Ways to Improve Memory – दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे

Post Contents

- Advertisement -

Ways to Improve Memory – दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे

जब भी एक स्वस्थ (Healthy) शरीर और फिटनेस (Fitness) की बात आती है तो हर व्यक्ति केवल अपने शरीर याने की फिजिकल फिटनेस (Physical Fitness) के बारे में ही सोचता है

लेकिन स्वस्थ शरीर के साथ साथ स्वस्थ मस्तिष्क (healthy mind) का होना भी बहुत ज्यादा आवश्यक है क्योंकि एक स्वस्थ दिमाग वाला इंसान जीवन के हर स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल होता है और अपनी जिंदगी के हर छोटे या बड़े लक्ष्य (Aim) को बड़ी आसानी से ही हासिल कर लेता है।

Advertisement

कुछ लोगों की याददाश्त (Memory) बहुत कमजोर होती है जिसकी वजह से वो चीजों को बार बार भूल जाते हैं और अक्सर किसी भी चीज को याद करने में उन्हें बहुत मुश्किल आती है।

इसके अलावा कुछ लोगों की कंसंट्रेशन पावर (Mind set) कमजोर होती है जिसके कारण वह किसी भी चीज पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं और एक ही चीज या फिर एक ही बात को उन्हें बार बार समझना पड़ता है।

- Advertisement -

छोटी छोटी बातों पर घबरा जाना या नर्वस (Nervous) हो जाना किसी भी चीज के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचना या बहुत ज्यादा टेंशन (Stress) ले लेना, यह भी एक कमजोर दिमाग (Weakness) के ही लक्षण होते हैं (Ways to Improve Memory )।

साथ ही जिन लोगों का बार बार मूड (Mood Swings) बदलता रहता है या फिर किसी भी चीज के प्रति दिलचस्पी आने की इंटरेस्ट हमेशा ही कम रहता है, ऐसे लोगों का मस्तिष्क भी अस्वस्थ (Unhealthy) ही होता है।

एक पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट (Student) से लेकर एक वृद्ध इंसान (Old Person) तक हर व्यक्ति को अपने दिमाग को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखना बहुत जरूरी होता है।

फिर चाहे आप जॉब (Job) या बिजनेस (Business) करते हो या फिर केवल एक हाउसवाइफ (Housewife) हो।

- Advertisement -

जीवन (Life) के हर स्तर पर निरंतर तरक्की करने के साथ साथ अपने द्वारा किये जाने वाले हर काम में परफेक्शन लाने और खुद को लंबे समय तक रोग मुक्त और जवान बनाए रखने के लिए तेज दिमाग या स्वस्थ मस्तिष्क का होना बहुत आवश्यक है।

इस आर्टिकल में जानते हैं, कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलू उपाय (Home remedies) जिन्हें अगर आप अपनी रोजाना जिंदगी में शामिल करते हैं तो शुरुआत के केवल 7 दिन के अंदर ही आप अपने आप में एक फर्क जरूर महसूस करेंगे और साथ ही इन नुस्खों की मदद से आप अपनी याददाश्त (Memory) और कनसेंट्रशन पावर को बढ़ा पाएंगे, और साथ ही डिप्रेशन (Depression) की प्रॉब्लम से भी हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे (Ways to Improve Memory )।

दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए जानते हैं, 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे – Ways to Improve Memory

1. पहले नुस्खे (Remedy) को बनाने के लिए हमें जरूरत होगी

  1. अलसी यानी की फ्लैक्स सीडज – Flax Seeds
  2. सौंफ – Fennel
  3. कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds
  4. सूरजमुखी के बीज – Sunflower seeds
  5. और मिश्री की – Misri

इसमें सूरजमुखी के बीज याने की सनफ्लावर सीड्स (Sunflower seeds) आपको किसी भी सुपर मार्केट (Supermarket) या फिर आल लाइन (Online) कम दामों में ही आसानी से मिल जाएंगे 

सूरजमुखी के बीज के अंदर विटामिन सी (Vitamin C) और एमीनो एसिड (Amino Acid) की मात्रा अधिक होती है जो कि हमारे दिमाग की थकावट को दूर करके हमारी मेमोरी (Memory) को शार्प बनाती है।

- Advertisement -

रोजाना इसका सेवन करने से हमारे ब्रेन का कॉग्निटिव फंक्शन (Cognitive Function) तेजी से इम्प्रूव होता है। जिससे कि मुश्किल से मुश्किल चीजें भी हम बड़ी आसानी से समझने लग जाते हैं।

How to Prepare – Ways to Improve Memory

इस नुस्खे को बनाने के लिए,

  1. 100 gram अलसी यानी कि फ्लैक्स सीड में
  2. 100 gram कद्दू के बीज,
  3. 100 gram सूरजमुखी के बीज,
  4. 50 ग्राम सौंफ और
  5. 50 gram मिश्री मिलाकर

सारी चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह चलाकर इसका एक पाउडर (Powder) तैयार कर लें। इस तरह से ये नुस्खा तैयार हो जाएगा।

अगर आप कद्दू और सूरजमुखी के बीज को आनलाइन खरीदते हैं तो इन्हें बिना छिलके वाला ही खरीदें और मार्किट (Market) में अगर आपको यह छिलके वाले मिलते हैं तो इनका पाउडर बनाने से पहले इन पर से छिलके जरूर हटा दें।

इस तरह से इन सारी चीजों से मिलकर बना यह चूर्ण हमारे दिमाग की शक्ति को तेजी से बढ़ाता है (Ways to Improve Memory )

इसमें मौजूद कद्दू के बीज अपने आप में एक पोषक तत्वों का भंडार है। इसके अंदर विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन बी (Vitamin B), जिंक (Zinc), ओमेगा थ्री (Omega 3) और सिक्स फैटी एसिड (Omega 6 Fatty acid) प्रचुर मात्रा में होते हैं।

Read more, Loose Skin – झुर्रियों और ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

यह सारे ही पोषक तत्व हमारी स्मरणशक्ति को मजबूत करते हैं और साथ ही हमारे सोचने और समझने की क्षमता को भी बढाते हैं।

इस तैयार चूर्ण को रोजाना सुबह शाम एक चम्मच खाना खाने के बाद खाया जा सकता है।

इस चूर्ण को बनाने में हमने जितनी भी चीजों का इस्तमाल किया है वह सभी चीजे हमारे दिमाग को तेज करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए कम समय में अच्छे परिणाम के लिए इसे बनाने में लगी सारी सामग्री (Ingredients) का इसमें होना बहुत आवश्यक है।

2. दूसरे नुस्खे को बनाने के लिए हमें जरूरत होगी – Ways to Improve Memory

  1. चुकंदर – Beetroot
  2. टमाटर – Tomato
  3. आंवले का जूस और – Amla Juice
  4. रेड कैबेज यानी की लाल गोभी की – Red Cabbage

इसके अंदर हम लाल गोभी का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि लाल गोभी अपने आप में इतनी ज्यादा ताकतवर होती है कि केवल इसका इस्तेमाल करने से शरीर में हर तरह के पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी को पूरा किया जा सकता है।

इसके अंदर कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium) और आयरन (Iron) के साथ साथ विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidants) प्रचूर मात्रा में पाए जाते है और इन सभी पोषक तत्वों का हमारे दिमाग पर तुरंत असर दिखाई देता है।

यह आपको किसी भी बड़ी सब्जी मंडी या फिर सुपर मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाएगी (Ways to Improve Memory )।

हम जो यह जूस (Juice) तैयार कर रहे हैं उसमे केवल एक लाल गोभी का इस्तमाल पूरे हफ्ते तक किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर में,

  • आधा कटा हुआ टमाटर बीज निकाल कर डालें और फिर इसमें
  • आधा कटा हुआ चुकंदर डालकर
  • एक चौथाई कटी हुई लाल गोभी का आधा हिस्सा डालें।
  • फिर इसके बाद इसमें लगभग 30 ml आंवले का जूस (Amla Juice) मिला कर,
  • सारी चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह चला कर इसका एक जूस तैयार कर लें।

इसमें हमने आंवले का जूस इस्तमाल किया है लेकिन अगर आपके पास ताजा मिला हो तो आप वह भी इसमें मिला सकते हैं।

कुछ लोगों को गोभी खाने के बाद गैस (Gas) की समस्या हो जाती है। इसलिए आँवले का इस्तमाल करने से गोभी से होने वाली गैस की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है और साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) और एंटी ऑक्सिडेंट हमारे दिमाग में सिग्नल पहुंचाने की प्रक्रिया को और तेज बनाते हैं।

इस जूस को रोजाना सुबह के नाश्ते (Breakfast) के साथ पिया जा सकता है और इसका इस्तमाल हमें दिन में केवल एक बार ही करना है।

सुबह के नाश्ते के साथ जब हम इस जूस को पीते हैं तब यह हमें पूरे दिन के लिए एनर्जी 9Energy) प्रदान करता है और दिमाग के साथ साथ शरीर को भी लंबे समय तक कार्य करने की ताकत देता है।

इन सारी चीजों से बना यह जूस अपने आप में एक पावरफुल एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) की तरह है जोकि न केवल दिमाग के लिए बल्कि पूरे शरीर और हमारी त्वचा (Skin) के लिए भी बहुत उपयोगी है।

रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद सारी गंदगी साफ (Detoxify)  हो जाती है। इस नुस्खे का असर सीधे दिमाग पर होता है इसलिए इसके केवल कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल से आप अपने सोचने समझने की शक्ति में काफी फर्क महसूस करेंगे।

3. Ways to Improve Memory –  इसके अलावा एक और उसका है जो कि रात के समय सोते हुए भी आपके दिमाग की शक्ति को बढ़ाएगा। इसे बनाने के लिए हमें जरूरत होगी,

  1. हल्दी – Turmeric
  2. इलाइची – Green Cardamom
  3. नारियल का तेल – Coconut Oil
  4. चिरौंजी आयल या फिर चिरौंजी – Chironji Oil/ Chironji
  5. बादाम और – Almonds
  6. दूध की – Milk

जब भी दिमाग तेज करने की बात आती है तब हमेशा बादाम का इस्तमाल होता ही है। बादाम के अंदर मौजूद पोषक तत्व हमारे दिमाग की नस (Nerves) को मजबूत करते हैं जिससे कि हमारी मेमोरी बढ़ती है और हम ज्यादा चीजों को ज्यादा लंबे समय तक आसानी से याद रख पाते हैं

लेकिन अगर आप किसी वजह से बादाम का इस्तमाल नहीं कर पाते हैं तो इसमें केवल चिरौंजी का इस्तमाल किया जा सकता है।

Chironji Oil
Chironji Oil

How to Prepare – Ways to Improve Memory

  1. इसे बनाने के लिए सबसे पहले पांच से छह बादाम (Almonds) और दो चम्मच चिरौंजी को दिन भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और फिर शाम के समय इनके छिलके निकालकर मिक्सर में अच्छी तरह चलाकर इनका एक पेस्ट (Paste) तैयार कर लें
  2. फिर इस पेस्ट को एक गिलास दूध के साथ गरम करके इसमें एक छोटा चम्मच हल्दी (Turmeric) और एक इलायची छिलके सहित डालें।
  3. इसके बाद इन सारी चीजों को पांच मिनिट तक कम आँच पर अच्छी तरह बॉयल (Boil) कर लें फिर गैस को बंद करके इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  4. फिर जब यह पीने लायक गरम रह जाए तब इसमें एक छोटा चम्मच नारियल का तेल मिला दें और उसके बाद इसका सेवन करें।

इसमें मिठास के लिए आप शहद (Honey) , गुड़ (Jaggary) या मिश्री (Misri) का इस्तेमाल कर सकते हैं। सामान्यतः जब हम दूध पीते हैं तो इसका ज्यादातर असर हमारे शरीर (Body) पर होता है लेकिन जब हम इसमें नारियल का तेल मिला देते हैं तब इसका पूरा असर सीधे हमारे दिमाग पर ही होता है।

Read more, Tooth Pain Remedies – दातों में दर्द की और सडन से छुटकारा पाए

रोजाना नारियल के तेल (Coconut Oil) का सेवन करने से लंबी उम्र तक हमारा दिमाग स्वस्थ बना रहता है जिससे कि अधिक उम्र होने पर भी हमारे सुनने देखने और समझने की शक्ति बरकरार रहती है।

इस दूध का सेवन रोजाना रात को खाना खाने के बाद उस सोने से दो घंटे पहले ही किया जा सकता है।

ज्यादातर लोगों को दूध के साथ हल्दी (Turmeric Oil) मिलाकर पीना पसंद नहीं आता है लेकिन विश्वास माने, हर वह व्यक्ति जो पढ़ाई में तेज होता है जॉब और बिजनेस में जिसका परफॉर्मेंस (Performance) दूसरों के मुकाबले काफी अच्छा होता है या फिर एक ऐसा व्यक्ति जो अपने हर काम में परफेक्ट होता है, इन सभी तरह के लोगों की जिंदगी से रोजाना हल्दी का सेवन जरूर जुड़ा हुआ होता है।

इसलिए अगर आप भी अपने दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हल्दी का सेवन जरूर करें।

इस आर्टिकल में बताए गए सारे नुस्खों में मौजूद सामग्री अगर आपको नहीं मिलती है तो फिर आप जितनी चीज इकट्ठी कर पाएं केवल उतनी चीजों के साथ ही इन नुस्खों को तैयार कर सकते हैं क्योंकि इन्हें बनाने में लगी सारी चीजों का अपने आप में एक अलग ही महत्व है (Ways to Improve Memory )।

उम्मीद करती हूँ आपके लिए ये आर्टिकल फायदेमंद सिद्ध होगा

Summary
Ways to Improve Memory - दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे
Article Name
Ways to Improve Memory - दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे
Description
Ways to Improve Memory - दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे - इस आर्टिकल में जानते हैं, कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलू उपाय (Home remedies) जिन्हें अगर आप अपनी रोजाना जिंदगी में शामिल करते हैं तो शुरुआत के केवल 7 दिन के अंदर ही आप अपने आप में एक फर्क जरूर महसूस करेंगे और साथ ही इन नुस्खों की मदद से आप अपनी याददाश्त (Memory) और कनसेंट्रशन पावर को बढ़ा पाएंगे, और साथ ही डिप्रेशन (Depression) की प्रॉब्लम से भी हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo
- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Get in Touch

40,185FansLike
1,456FollowersFollow
6,909FollowersFollow
943FollowersFollow
10,400SubscribersSubscribe

Latest Posts

Thyroid Diet for Weight Loss – थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Thyroid Diet for Weight Loss - थाइरोइड की बीमारी क्या है? इसके होने के कारण लक्षण व घरेलू उपाय

Garlic – लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका

Garlic - लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेकों ग्रंथों में...

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid – IBS Treatment Diet

Irritable Bowel Syndrome Foods to Avoid - IBS Treatment Diet - Symptoms of IBS Attack In this article,...

Stool – जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है

Stool - जरूरी लक्षण जो हमारी सेहत के बारे में हमारा मल बताता है जानते हैं एक ऐसे...

Foods to avoid in GERD – Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)

Foods to avoid in GERD - Foods not to Eat with Acid Reflux (GERD – Gastroesophageal Reflux Disease)
Summary
Ways to Improve Memory - दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे
Article Name
Ways to Improve Memory - दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे
Description
Ways to Improve Memory - दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाने के लिए 4 सबसे ज्यादा असरदार घरेलू नुस्खे - इस आर्टिकल में जानते हैं, कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलू उपाय (Home remedies) जिन्हें अगर आप अपनी रोजाना जिंदगी में शामिल करते हैं तो शुरुआत के केवल 7 दिन के अंदर ही आप अपने आप में एक फर्क जरूर महसूस करेंगे और साथ ही इन नुस्खों की मदद से आप अपनी याददाश्त (Memory) और कनसेंट्रशन पावर को बढ़ा पाएंगे, और साथ ही डिप्रेशन (Depression) की प्रॉब्लम से भी हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे
Author
Publisher Name
Ayurved Guide
Publisher Logo