Instant Migraine Relief at Home – माइग्रेन के लिए घरेलू उपाय

Post Contents

- Advertisement -

Instant Migraine Relief at Home – माइग्रेन के लिए घरेलू  उपाय

इस article में हम डिसकस करेंगे माइग्रेन के बारे में कि

  1. माइग्रेन क्या होता है।
  2. माइग्रेन होने के क्या क्या कारण होते हैं।
  3. माइग्रेन होने से हमारे शरीर में क्या क्या लक्षण, सिम्पटम्स नजर आते हैं।
  4. माइग्रेन में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यानि यदि हमें माइग्रेन हो जाए तो हमें क्या नहीं खाना चाहिए।
  5. Advertisement
  6. इसके साथ साथ हम जानेंगे कि माइग्रेन बीमारी को दूर करने के लिए क्या क्या घरेलू उपाय किए जा सकते हैं यानि किन चीजों का सेवन करने से हम माइग्रेन से छुटकारा पा सकते हैं।

माइग्रेन की बीमारी क्या होती है।

माइग्रेन (Migraine) एक प्रकार का न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जिसमें सिर के आधे हिस्से में यानी कभी लेफ्ट साइड में या फिर कभी राइट साइड में रुक रुककर तेज दर्द होता है।

असल में हमारे दिमाग के अंदर सेरोटोनिन (Hormone) नामक केमिकल पाया जाता है जो कि हमारे मूड इमोशंस और भावनाओं की वजह से प्रभावित होता है।

जब सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ जाती है तब हमें खुशी महसूस होती है और अगर इसकी मात्रा कम हो जाए तो इसकी वजह से टेंशन, स्ट्रेस (Stress), सिरदर्द (Headache0 जैसी समस्याएं हो जाती हैं और धीरे धीरे इससे माइग्रेन की समस्या हो जाती है।

- Advertisement -

शॉर्ट में कहें तो सेरोटोनिन में असंतुलन की वजह से माइग्रेन हो जाता है।

माइग्रेन के समय हमारे दिमाग में रक्त का संचार तेजी से बढ़ जाता है जिसकी वजह से तेज सिरदर्द होने लगता है और

सिरदर्द और माइग्रेन में काफी अंतर होता है।

सिरदर्द का एक गंभीर रोग जो बार बार लगातार होता है उसे माइग्रेन कहते हैं। माइग्रेन का दर्द दो घंटों से तीन दिन तक रह सकता है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसके कारण कोई भी काम करना असंभव हो जाता है इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और देखा गया है कि माइग्रेन (Migraine) की समस्या मेल्स के मुकाबले फीमेल्स में ज्यादा नजर आती है।

माइग्रेन होने के क्या क्या मुख्य कारण हैं। आखिर क्यों होता है माइग्रेन। 

1. जिन लोगों को बहुत ज्यादा तनाव रहता है उन्हें माइग्रेन की समस्या हो जाती है। चूंकि तनाव का हमारे मस्तिष्क पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

- Advertisement -

अत्यधिक तनाव लेना (Stress) माइग्रेन का मुख्य कारण है।

2. एलोपैथिक की कुछ दवाइयां ऐसी होती हैं जिसकी वजह से माइग्रेन की समस्या शुरू हो सकती है जैसे कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की दवा के कारण माइग्रेन की समस्या शुरू हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोग स्वीपिंग पिल्स लेते हैं इस कारण से भी माइग्रेन हो सकता है।

3. हार्मोन्स में बदलाव की वजह से कई महिलाओं को माइग्रेन की समस्या हो सकती है। महिलाओं में हार्मोन्स में फ्लक्चुएशन होते हैं। खासकर जब पीरियड्स (Periods) शुरू होने वाले होते हैं या फिर पीरियड्स के दौरान यह समस्या हो सकती है।

इसके साथ साथ प्रेग्नेंसी (Pregnancy) और मेनोपॉज (Menopause) में महिलाओं को माइग्रेन का अटैक आ सकता है।

4. माइग्रेन वंशानुगत (Genetics) कारणों से भी होता है। यदि आपके परिवार में किसी व्यक्ति को माइग्रेन की समस्या हो तो यह भी माइग्रेन का मुख्य कारण है।

- Advertisement -

5. अधिक कैफीन का सेवन करने से माइग्रेन की प्रॉब्लम बढ़ सकती है . यदि आप दिनभर में चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इस कारण से भी आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है। 

6. इसके अलावा कुछ लोगों को ज्यादा तेज धूप में जाने के कारण भी माइग्रेन का दर्द हो सकता है।

7. इसका एक और मुख्य कारण है बहुत ज्यादा थकावट। कुछ लोगों को माइग्रेन की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो इस वजह से भी हो सकती है या बहुत ज्यादा Exertion की वजह से भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

8. इसके अलावा यदि नींद (Sleep) पूरी न हो या फिर जरूरत से ज्यादा नींद के कारण भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

9. कुछ लोगों को हमेशा ही पेट की समस्या होती है जैसे एसिडिटी रहना (Acidity)। एसिडिटी बहुत ज्यादा होने की वजह से भी माइग्रेन की प्रॉब्लम स्टार्ट हो सकती है।

10. इसके अलावा अपने डेली डाइट में ज्यादा मसालेदार भोजन करना ये भी माइग्रेन का मुख्य कारण होता है। यदि आपका खान पान सही नहीं है आप हेल्दी फूड (Healthy Food) का सेवन नहीं करते तो इस वजह से भी आपको माइग्रेन हो सकता है।

Read more, Tooth Pain Remedies – दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए

माइग्रेन होने के क्या लक्षण हैं – Instant Migraine Relief at Home

1. माइग्रेन का मुख्य लक्षण होता है बहुत तेज सिरदर्द होना। अगर सिर के एक हिस्से में रुक रुक कर बार बार दर्द होता हो तो यह माइग्रेन का लक्षण होता है। इसमें ऐसा लगता है जैसे कोई सिर में जोर जोरदार हथौड़े मार रहा हो और

2. माइग्रेन की पहचान ओरा (Aura) से भी की जाती है और दृष्टि संबंधी ऐसे लक्षण हैं जिसमें पेशेंट को रह रहकर आड़ी तिरछी रेखाएं रोशनी की चमकदार लकीरें और आंखों के सामने काले धब्बे दिखाई देते हैं। और

3. यदि आपको फोटो फोबिया (Photophobia) यानि रौशनी से परेशानी होती हो। या फिर फोनो फोबिया यानि थोड़े भी शोर से मुश्किल होता हो तो यह दर्शाता है कि आपको माइग्रेन की समस्या शुरू हो गई है।

4. यदि आपका लगातार पेट खराब रहता हो और कब्ज की समस्या रहती हो तो यह भी माइग्रेन का लक्षण होता है।

5.  इसके अलावा जी घबराना, उल्टी आना (Vomiting), चक्कर आना पसीना आना ये भी माइग्रेन के लक्षण हैं।

6. यदि आपके बहुत ज्यादा मूड स्विंग (Mood swing) हो रहे हों आपको हर बात में चिड़चिड़ापन महसूस होता हो या ने छोटी सी बात में जल्दी करते हों तो ये भी माइग्रेन का लक्षण होता है।

7. अगर आपको नींद की समस्या हो याने आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस होती हो पर फिर भी आपको नींद नहीं आती हो (Insomnia) तो आप समझ जाएं कि आपको माइग्रेन की समस्या शुरू हो गई है। ये भी इसका मुख्य लक्षण हैं।

8. इसके अलावा अगर आपको दिनभर में बेवजह बार बार उबासी आती हो तो बहुत थकान (Fatigue) महसूस होती हो तो ये भी इसका लक्षण है।

9. एक और मुख्य लक्षण है माइग्रेन का भूख ज्यादा लगना। यदि आपको दिनभर में जल्दी जल्दी यानी थोड़ी थोड़ी देर में भूख (Hunger) लगती हो तो यह दर्शाता है कि आपको माइग्रेन की समस्या शुरू हो गई है।

यदि आपको माइग्रेन की समस्या शुरू हो गई हो तो किन चीजों का सेवन न करें यानी आपको क्या नहीं खाना चाहिए।

1.  इसमें आप जंक फूड (Junk Food) का सेवन न करें तली हुई चीजें खाने से परहेज करें और चॉकलेट का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

2.  इसके अलावा बहुत समय का रखा हुआ चीज (Cheese0 या पनीर न खाएं। इसका कारण यह है कि जितना पनीर रखा हुआ होता है उसमें टायरामाईन एक Amino Acid है जो उत्पन्न होने लगता है जो कि माइग्रेन की समस्या को और भी बढ़ा सकता है।

3.  इसके साथ साथ ज्यादा स्पाइसी मसालेदार खाना न खाएं तो अच्छा है क्योंकि स्पाइसी खाना खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है जो कि माइग्रेन की प्रॉब्लम को और भी ज्यादा बढ़ा देता है।

4. एक और बात का ध्यान दें, माइग्रेन की प्रॉब्लम में आपको बासी खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे माइग्रेन की समस्या और भी बढ़ सकती है।

5. इसके अलावा कैफीन का सेवन न करें। जैसे चाय कॉफी न पीएं तो अच्छा है – Instant Migraine Relief at Home

6.  इसके साथ साथ अधिक आयोडीन (Iodized) युक्त आहार का सेवन नहीं करना चाहिए।

 माइग्रेन की बीमारी को दूर कैसे करेंगे – घरेलू उपचार

1. रोजाना अदरक (Ginger) के पानी का सेवन करें. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं जोकि माइग्रेन के लक्षणों से लड़ने में मददगार होते हैं।

इसके अलावा अदरक एक ऐसा पारंपरिक घरेलू उपचार (Home Remedy) है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर माइग्रेन के पेशेंट्स की उल्टी की समस्या को भी ठीक कर देता है।

How to Prepare – इसे कैसे बनाना है।

इसके लिए आप एक बर्तन में डेढ़ कप पानी लें उसमें आप एक इंच अदरक का टुकड़ा कद्दूकस करके डाल दें।

अब आप पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी लगभग एक कप जितना हो जाय तो इसे छानकर चाय की तरह sip sip करके आराम से पीएं।

2. साबूत धनिया के बीज के पानी का नियमित रूप से सेवन करें। 

पोटेशियम कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरे धनिया के बीज का पानी माइग्रेन पेशंट के लिए अमृत समान होता है। तो आइए बताते हैं आपको कैसे बनाना है।

How to Prepare – Instant Migraine Relief at Home

इसके लिए आप दो चम्मच धनिया के बीज लें और इसे एक ग्लास पानी में रात भर भिगो कर रख दें सुबह इसे पानी समेत पांच से 10 मिनट के लिए अच्छी तरह से उबालें।

जब पानी लगभग आधा ग्लास हो जाए तब इसे छानकर चाय की तरह आराम से पीएं। ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

3. रोजाना भीगे बादाम और अखरोट का सेवन करें।

पांच गिरी बादाम की और आधी गिरी अखरोट की। अब इसे रात को कांच के ग्लास में या फिर मिट्टी के बर्तन में भिगो दें फिर सुबह आप भीगे हुए बादाम और भीगी अखरोट का छिलका उतार दें।

अब आप इसे अच्छी तरह से कूट लें या ने आपको इसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लेना है और फिर आप इसमें ठंडाई या फिर नॉर्मल दूध डाल दें।

लगभग एक कप दूध आपको डालना है और फिर इस तैयार मिश्रण का सेवन करें। दोस्तों यदि इस उपचार का आप 10 से 15 दिन भी लगातार सेवन करते हैं तो आपको इसका खूब बेनिफिट होगा।

पर एक बात का ध्यान रखें, यदि आप इस रेमेडी को सुबह खाली पेट लेते हैं तो ये आपके लिए और भी ज्यादा बेनिफिशील होगा।

इसके अलावा नियमित रूप से दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और तुलसी पाउडर का सेवन करें.

इस रेमेडी के लिए आपको लेना है 25-25 ग्राम दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और तुलसी और फिर इसका पाउडर बना लें यानि अच्छी तरह से इसे पीस लें और फिर इन सभी पाउडर को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब आप इस मिश्रण को रोजाना एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। ये माइग्रेन की समस्या के लिए रामबाण इलाज है।

Read more, How to Improve Eyesight Naturally at Home – आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Additional Tips – Instant Migraine Relief at Home

1. दिन भर में भरपूर पानी पीएं।

2. सूर्य की तेज किरणों से अपने आप को बचाएं यानि तेज धूप में न जाएं तो अच्छा है।

3. पुदीना सिर के तनाव को कम करने में सबसे अच्छी औषधि माना जाता है। इसके लिए पुदीने के तेल को सिर में मसाज करें।

ध्यान रहे तेल सिर में ज्यादा मात्रा में न लगाएं नहीं तो इससे जलन भी महसूस हो सकता है।

4. इसके साथ साथ अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें। जितना हो सके पौष्टिक आहार खाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने में मदद दिलाता है।

5.अब सबसे इम्पॉर्टेंट टिप है प्राणायाम। यदि आप रोजाना अनुलोम विलोम भ्रामरी प्राणायाम करते हैं, तो आपको माइग्रेन से राहत मिलेगी।

6. इसके साथ साथ आप गाय के शुद्ध घी को पिघलाकर इसकी एक एक बूंद ड्रॉप्स की मदद से नाक में डालें या फिर आप चाहें तो बादाम रोगन तेल की एक एक बूंद नाक में डाल सकते हैं। ध्यान रहे बादाम का तेल सिर में लगाने वाला नहीं होना चाहिए।

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
Instant Migraine Relief at Home - माइग्रेन के लिए घरेलू  उपाय
Article Name
Instant Migraine Relief at Home - माइग्रेन के लिए घरेलू उपाय
Description
Instant Migraine Relief at Home - माइग्रेन के लिए घरेलू उपाय - माइग्रेन क्या होता है। माइग्रेन होने के क्या क्या कारण होते हैं। माइग्रेन होने से हमारे शरीर में क्या क्या लक्षण, सिम्पटम्स नजर आते हैं। माइग्रेन में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यानि यदि हमें माइग्रेन हो जाए तो हमें क्या नहीं खाना चाहिए। इसके साथ साथ हम जानेंगे कि माइग्रेन बीमारी को दूर करने के लिए क्या क्या घरेलू उपाय किए जा सकते हैं यानि किन चीजों का सेवन करने से हम माइग्रेन से छुटकारा पा सकते हैं।
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Get in Touch

40,185FansLike
1,456FollowersFollow
6,909FollowersFollow
943FollowersFollow
10,400SubscribersSubscribe

Latest Posts

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Stool – जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है

Stool - जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है जानते हैं एक ऐसे...

Foods to avoid in GERD – Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)

Foods to avoid in GERD - Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)
Summary
Instant Migraine Relief at Home - माइग्रेन के लिए घरेलू  उपाय
Article Name
Instant Migraine Relief at Home - माइग्रेन के लिए घरेलू उपाय
Description
Instant Migraine Relief at Home - माइग्रेन के लिए घरेलू उपाय - माइग्रेन क्या होता है। माइग्रेन होने के क्या क्या कारण होते हैं। माइग्रेन होने से हमारे शरीर में क्या क्या लक्षण, सिम्पटम्स नजर आते हैं। माइग्रेन में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यानि यदि हमें माइग्रेन हो जाए तो हमें क्या नहीं खाना चाहिए। इसके साथ साथ हम जानेंगे कि माइग्रेन बीमारी को दूर करने के लिए क्या क्या घरेलू उपाय किए जा सकते हैं यानि किन चीजों का सेवन करने से हम माइग्रेन से छुटकारा पा सकते हैं।
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo