Low Hemoglobin – खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय

Post Contents

- Advertisement -

Low Hemoglobin – खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय

जो भी हम खाते या पीते हैं वो हमारे शरीर में पूरी तरह प्रोसेस होने के बाद खून (Blood) में ही तब्दील होता है। 

खून का मुख्य काम शरीर के सभी ऑर्गन्स (Organs) को न्यूट्रिएंट और ऑक्सीजन (Oxygen) पहुंचाना होता है। 

क्या आप जानते हैं पूरी दुनिया में आज चार अरब से भी ज्यादा लोग शरीर में खून की कमी (low hemoglobin) से परेशान हैं। 

आमतौर पर जब शरीर में खून की कमी होती है तो इसका काफी लंबे समय तक पता भी नहीं चलता और हो सकता है इस समय आपके शरीर में भी खून की कमी हो और आप इस बात से पूरी तरह अंजान हों। 

Advertisement

हमारे शरीर में खून की कमी आखिर होती कैसे है। 

- Advertisement -

अगर शरीर में खून की कमी हो जाए तो इसका घर बैठे ही पता कैसे लगाया जा सकता है और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर खून की कमी से छुटकारा पाकर एनीमिया (low hemoglobin) जैसे गंभीर रोगों को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। 

इस आर्टिकल में हम इन सभी बातों के बारे में जानते हैं।

Blood

हमारा खून मुख्यतः चार चीजों से मिलकर बना होता है। 

  1. प्लाज्मा – Plasma
  2. रेड ब्लड सेल्स – Red Blood Cell
  3. वाइट ब्लड सेल्स और – White  
  4. प्लेटलेट्स – Platelets

रेड ब्लड सेल्स वो सेल्स होते हैं जो हमारे दिल (Heart), दिमाग (Brain) और शरीर के दूसरे अंगों तक ऑक्सीजन लेकर जाते हैं। 

- Advertisement -

सेल्स अपने अंदर ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन इकट्ठा कर सके इसके लिए खून में आयरन (Iron) और हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा भरपूर होनी चाहिए। 

हीमोग्लोबिन खून का सबसे महत्वपूर्ण कंपाउंड होता है। इसका कलर लाल होता है और इसी की वजह से हमारा खून भी लाल कलर का दिखाई देता है। 

शरीर में आयरन की कमी हीमोग्लोबिन की कमी को जन्म देती है और हीमोग्लोबिन की कमी होने पर खून में मौजूद रेड ब्लड सेल्स की मात्रा कम होने लगती है या उनका आकार छोटा होने लगता है या उनकी आक्सीजन इकट्ठा करने की क्षमता कम हो जाती है। 

इसलिए जब भी कोई व्यक्ति अपने खून की जांच करवाता है तो सरल भाषा में खून में आयरन और हीमोग्लोबिन की कमी को ही खून की कमी (low hemoglobin) या एनीमिया कहा जाता है। 

इसके अलावा अगर शरीर में विटामिन बी 12 (Vitamin B12) और फोलिक एसिड (Folic Acid) की कमी आ जाए तब भी खून की कमी हो सकती है।

खून की कमी होने के लक्षण

- Advertisement -

खून की कमी होने पर इसका कुछ विशेष लक्षणों के जरिये पता लगाया जा सकता है। 

1. शरीर के सभी अंगों तक ठीक तरह से आक्सीजन नहीं पहुंचने की वजह से हमारे दिल का काम ज्यादा बढ़ जाता है जिसके कारण व्यक्ति पूरे समय थका हुआ (Tired) महसूस करने लगता है। हर वक्त आराम की जरूरत लगने लगती है। 

2. घूमने फिरने साफ सफाई करने या थोड़ा सा भी ज्यादा काम करने पर दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा थकान हो जाती है और दिल की धड़कन बार बार तेज होती रहती है (Palpitation) 

3. इसके अलावा हमारे ब्रेन (Brain) को भी पूरी तरह ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से व्यक्ति दिमागी रूप से भी कमजोर महसूस करने लगता है। 

बार बार सिर भारी होने लगता है। ज्यादा समय मूड बिगड़ा हुआ रहता है और सोचने समझने तथा कंसंट्रेट करने की क्षमता (Concentration) पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। 

4. एनीमिया की स्थिति जब ज्यादा गंभीर हो जाती है तो त्वचा का रंग धीरे धीरे पीला होने लगता है (Pallor). चेहरे की रौनक पूरी तरह खत्म हो जाती है और व्यक्ति सुस्त (Laziness) और कमजोर (Weak) दिखाई देने लगता है। 

5. इसके अलावा कमजोरी के कारण बार बार चक्कर आना (Giddiness), उल्टी (Vomiting), घबराहट, तेज सिरदर्द (Headache) और बेहोशी जैसे लक्षण भी खून की कमी होने पर नजर आ सकते हैं। 

खून की कमी के कारण

1. खून की कमी होती की सबसे आम वजह है भोजन में न्यूट्रिशंस यानी पोषक तत्वों की कमी (Deficiency). 

अगर आपके खानपान (Diet) के जरिये शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे तो खून में अपने आप ही आयरन और हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है जो कि बाद में एनीमिया को जन्म देता है। 

2. इसके अलावा किसी वजह से अगर शरीर का बहुत सारा खून बह जाए (Bleeding) तब भी एनीमिया की स्थिति बन सकती है।

महिलाओं में प्रॉब्लम ज्यादा कॉमन है क्योंकि कई बार पीरियड्स (Periods) के दौरान हैवी ब्लीडिंग हो जाती है और 40 की उम्र के बाद मेनोपॉज (Menopause) के समय भी खून में आयरन और हीमोग्लोबिन तथा विटामिन बी12 की कमी हो ही जाती है। 

3. इसके अलावा लिवर की बीमारी जैसे कि जॉन्डिस (Jaundice) और लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) आदि भी शरीर में खून की कमी पैदा करते हैं और थायरॉइड (Thyroid) के मरीजों को भी कुछ स्थितियों में एनीमिया हो सकता है। 

4. अगर आपका पाचन कमजोर (Weak Digestion) है जो कि खाए गए भोजन में से पूरे पोषक तत्व नहीं ले पा रहा है तब सब कुछ खाने के बाद भी खून में आयरन और हीमोग्लोबिन की कमी हो (low hemoglobin) सकती है। 

यह स्थिति बहुत कॉमन है और इसमें ज्यादातर लोगों की यही शिकायत होती है कि खून बढ़ाने वाली चीजों को खाने के बावजूद भी कुछ नहीं बढ़ रहा। 

खून की कमी (low hemoglobin) या एनीमिया को दूर करने के लिए जरूरी है कि बॉडी में खून की मात्रा भी अधिक हो और खून की क्वॉलिटी भी बेहतर हो.

साथ ही खून बढ़ाने वाली चीजों का असर शरीर पर जल्दी दिखे इसके लिए बहुत जरूरी है कि चीजों को सही समय पर सही कॉम्बिनेशन के साथ खाया जाए। 

Read more, Vitamin – 3 विटामिन्स की कमी होने से होती हैं ये बीमारियां जानें बचने के उपाय

खून की कमी पूरा करने के घरेलू उपाय – Home Remedies

जानते हैं कुछ सबसे असरदार खाई जाने वाली चीजों और घरेलू नुस्खों के बारे में जिनके नियमित सेवन से कम समय में ही खून की कमी को तेजी से पूरा किया जा सकता है। 

1. डाइट की अगर बात की जाए तो खान पान में ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए जिनमें आयरन (Iron), हीमोग्लोबीन (Hemoglobin), कैल्शियम (Calcium), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन बी 12 (Vitamin B12) और फोलिक एसिड (Folic Acid) की मात्रा अधिक हो। 

व्हीट ग्रास (Wheat Grass) यानी की गेहूं के ज्वारे में आयरन, विटामिन सी, क्लोरोफिल (Chlorophyll), कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 

खून की कमी होने पर (low hemoglobin)  इनका सेवन करने से शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। 

2. इसके साथ ही एनीमिया होने पर आंवले का जूस (Amla) पीना भी बहुत लाभदायक है। ये विटामिन सी से भरपूर होता है जोकि न सिर्फ खून में वृद्धि करता है बल्कि बालों (Hair) और त्वचा (Skin) की सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी होता है। 

हफ्ते में तीन बार या एक दिन छोड़कर 30 ml व्हीट ग्रास और 30 ml आंवले के जूस को आपस में मिक्स करके सुबह नाश्ते के साथ सेवन करें। 

लगातार इसके इस्तेमाल से पहले दूसरे हफ्ते में ही खून के हीमोग्लोबिन लेवल में तेजी से सुधार आने लगता है।

ये दोनों ही चीजें आपको आयुर्वेदिक (Ayurvedic) या अन्य किसी भी मेडिकल शॉप पर आसानी से मिल जाएंगी लेकिन जल्दी और अच्छे परिणाम पाने के लिए इन्हें घर पर ही ताजा बनाने की कोशिश करें। 

3. हम सभी जानते हैं चुकंदर (Beetroot) खाने या इसका रस पीने से शरीर का खून बढ़ता है लेकिन चुकंदर में मौजूद आयरन शरीर में पूरी तरह एब्जॉर्ब हो सके इसके लिए इसे निम्बू के रस (Lemon Juice) के साथ पीना जरूरी है। 

साथ ही खून में हीमोग्लोबिन का स्तर तेजी से बढ़ाने के लिए चुकंदर से भी ज्यादा फायदेमंद इसके पत्ते होते हैं। इसलिए जब भी चुकंदर खरीदे तब साथ में इसके पत्तों को भी जरूर लें। 

सारी चीजों को अच्छी तरह साफ करके रोजाना सुबह नाश्ते के साथ चुकंदर और उसके पत्तों के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। 

जिन लोगों को खून की कमी की वजह से सिर में भारीपन और लगातार थकान बनी रहती है उन्हें रोज अपने दिन की शुरुआत चुकंदर या चुकंदर के जूस से ही करना चाहिए क्योंकि बॉडी का स्टैमिना (Stamina) और एनर्जी (Energy) बढ़ाने में बेहद लाभदायक होता है और साथ ही इससे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी मेंटेन रहता है। 

4. खून की कमी (low hemoglobin) या एनीमिया होने पर ड्रायफ्रूट्स (Dry Fruit) का नियमित सेवन करना चाहिए। यह आयरन एंटीऑक्सिडेंट्स और न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। 

किशमिश (Raisin), अंजीर (Fig), खजूर (Dates) ये तीनों ही शरीर के खून में तेजी से वृद्धि करते हैं और साथ ही थकान कमजोरी और घबराहट जैसी प्रॉब्लम भी पूरी तरह ठीक हो जाती है। 

रोजाना दिन के समय चार से पांच किशमिश, एक अंजीर और तीन से चार खजूर दूध में भिगोकर रखें और रात को सोने से पहले हल्के गर्म दूध के साथ इनका सेवन करें। 

ये इतना असरदार है कि आपको पहले हफ्ते में ही शरीर की ताकत में फर्क नजर आने लगेगा और धीरे धीरे खून में आई कमी भी पूरी तरह ठीक हो जाएगी। 

5. अगर आप खून बढ़ाने के लिए पहले से ही बहुत सारी चीजें खा चुके हैं या आपका पाचन (Digestive System) कमजोर है जिसके चलते खून बढ़ाने वाली चीजों का भी पूरा लाभ आपको नहीं मिल पा रहा हो तो ऐसे में

रोजाना खाना खाने के आधे घंटे पहले दो से तीन चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) यानि की सेब के सिरके का सेवन पानी के साथ मिलाकर करें। 

एप्पल साइडर विनेगर हमारे पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया (Good Bacteria) की मात्रा बढ़ाता है और साथ ही भोजन से आयरन एब्जॉर्ब करने की शक्ति को भी बढ़ाता है। 

सब कुछ खाने के बाद भी अगर ब्लड में हीमोग्लोबिन और आयरन इंक्रीज नहीं हो रहा हो तो अपनी डाइट में एप्पल साइडर विनेगर को जरूर शामिल करें। 

Read more, PCOD Diet – PCOD / PCOS के लिए सबसे बेहतर Diet Plan पूरा दिन क्या खाए क्या नहीं?

सावधानियां

अब जानते हैं एनीमिया या खून की कमी होने पर किन किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। 

1. सभी बीमारियों का सीधा कनेक्शन हमारे पेट से होता है और पेट का हमारे भोजन से। इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर का सादा भोजन करें। 

बाहर का जंक फूड (No Junk Food) जिसमें पोषक तत्वों की मात्रा शून्य होती है उन्हें बिल्कुल न खाएं। 

2. खाने में हरी सब्जियां जैसे कि पालक (Spinach), शिमला मिर्च (Capsicum), ब्रोकली (Broccoli) और सभी हरे पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables) खून बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी होती है। 

3. ज्यादा चाय (Tea), कॉफी (Coffee) पीने से हमारा खून एसिडिक हो जाता है और शरीर में पित्त (Pitta) की मात्रा बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से खून बढ़ाने वाली दवाइयों और घरेलू नुस्खों का असर बहुत धीमा पड़ जाता है। 

4. इसी तरह चॉकलेट (Chocolate) भी खून बढ़ाने में बाधक होती है क्योंकि इससे शरीर में आयरन एब्जॉर्ब करने की क्षमता धीमी पड़ने लगती है। 

इसलिए जितने समय आप इस समस्या से जूझ रहे हैं उतने समय के लिए चाय कॉफी और चॉकलेट का सेवन न करें। 

5. कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink), सॉफ्ट ड्रिंक 9Soft Drink) और बाजार में मिलने वाली सभी मीठी ड्रिंक्स का सेवन कम से कम करें। इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है और साथ ही ये शरीर में फ्री रेडिकल्स (Free Radicles) भी पैदा करते हैं जिससे खून में ऑक्सीजन की कमी आती है। 

6. इसके अलावा मैदे (Refined Flour) से बनी हुई चीजों को भी ज्यादा से ज्यादा अवाइड करें। मैदे में ग्लूटन होता है जिसका हमारे पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर पड़ता है और साथ ही ये भोजन में मौजूद आयरन को खून तक पहुंचने से भी रोकती है। 

7. साथ ही  ठंडी चीजें (Chilled) और ठंडा या बासी भोजन बिल्कुल न करें। हमेशा गर्म और फ्रेश चीजों का ही सेवन करें। 

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
Low Hemoglobin - खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय
Article Name
Low Hemoglobin - खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय
Description
Low Hemoglobin - खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय - अगर शरीर में खून की कमी हो जाए तो इसका घर बैठे ही पता कैसे लगाया जा सकता है और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर खून की कमी से छुटकारा पाकर एनीमिया (low hemoglobin) जैसे गंभीर रोगों को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Best Tea For Health – क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स

Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स हम...

Gathiya Ayurvedic Treatment – Gathiya Bimari – गठिया रोग का इलाज

Gathiya Ayurvedic Treatment - Gathiya Bimari - गठिया रोग का इलाज जानते हैं आर्थराइटिस यानि गठिया के बारे...

Migraine Food Triggers – Dietary Triggers of Migraine Headaches.

Migraine Food Triggers - Dietary Triggers of Migraine Headaches. In this article, let's know, dietary triggers of migraine headaches.

Get in Touch

83,651FansLike
1,456FollowersFollow
7,176FollowersFollow
943FollowersFollow
10,700SubscribersSubscribe

Latest Posts

Best Tea For Health – क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स

Best Tea For Health - क्या आप भी पीते हैं, हानिकारक चाय कॉफी अपनाएं ये स्वस्थ ड्रिंक्स हम...

Gathiya Ayurvedic Treatment – Gathiya Bimari – गठिया रोग का इलाज

Gathiya Ayurvedic Treatment - Gathiya Bimari - गठिया रोग का इलाज जानते हैं आर्थराइटिस यानि गठिया के बारे...

Migraine Food Triggers – Dietary Triggers of Migraine Headaches.

Migraine Food Triggers - Dietary Triggers of Migraine Headaches. In this article, let's know, dietary triggers of migraine headaches.

Low Hemoglobin – खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय

Low Hemoglobin - खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय जो भी...

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय
Summary
Low Hemoglobin - खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय
Article Name
Low Hemoglobin - खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय
Description
Low Hemoglobin - खून बढ़ाने, एनीमिया, हीमोग्लोबिन व आइरन की कमी ठीक करने के घरेलू उपाय - अगर शरीर में खून की कमी हो जाए तो इसका घर बैठे ही पता कैसे लगाया जा सकता है और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर खून की कमी से छुटकारा पाकर एनीमिया (low hemoglobin) जैसे गंभीर रोगों को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo