी तरह से साफ कर लें और उसके ऊपर और नीचे के हिस्से को काटकर अलग कर दें।

उसके बाद केले को दो से तीन हिस्सों में काट लें और इसे तीन कप पानी में डालकर पांच मिनट के लिए मध्यम आंच पर बॉयल कर पांच मिनिट तक उबालने के बाद, इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर या एक दालचीनी की स्टिक डाल कर इसे दो से तीन मिनट के लिए और उबालें।

उसके बाद गैस को बंद करके इसे ढक कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

When to Take

जब यह हल्का गरम रह जाए तब इसका सेवन करें। केले से बनी इस चाय का सेवन रात को सोने से पहले करने से यह हमारे शरीर की मांसपेशियों और दिमाग को रिलैक्स करता है और साथ ही इसमें पाए जाने वाले ट्रीप्टो फेन (Tryptophan) की मदद से बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन (Melatonin) हॉर्मोन्स में बढ़ोतरी होती है।

यह दोनों ही हॉर्मोन्स हमारे दिमाग को शांत करने वाले हॉर्मोन्स होते हैं। जिन लोगों को नींद देर से लगती है या फिर रात में बीच बीच में नींद खुलती रहती है उन्हें इस चाय का जरूर सेवन करना चाहिए।

रोजाना इसका इस्तेमाल करने से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है और साथ ही नींद न आने की समस्या भी धीरे धीरे खत्म होती जाती है।

Ayurvedic Medicine for Insomnia – Insomnia Cure

घरेलू नुस्खों के अलावा कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजें भी हैं जो कि दिमाग और नींद के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होती है, जिसमें की ब्राह्मी (Brahmi), अश्वगंधा (Ashwagandha) और शंखपुष्पी (Shankhpushpi) सबसे मुख्य है।

ब्राह्मी

आयुर्वेद में ब्राह्मी का इस्तमाल पुराने समय से ब्रेन टॉनिक (Brain Tonic) की तरह किया जाता आ रहा है।नींद दिमाग और आंखों से जुड़ी हुई हर तरह की बीमारी में इसका सेवन करने से कमाल के फायदे मिलते हैं।

कई बार रात को ठीक से नींद न आने की वजह से दिन के समय हमारे सर में दर्द होने लगता है।

ऐसे में सुबह शाम ब्राह्मी और अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन करने से इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पाया जा सकता है।

आधा चम्मच ब्राह्मी और आधा चम्मच अश्वगंधा के चूर्ण को दो कप पानी में डालकर पूरी आँच पर तब तक उबाल करें जब तक यह पानी घटकर एक कप न रह जाए। उसके बाद गैस को बंद करके थोड़ा ठंडा हो जाने पर इसका सेवन करें।

दिन के समय इसे पीने से हमारा दिमाग हल्का होता है और दिन भर शरीर में एक अच्छी एनर्जी बनी रहती है जिससे कि रात में भी जल्दी और आसानी से नींद जाती है।

ब्राह्मी का चूर्ण आपको किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर पर कम दामों में आसानी से मिल जाएगा और अगर आप चाहे तो इसे आनलाइन भी खरीद सकते हैं।

अगर आपको इसके चूर्ण की जगह इसका रस या कैप्सूल्स मिलते हैं तो उनका भी सेवन किया जा सकता है।

मोबाइल टीवी और कंप्यूटर  का इस्तेमाल – Insomnia Cure

इसके अलावा कई बार जो लोग दिनभर ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं या ज्यादा टीवी और कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं उन्हें भी रात के समय नींद आने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ज्यादा समय तक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के सामने बैठने पर इसका हमारे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और रात के समय हमारे दिमाग को शांत होने में काफी समय लगता है।

ऐसे में रोजाना रात को सोने से पहले अपनी दोनों आंखों को अच्छी तरह से धोएं और सोते समय अपनी दोनों आखों पर गुलाब जल में भिगोए हुए कॉटन को 10 मिनट के लिए रखें।

ऐसे में ऐसा करने से यह हमारी आंखों और दिमाग की नसों को ठंडक पहुंचाकर उसे शांत करता है और जल्दी नींद लाने में इससे काफी फायदा मिलता है।

ये भी पढ़ें – Digestive System – पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खायें

मालिश

इसके अलावा अगर आप एक लंबे समय से नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में इस प्रॉब्लम को तेजी से खत्म करने के लिए रोजाना सोने से पहले अपने पैरों के तलवों पर कोकोनट आयल (Coconut Oil) यानी कि नारियल के तेल से मालिश करें।

हमारे पैरों के तलवों की नसें हमारे शरीर के कई मेन आर्गन से कनेक्टेड होती है। इसलिए तेल की मालिश करने से इसका हमारे पूरे शरीर पर असर होता है।

सोने से पहले पैरों की तिल के तेल से मालिश करने से यह हमारी कमर पीठ कंधे और दिमाग की नसों को शांत करता है और साथ ही हमारी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है जिससे कि हम बहुत आसानी से एक गहरी और अच्छी नींद का अनुभव कर पाते हैं।

रात के समय नहाना

अच्छी नींद के लिए रात के समय नहाना भी बहुत लाभकारी होता है। लेकिन हर मौसम में रोजाना रात को नहाना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो पाता है।

इसलिए नहाने की जगह केवल अपने दोनों पैरों को 10 से 15 मिनिट हल्के गरम पानी में भिगो कर रखें। ऐसा करने से भी हमारे शरीर और दिमाग की नसें शांत होती है और बिस्तर पर लेटते ही आसानी से नींद जाती है।

ये भी पढ़ें – Self Care – इन 5 स्टेप से केवल 7 दिनों में स्वस्थ बनें

लाइटें

सोते समय अपने रूम की सारी लाइटें बंद रखें या फिर हल्की लाल लाइट का ही इस्तेमाल करें।

इन सारे घरेलू नुस्खों के साथ साथ कुछ आवश्यक सावधानियां बरतना भी बहुत जरूरी है नहीं तो किये हुए सारे नुस्खे केवल कुछ गलतियों की वजह से पूरी तरह बेअसर हो सकते हैं

आवश्यक सावधानियां – Precautions – Insomnia Cure

1. इसलिए सोने से कम से कम 30 से 45 मिनट पहले किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि टीवी मोबाइल या लैपटॉप आदि का इस्तेमाल बिल्कुल न करें क्योंकि इनसे निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणे (Electromagnetic Rays) हमारे दिमाग को देर तक जागने पर मजबूर करती है जिससे कि नींद आने में बहुत अधिक टाइम लगता है।

2. इसके अलावा अगर आप शाम के समय चाय पीते हैं तो नींद न आने की समस्या में शाम के समय इसका सेवन करना बंद कर दें और खासकर अगर आपको इन समस्या की बिमारी काफी समय से है तो चाय कॉफी जैसी चीजों का सेवन करना पूरी तरह से ही बंद कर दें।

3. इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि सोने से पहले ऐसी किसी भी एक्टिविटी में शामिल न हों जिससे कि सोते समय उसका खयाल दिमाग में ही चलता रहे जिससे की किसी भी तरह का टीवी प्रोग्राम मूवी या काम से संबंधित बातें जो कि देर तक दिमाग में ही घूमती रहे

4. हमेशा कोशिश करें कि सोने से पहले दिमाग को शांत करनेवाला म्यूजिक सुनें या अगर समय हो तो किताब पढ़ें।

5. अक्सर जिन लोगों को लगातार नींद न आने की प्रॉब्लम होती है वह हमेशा सोने से पहले यही सोचते हैं कि आज भी नींद नहीं आएगी।

कई बार सिर्फ ऐसी सोच भी रात भर करवटें बदलने का कारण बन सकती है। इसलिए सोने से पहले हमेशा अपने मन को शांत रखकर केवल सोने के बारे में ही सोचे और यही सोचें कि आज आराम से चैन की नींद आएगी।

6. अगर आप रात को ज्यादा मसालेदार या हैवी डिनर करते हैं तो ऐसे में भी हमारे शरीर में हलचल बनी रहती है पर हमारा दिमाग सोने के लिए तैयार नहीं हो पाता है।

इसलिए कोशिश करें कि रात के समय हल्का और घर का बना हुआ भोजन ही करें और सोने से पहले पानी पीना भी बिल्कुल न भूलें।

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

इन सभी सावधानियों के साथ अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए घरेलू नुस्खों में से कुछ नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं तो इनसे insomnia, Sleep Disorder या रात को नींद न आने की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी और आप रोजाना चैन से सो पाएंगे।

- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

Related Articles

Gastritis Home Remedy – पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज

Gastritis Home Remedy  - पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज Gastritis Home Remedy - अगर आपका खाना (Food)...

Tooth Pain Remedies – दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए

Tooth Pain Remedies  - दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए टूथ डीके (Tooth Decay), टूथ...

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

Get in Touch

40,185FansLike
1,456FollowersFollow
6,760FollowersFollow
943FollowersFollow
9,930SubscribersSubscribe

Latest Posts

Gastritis Home Remedy – पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज

Gastritis Home Remedy  - पेट की समस्याओ का घरेलू इलाज Gastritis Home Remedy - अगर आपका खाना (Food)...

Tooth Pain Remedies – दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए

Tooth Pain Remedies  - दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए टूथ डीके (Tooth Decay), टूथ...

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

Acid Reflux – GERD Definition Heartburn – How to cure acidity permanently

Acid Reflux - GERD Definition Heartburn - How to cure acidity permanently Acid Reflux/GERD - Do you want...

Stretch Marks Treatment – शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय

Stretch Marks Treatment - शरीर पर मौजूद स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए असरदार घरेलू उपाय Stretch Marks...