Vitamin b12 foods – विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय

Post Contents

- Advertisement -

Vitamin b12 foods – विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय

Vitamin b12 foods – विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए बहुत ही इम्पॉर्टेंट रोल प्ले करता है तो इस Article में हम डिसकस करेंगे विटामिन बी 12 (Vitamin b12) के बारे में कि

  1. विटामिन B12 की कमी से क्या होता है
  2. विटामिन B12 की कमी होने के क्या क्या कारण हैं
  3. विटामिन B12 (Vitamin b12) की कमी से हमारे शरीर में क्या क्या लक्षण सिम्पटम्स नजर आते हैं
  4. इसके साथ साथ हम जानेंगे कि विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए क्या क्या घरेलू उपाय (Home Remedies) किए जा सकते हैं या फिर किन चीजों का सेवन करने से हम विटामिन बी की कमी को दूर कर सकते हैं.
  5. Advertisement

विटामिन B12 एक बहुत महत्वपूर्ण विटामिन है जो डीएनए (DNA) और रेड ब्लड सेल (Red Blood Cell) यानि लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में मददगार होता है।

विटामिन बी12 बॉडी (Body) के फैट को एनर्जी में बदलता है। इसके साथ साथ ही नर्वस सिस्टम (Nervous System) को भी स्वस्थ बनाए रखता है।

यह तो आप जानते होंगे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में विभिन्न विटामिन्स (Vitamins0, मिनरल्स (Minerals) कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) और फाइबर (Fiber) की आवश्यकता होती है।

- Advertisement -

हमारा शरीर विटामिन B12 प्राप्त करने के लिए आहार (Vitamin b12 sources) पर निर्भर है।

पर विटामिन बी 12 मुख्य रूप से मांसाहारी खाने में पाया जाता है। इसलिए शाकाहारी (Vegetarian) खाने वाले लोगों को अक्सर इसकी कमी हो जाती है।

विटामिन बी12 को Cobalamin  के नाम से भी जाना जाता है। यह एकमात्र ऐसा विटामिन है जिसमें Cobalt  धातु पाया जाता है।

इसलिए विटामिन B12 (Vitamin b12)  की कमी से कई गंभीर रोग हो सकते हैं

- Advertisement -

तो सबसे पहले हम जानेंगे कि,

विटामिन B12 की कमी से क्या होता है – Vitamin b12 foods

यानी यदि हमें विटामिन B12 की कमी हो जाए तो हमारे शरीर में कौन कौन से रोग होने का खतरा हो सकता है।

1. शरीर में खून बनाने वाले सेल्स (Cells) के लिए भी विटामिन बी 12 बहुत ही जरूरी होता है। अगर लंबे समय तक विटामिन बी 12 की कमी रहती है तो खून की कमी अर्थात एनीमिया (Anemia) होने का खतरा बढ़ जाता है।

2.यदि आपको विटामिन B12 की कमी हो जाती है तो इससे ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) बनने के चांसेस बढ़ जाते हैं। ब्लड क्लॉट का बढ़ना यानी हार्ट स्ट्रोक्स (Heart problem) और अन्य दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

3.अगर शरीर में विटामिन B12 (Vitamin b12) की बहुत ज्यादा कमी हो जाए तो इससे स्पाइनल कॉर्ड (Spinal Cord) की Nerves नष्ट हो सकते हैं। स्थिति गंभीर होने पर व्यक्ति को पैरालिसिस (Paralysis) होने का खतरा हो जाता है।

- Advertisement -

4.विटामिन B12 की कमी के कारण मस्तिष्क (Brain) की कार्यप्रणाली को काफी नुकसान पहुंच सकता है जिससे कई तरह की मानसिक समस्याएं हो सकती हैं जैसे डिप्रेशन (Depression), याददाश्त कम होना (Memory loss) और व्यवहार में बदलाव आना।

5.स्थिति गंभीर होने पर डिमेंशिया (Dementia) जैसी बीमारी भी हो सकती है। इसमें मरीज की दिमागी हालत ठीक नहीं रहती और वह सोचने समझने लायक भी नहीं रहता।

6.विटामिन B12 की कमी से हड्डी (Bone0 से संबंधित कई रोग हो सकते हैं जैसे कमर और पीठ में अधिकतर दर्द रहना। विटामिन बी B12 की लंबे समय तक बनी रहने वाली कमी स्पाइनल कॉर्ड को स्थायी रूप से क्षति पहुंचाती है।

विटामिन B12 की कमी होने के मुख्य कारण

विटामिन B12 की कमी की आम वजह है आहार में विटामिन B12 का कम होना (Vitamin b12 foods )।

विटामिन B12 ऐसा पोषक तत्व है जो सिर्फ मांस (Meat), मछली (Fish), अंडे (Egg), दूध (Milk), पनीर आदि आहार में उपलब्ध होता है। वनस्पति से प्राप्त होने वाले भोजन में यह बिल्कुल नहीं पाया जाता।

इसलिए शाकाहारी खाने वाले लोगों को अक्सर विटामिन B12 की कमी हो जाती है।

2. लोग कई प्रकार की सर्जरी (Surgery) करवाते हैं जैसे वजन कम करने के लिए या शरीर के अन्य अंगों की सर्जरी करवाते हैं तो इसके कारण शरीर में रेड ब्लड सेल (RBC) कम हो जाते हैं और यह विटामिन B12 (Vitamin b12) सेल्स की कमी का मुख्य कारण बन जाता है।

3. विटामिन B12 की कमी का एक और कारण है कमजोर पाचन। जिन लोगों की पाचन शक्ति (Digestion) कमजोर होती है या पेट के रोग से पीड़ित होते हैं उसके कारण भी विटामिन B12 की कमी हो जाती है।

4. कुछ दवाइयां (Medicine) ऐसी होती हैं जिसकी वजह से विटामिन B12 का अवशोषण बाधित होता है जैसे कि डायबिटीज की दवा के कारण आपको विटामिन B12 की कमी हो सकती है।

5. इसके अलावा सीने में जलन (Acidity) से जुड़ी हुई आप जो दवाइयां लेते हैं उसके कारण भी विटामिन B12 की कमी हो सकती है।

6. शाकाहारी आहार की तुलना में मांसाहारी आहार विटामिन B12 अधिक मात्रा में पाया जाता है (Vitamin b12 foods )।

इसलिए अगर शाकाहारी भोजन करने वाले लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन B12 युक्त आहार जैसे पनीर, दूध, टोफू (Tofu) आदि का सेवन न करें तो इसकी कमी होने की संभावना रहती है।

Read more, Calcium- कैल्शियम की कमी को पूरा करने का घरेलू इलाज – Home Remedy

विटामिन बी12 की कमी के क्या लक्षण हैं – Vitamin b12 foods

1.बहुत ज्यादा थकान, सुस्ती, आलस आना विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

2.शरीर में एनर्जी (Energy) न होना पूरी तरह से काम में फोकस न कर पाना ये सब बातें दर्शाती हैं कि आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी हो गई है।

3.यदि आपके मुंह में बार बार बहत जल्दी जल्दी छाले (Stomatitis) आए हों तो आप समझ जाएं कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है।

4. यदि आपको विटामिन बी12 की कमी हो तो आपके दिल की धड़कन (Palpitation) अचानक से बढ़ने लगती है जिससे कि आपको बेचैनी सी महसूस होती होगी।

5.यदि आपके आंखों में दर्द (Pain in Eye) सा महसूस होता आंखों से जल्दी जल्दी पानी आता हो तो इसका मतलब आपको विटामिन बी 12 की कमी हो गई है क्योंकि विटामिन B12 आँखों की रोशनी (Eye sight) बढाने में मदद करता है।

6. यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हों (Hair Fall) या फिर समय से पहले ही सफेद हो रहे हों तो ये दर्शाता है कि आपको विटामिन बी 12 की कमी हो गई है।

7. यदि आपके मूड स्विंग (Mood swing), हों आपको चिड़चिड़ापन (Irritation) सा महसूस होता हूं तो इसका मतलब आपको विटामिन बी 12 की कमी हो रही है।

8. गंभीर स्थिति में डिप्रेशन (Depression) भी हो सकता है फिर क्योंकि विटामिन B12 हमारे शरीर की Nervous -System को स्वस्थ बनाए रखता है और जिन्हें विटामिन b12 की कमी हो जाती है तो वे थोड़ी बात का भी बहुत रिऐक्ट करते हैं।

9. एक और मुख्य लक्षण हैं विटामिन B12 (Vitamin b12) की कमी का – चलने में कठिनाई। अगर आप सीधा नहीं चल पा रहे हैं जिगजैग (Zigzag) चल रहे हैं तो यह दर्शाता है कि आपको विटामिन बी12 की कमी हो गई है।

वैसे तो ज्यादातर ये लक्षण बड़ी उम्र के लोगों में नजर आता है।

विटामिन B12 की कमी को दूर कैसे करे-घरेलू उपचार – Vitamin b12 foods

1. रोजाना जीरे के पानी का सेवन करें

विटामिन बी12 की कमी होने से एनीमिया (Anemia) का खतरा होता है। जीरे में मौजूद आयरन (Iron) एनीमिया को दूर करने के साथ साथ थकान और तनाव को भी कम करेगा।

इसे कैसे बनाना है – How to Prepare

सबसे पहले एक बर्तन में दो ग्लास पानी लें फिर उसमें एक चम्मच जीरा डालें और उस पानी को इतना उबालें कि पानी लगभग एक ग्लास हो जाए। अब आप पानी को छानकर सिप सिप करके आराम से पीएं। ये आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

2. खमीर युक्त चावल विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए एक रामबाण इलाज

इसका सेवन कैसे करेंगे Vitamin b12 foods

इसके लिए आप चावल (Rice) को खुले बर्तन में पकाएं। अब पकने के बाद ठंडा कर दें। फिर आवश्यकतानुसार चावल को एक गोल बर्तन में डालकर ऊपर से सादा पानी डाल दें।

अब इसे 10 से 12 घंटे के लिए छोड़ दें। इससे चावल में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में आ जाएगा। इसका सेवन यदि आप रेगुलर करते हैं तो आप विटामिन बी12 (Vitamin b12) की कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं।

3. रोजाना अदरक वाले पानी का सेवन करें

अदरक (Ginger) भी विटामिन B12 का अच्छा स्रोत है। इसका सेवन लगातार करने से आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक बर्तन में ढेर का पानी ले लें उसमें एक इंच अदरक का टुकड़ा कद्दूकस करके डाल दें।

अब आप पानी को अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी लगभग एक कप जितना हो जाए तो इसे छानकर चाय की तरह सिप सिप करके आराम से पीएं।

4. हफ्ते में कम से कम चार से पांच बार रागी का सेवन करें।

Vitamin b12 foods  – अगर रागी दो से तीन घंटे भीगी हुई खाएंगे तो इससे विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में मिल जाएगा। आप रागी से बनी हुई डोसा इडली दलिया आदि का सेवन कर सकते हैं।

Read more, Vitamin – 3 विटामिन्स की कमी होने से होती हैं ये बीमारियां जानें बचने के उपाय

5. GARDEN Cress सेवन करें

सामान्य गार्डन Cress जिसे पीपर घास या चंद्रशेखर के नाम से भी जाना जाता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन B12 पाया जाता है।

आप गार्डन Cress का सेवन सूप (Soup), सैंडविच (Sandwich) या सलाद (Salad) में कर सकते हैं।

6. इसके साथ साथ आप विटामिन बी 12 युक्त पदार्थों का सेवन करें जैसे, दूध, मक्खन, पनीर, टोफू, दही, सोया प्रोडक्ट्स (Soya) जैसे सोयाबीन, सोया मिल्क आदि का सेवन करने से विटामिन बी 12 की कमी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

7. जमीन के भीतर उगने वाली सब्जियों का सेवन करें जैसे आलू, गाजर (Carrot), मूली शलगम, चुकंदर आदि में भी विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

8. विटामिन बी12 मशरूम (Mushroom) और स्प्राउट्स (Sprout) में भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करें

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
Vitamin b12 foods - विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय
Article Name
Vitamin b12 foods - विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय
Description
Vitamin b12 foods - विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय - विटामिन B12 की कमी से क्या होता है विटामिन B12 की कमी होने के क्या क्या कारण हैं विटामिन B12 (Vitamin b12) की कमी से हमारे शरीर में क्या क्या लक्षण सिम्पटम्स नजर आते हैं इसके साथ साथ हम जानेंगे कि विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए क्या क्या घरेलू उपाय (Home Remedies) किए जा सकते हैं
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Get in Touch

40,185FansLike
1,456FollowersFollow
6,909FollowersFollow
943FollowersFollow
10,400SubscribersSubscribe

Latest Posts

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Stool – जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है

Stool - जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है जानते हैं एक ऐसे...

Foods to avoid in GERD – Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)

Foods to avoid in GERD - Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)
Summary
Vitamin b12 foods - विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय
Article Name
Vitamin b12 foods - विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय
Description
Vitamin b12 foods - विटामिन बी 12 की कमी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय - विटामिन B12 की कमी से क्या होता है विटामिन B12 की कमी होने के क्या क्या कारण हैं विटामिन B12 (Vitamin b12) की कमी से हमारे शरीर में क्या क्या लक्षण सिम्पटम्स नजर आते हैं इसके साथ साथ हम जानेंगे कि विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए क्या क्या घरेलू उपाय (Home Remedies) किए जा सकते हैं
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo