Coronavirus| What Is Coronavirus In Hindi|कोरोना वायरस क्या है?

Post Contents

- Advertisement -

Coronavirus| What Is Coronavirus In Hindi|कोरोना वायरस क्या है?

Post Contents

Coronavirusकोरोना– अभी तक हम लोगों ने यह नाम सिर्फ,

  • Beer के एक brand,
  • एक software या
  • सूरज के outermost layer के तौर पर सुना था,

लेकिन अब Corona एक virus के तौर पर चर्चा में है।

Made in china

शब्द भी हम सब ने सुना है, तो इस बार ये Virus, भी Made In China ही हो गया है जो चीन से ही शुरू होकर अब दुनिया के कई देशों में फैल रहा है। सरकारें alert पर हैं, लोगों की जांच हो रही है, जोर-शोर से इलाज खोजा रहा है।

New Corona Virus अब तेजी से पूरी दुनिया में पैर पसार रहा है. धीरे-धीरे इसे लेकर लोगों में डर भी बढ़ने लगा है.

- Advertisement -

आज के article में A to Z information जानते हैं कि

  1. क्या है ये Coronavirus
  2. इसके लक्षण क्या हैं, जिसके बाद सावधान होने और Doctor से संपर्क किए जाने की जरूरत है.
  3. क्या ये बीमारी सार्स (SARS) से मिलती जुलती है।
  4. कहां से आया है ये Coronavirus?
  5. क्या Coronavirus एक से दूसरे इंसान में फैलता है?
  6. कितना खतरनाक है ये Virus?
  7. Coronavirus इंफेक्शन के लक्षण क्या हैं?
  8. Coronavirus को फैलने से कैसे रोकें?
  9. क्या Coronavirus से मौत हो सकती है?
  10. इस Coronavirus का इलाज क्या है ?
  11. क्या Coronavirus से पीड़ित मरीजों के इलाज में HIV की दवा का हो रहा है इस्तेमाल?
  12. अभी तक कितने लोग और कहां-कहां इस Virus की चपेट में आ चुके हैं?
  13. किस देश में कितने रोगी Coronavirus से ग्रस्त होने की पुष्टि हो चुकी है?
  14. क्या हमारे देश भारत मे भी इस Virus के फैलने का खतरा है?
  15. हमारे देश मे यह कितना फैल चुका है?
  16. Coronavirus की दहशत के चलते इसकी रोकथाम के लिए कैसी है चीन में स्थिति?
  17. इस virus को फैलने से रोकने के लिए क्या है लोगों के लिए भारत सरकार की अपील?
  18. Coronavirus से जुड़े कुछ और महत्वपूर्ण तथ्य

तो friends, इस सब जानकारी के लिए लास्ट तक Article को जरूर पढ़िए,

तो सबसे पहले जानते हैं,

1. क्या है Coronavirus

https://youtu.be/HxMz4p5OGxY

- Advertisement -

Coronavirus विषाणुओं का एक बड़ा समूह है, जो इंसानों में सामान्य जुकाम से लेकर respiratory problem की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। इसके अलावा Coronavirus से SARS और MERS जैसी जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं।

इस Virus का नाम इसके शेप के आधार पर रखा गया है। ये Virus जानवरों और इंसान दोनों को एक साथ संक्रमित कर सकता है। Research में सामने आया है कि यह Coronavirus सांपों से इंसान तक पहुंचा है। यह Virus animals से संबंधित है और Meat के Holesale, पोल्ट्री farm, सांप, चमगादड़ या farm animals के जरिए human में आया है।

World Health Organization के अनुसार, यह वाइरसSea-Food से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक seafood बाजार से ही हुई मानी जा रही है। खास बात यह है कि ये Virus ना केवल इंसानों बल्कि पशुओं को भी अपना शिकार बना रहा है।

Coronavirus
Coronavirus

2. क्या ये बीमारी सार्स (SARS) से मिलती जुलती है?

हां, ऐसा ही लगता है. नए Virus के Genetic Code के Analysis से पता चलता है कि ये मानवों को infected करने की क्षमता रखने वाले अन्य कोरोना वायरस की तुलना में ‘सार्स’ यानी Severe Acute Respiratory Syndrome से काफी मिलता जुलता है.

सार्स नाम के Coronavirus को काफ़ी ख़तरनाक माना जाता है. सार्स के कारण चीन में साल 2002 में 8,098 लोग infected हुए थे. उनमें से 774 लोगों की मौत हो गई थी. उसी साल पूरी दुनिया में सार्स से करीब 3000 लोग मरे थे.

3. कहां से आया ये Virus?

- Advertisement -

यह बिल्कुल नई क़िस्म का Virus है. जिसकी उत्पत्ति Coronavirus के जरिए ही हुई लेकिन ये चीन के Wuhan प्रांत में सबसे पहले उभरा है. माना जाता है कि इसका ताल्लुक किसी animal या sea जीव से है. क्योंकि ये वायरस सबसे पहले उन लोगों में नजर आया जो Wuhan के एक Seafood Market में काम करते हैं या फिर वहां से उन्होंने Seafood खरीदकर बनाया.

पहले Scientists को लगा था कि इस Virus का infection जानवरों से मानव में तो हो सकता है लेकिन मानव से मानव में नहीं लेकिन अब उनकी धारणा गलत साबित हो चुकी है.

4. क्या Coronavirus एक से दूसरे इंसान में फैलता है?

Coronavirus को लेकर हर रोज नई-नई Updates आ रही हैं। पहले इस Virus के बारे में कहा गया था कि यह Infected Seafood खाने से ही फैलता है। जबकि हाल ही WHO ने इस बात की पूरी संभावना जताई है कि यह Virus बेहद परिवार के लोगों में एक से दूसरे को फैल सकता है।

5. कितना खतरनाक है ये Virus?

दुनियाभर के Health Officials इस virus को लेकर सतर्क हैं और लोगों को भी सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं लेकिन यह Virus कितना खतरनाक है इसके बारे में सटीक जानकारी अब तक नहीं मिल पायी है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने Coronavirus और इससे फैलने वाली Pnumonia जैसी बीमारी को International Health Emergency घोषित करने से मना कर दिया है।

6. Coronavirus इंफेक्शन के लक्षण क्या हैं?

Coronavirus की वजह से respiratory tract यानी श्वसन तंत्र में हल्का infection हो जाता है जैसा कि आमतौर पर common cold यानी सर्दी-जुकाम में देखने को मिलता है। हालांकि इस बीमारी के लक्षण बेहद common हैं और कोई व्यक्ति Coronavirus से पीड़ित न हो तब भी उसमें ऐसे symptoms दिख सकते हैं। जैसे-

  • नाक बहना-running nose
  • सिर में तेज दर्द-Severe headache
  • खांसी और कफ-Cough and phlegm
  • गला खराब-bad sore throat
  • बुखार-fever
  • थकान और उल्टी महसूस होना-Feeling tired and nauseous
  • सांस लेने में तकलीफ आदि-Shortness of breath
  • निमोनिया-Pneumonia
  • ब्रॉन्काइटिस-Bronchitis

साथ ही virus-infected लोगों में तुरंत नहीं दिखते लक्षण।

NHC (National Health Corporation) ने बताया कि new Coronavirus incubation period(अंडे सेने का समय) जो 14 दिनों का होता है और infection फैला सकता है और इस प्रकारvirusके infection फैलाने की क्षमता मजबूत हो रही है।

सार्स-SARS (Severe acute respiratory syndrome) की तरह Coronavirus भी Incubation Time में infection फैलाने की क्षमता रखता है। साथ ही साथ इस virus से infected लोगों में तुरंत symptoms सामने नहीं आते हैं।

7. Coronavirus को फैलने से कैसे रोकें?

इस जानलेवा Coronavirus को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। WHO ने कुछ guidelines दिए हैं ताकि इस जानलेवा बीमारी को फैलने से रोका जा सके

  • बीमार मरीजों की सही तरीके से Monitoring की जाए
  • Respiratory यानी सांस से जुड़ी disease के symptom किसी में दिखें तो उससे दूर ही रहें
  • जिन countries या जगहों पर इस disease का प्रकोप फैला है वहां यात्रा करने से बचें
  • हाथों को अच्छी तरह से धोएं और hands cleanliness का पूरा ध्यान रखें
  • cough या छींकते वक्त अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढंककर रखें
  • अपने hands and fingers से आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छूएं
  • Public Place, पब्लिक Transport में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें

8. क्या Coronavirus से मौत हो सकती है?

वैसे तो Coronavirus की शुरुआत सामान्य सर्दी-जुकाम या pneumoniaजैसी होती है लेकिन अगर केस गंभीर हो जाए तो इस इंफेक्शन की वजह से severe acute respiratory syndrome, kidney failure or multiple organ failure तक हो सकता है जिस वजह से मौत हो सकती है।

9. क्या है Coronavirus का इलाज

वैसे तो इस बीमारी से लड़ने के लिए अब तक कोई vaccine तैयार नहीं हुई है लेकिन US National Institute of Health (NIH) के अधिकारियों ने कहा कि Coronavirus की वजह से फैली viral pneumonia की इस बीमारी से लड़ने के लिए vaccine बनायी जा रही है और महज 3 महीने के अंदर इस vaccine का human trial यानी इंसानों पर trial शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा इसका इलाज common cold की बीमारी की तरह ही होता है जिसमें खूब सारा आराम करने की सलाह दी जाती है, fluids का ज्यादा सेवन करने को कहा जाता है और बुखार और sore throat की medicine दी जाती है।

Coronavirus का खौफ जैसे-जैसे बढ़ रहा है, उससे अधिक तेजी के साथ scientists इसका cure खोजने में जुटे हैं। यही वजह है कि हर दिन कई नई जानकारियां इस virus के संबंध में आ रही हैं। हाल ही China की राजधानी Beijing में researchers ने Coronavirus के बारे में नई जानकारी जुटाई है।

Research में सामने आया है कि यह Coronavirus सांपों से humans तक पहुंचा है। Virus की उत्पत्ति से जुड़ी जानकारी इसलिए भी बेहद importantहै ताकि उसका strong cure ढूंढा जा सके। Coronavirus के snake connection की यह study, Journal of Medical Virology. में Publish हुई है।

पिछले दिनों World Health Organization की तरफ से Coronavirus के संबंध में लोगों को inform किया गया था कि यह virus animals से related है और meat के wholesale market, poultry firm, snake, bats or farm animals के जरिए human beings में आया है।

इसके बाद इस virus का genetic details based analysis किया गया। जानवरों से संबंधित अलग-अलग species के virus के साथ इसका मिलान कर इसे Investigate किया गया। Research में सामने आया कि Coronavirus एक pathogen है। pathogen एक तरह का infectious agent है, जो बीमारिया produce करने का काम करता है। इसे आप आम भाषा मे germs के तौर पर भी समझ सकते हैं।

ताजा Research के बाद scientistsको इस बात के कई सबूत मिले की Coronavirus इंसानों में आने से पहले सांपों में था। यानी यह सांपों से इंसान में आया है। माना जा रहा है कि इंसानों में फैलनेवाला वायरस viral proteins के साथ recombination के जरिए बना है। यह viral protein वायरस को बॉडी की protein cells पर bind करता है, जो इसके लिए receptor का काम करती हैं। इससे व्यक्ति infected हो जाता है।

Coronavirus का संबंध snakes यानी सांपों से हो सकता है। इस बात की पूरी संभावना होने के बाद माना जा रहा है कि यह virus सांपों से पानी में रहनेवाले उन जीव-जंतुओं तक पहुंचा, जिन्हें हम बतौर seafood इस्तेमाल करते हैं।

इस virus के latest case दिसंबर 2019 में चीन के Wuhan city में सामने आए और अब यह धीरे-धीरे China के दूसरे शहरों सहित अन्य देशों में भी फैलने लगा है।

10. बिल्कुल लेटेस्ट खबर के अनुसार Coronavirus से पीड़ित मरीजों के इलाज में HIV की दवा का हो रहा है इस्तेमाल

China के Wuhan प्रांत से जिस खतरनाक और जानलेवा Coronavirus की शुरुआत हुई थी उसने दुनिया के कई देशों में पैर फैलाना शुरू कर दिया है। फिलहाल इस बीमारी का कोई इलाज खोजा नहीं जा सका है इसलिए China अनौपचारिक तौर पर HIV के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा AbbVie Inc का इस्तेमाल कर रहा है ताकि जब तक Coronavirus से होने वाली pneumonia जैसी बीमारी का दुनियाभर में कोई स्थायी और सही इलाज नहीं खोजा जा सका है तब तक के लिए मरीजों का इलाज किया जा सके।

चीन के National Health Corporation (NHC) के Beijing branch का कहना है कि Lopinavir और Ritonavir के combination drug जिसे AbbVie के जरिए Kaletra के brand name से बेचा जा रहा है, फिलहाल उसी का इस्तेमाल किया जा रहा है

Coronavirus से पीड़ित patients का इलाज करने के लिए, NHC की मानें तो अब तक कोई बेहद कारगर या effective anti-viral drug विकसित नहीं की गई है और इसी वजह से Coronavirus से होने वाली निमोनिया जैसी बीमारी से पीड़ित मरीजों को Lopinavir and ritonavir की 2 टैबलेट्स दिन में 2 बार और alpha-interferonकी 1 डोज nebulization के जरिए दिन में 2 बार दी जा रही है।

डॉक्टरों की मानें तो HIV के इलाज में इस्तेमाल होने वाली ये दवा, Coronavirusसे पीड़ित मरीजों पर भी काम कर रही है।

China में Scientists जानलेवा Coronavirus के खिलाफ टीका विकसित करने का try कर रहे हैं।

11. अभी तक कितने लोग और कहां कहां इस Virusकी चपेट में आ चुके हैं

चीन में खतरनाक Coronavirus से अब तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,744 लोगों के इस virus से प्रभावित होने की confirmation हुई है। चीन के confirmने बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति critical है। इस virus को officially तौर पर 2019-एनसीओवी (2019-NCOV) कहा जा रहा है।

Coronavirus
Coronavirus

China ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। Epidemic का रूप लेते virus फैलने से रोकने को चीन ने युद्धस्तर पर campaign चलाया है। उसने लोगों से हाथ मिलाने से परहेज का message जारी करते हुए अनेक उपाय किए हैं। Virus के Vaccine की खोज में scientists को दिन रात एक करने को कह दिया है।

Commission ने बताया कि अभी तक कुल 2684 suspected cases का पता चला है। बीमारी का केंद्र Wuhan सहित Hubei प्रांत के 17 अन्य शहरों को बताया जा रहा है जहां Virus ने सबसे अधिक लोगों की जान ली है। हालांकि अब Beijing और Shanghai समेत China के अन्य प्रांतों और शहरों में भी इस प्रकार के मामले तेजी से दिखाई दे रहे हैं।

China के अलावा Thailand, Singapore, Japan. में भी Coronavirus के patients मिल रहे हैं।

Read Also, NEET Full-Form | NEET Full Form In Medical | NEET Long Form


अब ये Virus पूरे Asia के साथ-साथ America और Europe में भी फैल रहा है।
हाल ही England में भी एक family के इस virus की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है।

पाकिस्तान, नेपाल में suspected मामले सामने आए

पाकिस्तान के National Institute of Health के मुताबिक देश में Coronavirus का कोई स्पष्ट मामला सामने नहीं आया है, लेकिन रोग के signs दिखने के बाद मुल्तान और लाहौर में चार Chinese नागरिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पड़ोसी नेपाल में भी suspected cases सामने आए हैं।

China के अलावा किस country में कितने रोगी

  • जापान-Japan 2,
  • थाईलैंड-Thailand 5,
  • दक्षिण कोरिया-South Korea 2,
  • अमेरिका-America 2,
  • ऑस्ट्रेलिया-Australia 4,
  • फ्रांस-France 3,
  • मलयशिया-Malayia 3,
  • सिंगापुर-Singapore 3,
  • नेपाल-Nepal 1,
  • वियतनाम-Vietnam 2,
  • ब्रिटेन-Britain में 1 रोगी में इसकी पुष्टि हुई है।

12. क्या हमारे देश भारत मे भी इस Virus के फैलने का danger है?

Coronavirus
Coronavirus

धीरे धीरे भारत में Coronavirus का खतरा बढ़ रहा है। केरल में China से लौटे 7 लोगों, जिनमें इनके symptom हैं, Mumbai में दो और Bangalore और Hyderabad में एक-एक व्यक्तियों को अलग-थलग रख कर उनकी जांच की जा रही है। और इन्हें लेकर भारत के सभी health departments बेहद सतर्क हो गए हैं। कई Levels पर इनकी निगरानी की जा रही है।

वहीं भारत के अन्य चार Cities में भी china से आए लोगों पर भी ऐसी ही निगरानी रखी जा रही है।

वहीं लगतार China और Honkong से भारत लौटने वाले 20,000 से अधिक passengers की हवाई अड्डों पर thermal screening की जा रही है।

Central Health Ministryके एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक अलग-अलग देशों से आ रहे 96 aircrafts के यात्रियों की जांच की गई है। इन 96 aircrafts में सवार सभी 20 हजार 844 यात्री Coronavirus से पूरी सुरक्षित पाए गए हैं।China में Coronavirus से कई व्यक्तियों की मौत के बाद केन्द्रीय Health Minister डॉ हर्षवर्धन हर तरह की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

केरल में कुल 80 लोगों को surveillance में रखा गया था, जिनमें से 73 में कोई symptoms नहीं थे। उनमें से सात में बुखार और खांसी के mild symptoms दिखाई दिए। एक officer ने कहा, “इन सात में से एक ने कोई symptom नहीं दिखाया, लेकिन वो काफी हद तक worried था, इसलिए हमने उस यात्री को भर्ती कर लिया है और tratment दे रहे हैं।” वहीं केरल के Health Minister ने कहा कि निगरानी में रखे गए दो लोगों केsamples testing.के लिए भेजे गए हैं।

Delhi में AIIMS भी तैयार

दिल्ली में All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) ने एक isolation ward तैयार किया है और respiratory system के किसी भी suspected case में treatment प्रदान करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

वहीं airports पर, अगर China से लौटने वाले passangers कोई symptom नहीं दिखाते हैं, तो उनका address note कर लिया जाता है और district medical authorities को भेज दिया जाता है। उन्हें कुछ हफ्तों के लिए अपने घरों में अकेले और लोगों से दूर रहने की सलाह दी गई है और उनके health updates के लिए नजर रखी जा रही है।

केरल सरकार ने Coronavirus से संबंधित लोगों के लिए एक helpline number0471-2552056 भी जारी किया है।

केंद्रीय Health Ministry के एक Officer के अनुसार, देश में अब तक किसी भी positive case का पता नहीं चला है।

जयपुर

साथ ही जयपुर में प्रदेश में Swine flu, Zika and Congo fever के बाद Coronavirus ने दस्तक दे दी है। चीन में डॉक्टरी की पढ़ाई पढ़ रहे जयपुर निवासी एक व्यक्ति में Coronavirus के संदिग्ध मरीज को SMS hospital. के isolation ward में भर्ती करवाया गया है।बुखार आने के बाद Doctors की देखरेख में इलाज चल रहा है।
नमूना लेकर National Institute of Virology Lab में भेजा गया है।

इधर, विदेश मंत्रालय ने advisory जारी कर कहा है कि चीन में कोई भी भारतीय Coronavirus की गिरफ्त का मामला सामने नहीं आया है।

बिहार

चीन में 80 लोगों की मौत का कारण बन चुका कोरोना वायरस (Corona Virus) ने बिहार में भी दस्तक दे दी है। सारण जिला के छपरा नगर police station area की एक युवती के Coronavirus की चपेट में आने की आशंका है। वह चीन में रहकर मेडिकल की पढ़ाई करती है। कुछ दिनों पहले ही वह घर लौटी है। State government ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले Mubai और Jaipur सहित देशभर में सात संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। इन सभी को Doctors की विशेष supervision में रखा गया है।

Patna Medical College and Hospital (PMCH) के superintendent विमल कारक ने बताया है कि छपरा की लड़की के PMCH आने के बाद जांच के लिए सैंपल को Pune-based Nation Institute of Virologyभेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद इलाज शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम Coronavirusसे निपटने के लिए ready हैं।

राज्यों को भेजा गया alert

गया और राजगीर में China से आने वाले बौध धर्म से जुड़े पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार के health department ने सभी states को Coronavirus को लेकर alert जारी किया है। साथ ही इससे बचाव को लेकर सभी districts and health institutions को advisory (दिशा-निर्देश) भी जारी किया गया है।

Health Department Principal Secretary श्री संजय कुमार ने बताया कि विभाग Coronavirus को लेकर केंद्रीय Health and Family Welfare Health and Family Welfare द्वारा जारी की जा रही advisory और updated दिशा-निर्देशों की लगातार समीक्षा कर रहा है। जिलों को इस रोग से संबंधित review, monitoring, infection prevention के लिए तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है।

जानकारी के अनुसार राज्य में tourism के उद्देश्य से बुद्ध सर्किट से जुड़े tourist sites पर चीन व उसके border countries से आने वाले tourists पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है। इनमें पटनाबोध गया airports पर भी विशेष रूप से नजर रखने को कहा गया है। इन स्थलों पर चीन व उसके आसपास के देशों से बड़ी संख्या में बौद्ध धर्मस्थलों का दर्शन करने के लिए Tourists आते हैं। उनके साथ virus आने का खतरा है।

Air Ports पर विशेष निगरानी

Air Ports पर हो केंद्र के निर्देशों का पालन- Principal Secretary of the Health Department ने Air Ports के अधिकारियों से संपर्क कर वहां पर thermal screening के विषय में विचार विमर्श कर सतर्कता रखने और केंद्र सरकार के guidelines का पालन करने को कहा है।

चीन के Shenzhen में टीचर प्रीति 2 हफ्ते से ventilator पर, वे इस infection की शिकार पहली भारतीय

China में किसी भारतीय के Coronavirus से infected होने का पहला मामला सामने आया है। Reports के मुताबिक, भारत की प्रीति माहेश्वरी Two weeks से गंभीर हालत में चीन के Guangdong प्रांत में स्थित शेनझेन के अस्पताल में भर्ती हैं।

प्रीति शेनझेन Wuhan के ही International School of Science and Technology in Shenzhenमें टीचर हैं। उन्हें 11 जनवरी को सांस लेने में परेशानी के चलते शेकोऊ अस्पताल ले जाया गया था। यहां उनके Coronavirus pneumoniae type-1 से infected होने की बात सामने आई। बताया जा रहा है कि प्रीति multiple organ dysfunction syndrome (mods) से पीड़ित हैं। उनके कई organs ने काम करना बंद कर दिया है।

शेकोऊ अस्पताल के ICU में प्रीति को respiratory support और ventilator पर रखा गया है। खून साफ करने के लिए उनका dialysis भी किया जा रहा है।

प्रीति के भाई मनीष थापा ने अपने पोस्ट में लिखा-

“उनके treatment का expense लगातार बढ़ता जा रहा है। भर्ती होने से लेकर अब तकtreatment में करीब 10 lakh yuan(1 करोड़ रुपए) खर्च हो चुके हैं।”

मनीष ने प्रीति के इलाज के लिए crowdfunding भी की। हालांकि, एक private firm के जरिए अब तक 992 दानदाताओं से 29.43 लाख रुपए ही collect किये जा सके हैं।

मनीष के according,

“प्रीति की हालत में कुछ improvement जरूर हुआ है, उनकी धड़कनें और MRI normal हैं। हालांकि, वे अभी भी critical life support पर हैं यानी उनके ठीक होने में समय लगेगा।”

मनीष का कहना है कि family प्रीति का इलाज भारत में कराने के बारे में भी सोच रहा है। हालांकि, उन्हें भारत लाने से पहले उनकी recovery जरूरी है। इस मामले में Government of India से बात की है।

प्रीति के husband आयुष्मान कोवल के according, Doctors ने प्रीति की खराब हालत को देखते हुए Friday को अस्पताल के ICU Ward में रखा था। प्रीति फिलहाल बेहोश है। डॉक्टर Family वालों को प्रीति की देखरेख के लिए सिर्फ कुछ ही घंटे दे रहे हैं। Doctors का कहना है कि प्रीति को ठीक होने में अभी long time लग सकता है।

इस तरह से आज Coronavirus को लेकर दुनियाभर के सभी countries परेशान हैं। यह virus भले ही चीन से शुरू हुआ हो लेकिन Sea-Food और human to human transfer के चलते यह रोग अलग-अलग देशों के कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। अभी तक इस Virus का कोई पुख्ता इलाज इजात नहीं किया जा सका है। इसलिए Alertness ही सबसे बड़ा बचाव का तरीका है।

13. Coronavirus की दहशत के चलते इसकी रोकथाम के लिए कैसी है China में स्थिति

चीन के 13 Cities में एक तरह से शटडाउन की स्थिति है। इन 13 शहरों में Public Transport बंद कर दिया गया है और करोड़ों लोगों के आने जाने पर रोक लगा दी गई है। Coronavirus के तेजी से बढ़ते खौफ को देखते हुए भारत में भी Alertness पूरी तरह से बढ़ा दी गई है। अलग-अलग देशों से आने वाले Passangers की सख्ती से जांच भी की जा रही है।

China ने वन्य जीवों के business पर रोक लगाई

Coronavirus फैलने की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे China ने देश के restaurants और e-commerce platforms पर वन्यजीवों के कारोबार पर रोक लगा दी। माना जा रहा है कि वन्य जीवों वाले meat market से इंसानों में इसका infection फैला है।

इस बीच Epidemic से बचने के लिए global preparatory effort की try के तहत चलाए जाने वाले infection का अनुमान है कि जीवों में करीब 17 लाख unknown organisms हैं और इनमें से आधे humans के लिए खतरनाक हैं।

2002-2003 में फैले एसएआरएस सारस, SARS, (सिवीयर एक्यूट रेस्परेटरी सिंड्रोम) Virus की वजह से China और Hongkong में सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। Scientists का मानना है कि उस समय भी Infection की शुरुआत जंगली जानवरों के खाने से हुई थी।

चीन ने first time शांताउ शहर को partially किया बंद

चीन ने खतरनाक विषाणु Corona virus के प्रसार पर control के उद्देश्य से Southern city of Shantou को आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की। ऐसा पहली बार है जब Virus के केंद्र में रहे Wuhan के बाहर किसी शहर को बंद करने की घोषणा की गई है। 56 लाख की Population वाला यह शहर Wuhan से 1,100 किलोमीटर की दूरी पर locatedहै।

हाथ नहीं मिलाने की Advice

Beijing में Officials ने लोगों को आपस में हाथ नहीं मिलाने की सलाह दी है, बल्कि इसके बदले Salute करने को कहा है। यह सलाह आम लोगों को message के जरिये mobile phone पर जारी की गई।

Hong Kong का Disneyland बंद

Coronavirus के spread के मद्देनजर हांगकाग में Disneyland और Ocean theme parks को बंद कर दिया गया है। बुक किए गए सभी टिकटों का refund दिया जाएगा। Shanghai Disneyland, जहां Lunar New Year holidays में प्रतिदिन एक लाख से अधिक लोग आते हैं वह पहले से ही बंद है।

French की car manufacturing company वुहान से अपने employees को बाहर निकालेगी

फ्रांस की Car manufacturing company PSA ने कहा कि वह Wuhan से अपने कर्मचारियों को वापस बुलाएगी। Company कहा कि कर्मचारियों को वुहान से निकालने की process Chinese officials और French के वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों की मदद से पूरी की जाएगी।

China में कई फिल्मों का premiere रद

China के कई theaters में प्रमुख फिल्मों का प्रीमियर निरस्त कर दिया गया है। मूवी टिकट कंपनी Mayon के मुताबिक शनिवार को देश के प्रमुख theaters का कुल कलेक्शन 1.81 million yuan (लगभग 1.87 करोड़ रुपये ) रुपये रहा जबकि पिछले साल चंद्र वर्षो की छुट्टियों के दौरान theaters का Collection 1.46 billion euros (1500 करोड़ रुपये से ज्यादा) था।

Wuhan से अपने employees को निकालेगा America

America विदेश विभाग ने कहा कि वह Wuhan स्थित वाणिज्य दूतावास में मौजूद employees को अमेरिका transfer करेगा। इसके लिए 28 जनवरी को San Francisco के लिए एक flightकी उसने व्यवस्था की है।

Honkong के Schools में छुट्टियां बढ़ाई गई

Honkong में छह मामलों की Confirmation की गई है। इनमें से चार Train के जरिये Honkong आए थे। Honkong की CEO Carrie Lam ने कहा, flight और high-speed rail service Honkong से Wuhan के बीच रोक दी गई है। Lunar New Year holidays के चलते Honkong में जो स्कूल पहले से ही बंद हैं उनकी छुट्टियां 17 फरवरी तक बढ़ा दी गई हैं।

14. Coronavirus को फैलने से रोकने के लिए क्या है लोगों के लिए Government of India की appeal

सरकार की अपील- आगे आएं और corona victim की दें जानकारी

इस बीच, central government ने लोगों से appeal की है कि अगर कोई एक जनवरी के बाद चीन से भारत आया है तो वह खुद इस बारे में concerned administration को जानकारी दे।

अगर ऐसे लोगों को बुखार, कफ और सांस लेने में तकलीफ जैसे Coronavirus के कोई लक्षण नजर आते हैं तो फौरन इसकी जानकारी प्रशासन को दें। इसके लिए सरकार ने 24 घंटे helpline ( 91-11-23978046) भी शुरू की है।

15. Coronavirus से जुड़े कुछ और important facts

  • चीन के National Health Commission ने को इस epidemic से निपटने के लिए 6 teams बनाई हैं। इसमें Doctors के साथ कुल 1,230 medical staff शामिल हैं।
  • Shanghai में सभी cinema halls को 30th January तक के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है
  • American Center for Disease Control and Prevention ने बताया कि अमेरिका में 63 लोगों की जांच चल रही है, दो में Virus की पुष्टि हुई है। दोनों Wuhan से लौटे हैं।
  • HongKong की नेता Carrie Lam ने Coronavirus के आतंक को ’emergency virus’ घोषित कर दिया

Japan में मिठाई की दुकानों पर Chinese people के आने पर Ban

China से दुनिया में फैले Coronavirus के चलते लोग डर और खौफ के मारे China के लोगों से भेदभाव करने लगे हैं। Japan में मिठाई की दुकान चलाने वाले लोगों ने Chinese people को दुकान में आने पर रोक लगा दी है। उन्हें इस बात का डर है कि वे Virus लेकर आ सकते हैं। इसके लिए बकायदा Shops के बाहर लिखा है कि

‘किसी Chinese people को दुकान में घुसने की इजाजत नहीं है’

भारत में सात पर monitoring

वुहान यूनिवर्सिटी और Hubeiके अन्य संस्थानों में पढ़ रहे 700 भारतीय विद्यार्थी अब भी वहीं फंसे हैं। Indian Embassy भारतीयों से संपर्क में जुटा है। वहीं Health Minister हर्षवर्धन ने को PMO में नए रहस्यमयी coronavirus और भारत में इससे बचाव के उपायों को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। उन्हाेंने बताया कि China से लौटे सात लोगों को surveillance में रखा गया है।

उनके सैंपल National Institute of Virology (NIV) in Pune को जांच के लिए भेजे गए हैं। उन्हाेंने उत्तराखंड के CM से भी बात की और नेपाल से लगती सीमा से रोगियों की screening के लिए सभी तरह के सहयोग का assurance दिया।

Ministry of Health के अनुसार भारत में किसी भी रोगी confirmationअब तक नहीं हुई है। वहीं NIV के साथ साथ Medical Research Council की 10 Labs में इस virus के sample जांचे जा सकते हैं।

पाक में मिला Suspected Chinese,

पाकिस्तान में एक Chinese citizen को coronavirus के infection के संदेह में Hospital भेजा गया है। 40 साल के Fangfun मुल्तान में काम करते हैं और Wuhan से 10 दिन पहले लौटे थे। उन्हें Nishtar Hospital में Isolation में admit किया गया है। उनकी हालत stable बताई जा रही है। दूसरी ओर China में पढ़ रहे Pakistan के 28 हजार Students को लेकर भी चिंताएं जताई जा रही हैं।

Beijing में बाहर से नहीं आएंगी Buses

चीन की राजधानी Beijing में Coronavirus के 34 मामलों की Confirmation के बाद शहर की हदों में बसों के entry करने व Exit पर रोक लगा दी गई है। Chinese officials ने इसे Epidemic रोकने के लिए उठाया कदम बताया गया है। दूसरी ओर Chinese President Xi Jinping ने Politburo की बैठक ली, जिसमें situation से लड़ने पर चर्चा की गई।

15 दिन में दूसरा नया Hospital बनेगा

China ने घोषणा की है कि वह बीमारों की अलग से देखभाल के लिए 15 दिन में दूसरा नया Hospital बनाएगा। इससे पहले Wuhan में एक हजार Bed का निर्माण शुरू किया गया, जिसे 3 फरवरी तक तैयार करने का Target रखा गया है। दूसरा Hospital 1300 bed का होगा और इसे भी Wuhan में बनाया जाएगा।

China के इस कदम से आशंका जताई जा रही है कि यहां patients की संख्या government द्वारा बताई जा रही संख्या से कहीं अधिक हो सकती है।

PMO ने की Coronavirus से निपटने की तैयारियों की Review

Chinna समेत worldwide में हाहाकार मचाने वाले जानलेवा coronavirus से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) बैठक की। Prime Minister Narendra Modi’s Principal Secretary PK Mishra की leadership में एक meeting आयोजित की गई, जिसमें Health Ministry officials ने Corona की challenges से निपटने के measuresके बारे में बताया।

बैठक PM Modi के instruction पर आयोजित की गई थी। बैठक में Cabinet, Home, Foreign, Defense, Health, Civil Aviation Secretaries समेत कई अन्य top officials ने शिरकत की। बैठक में officials of the Ministry of Health ने बताया कि hospitals, laboratories को तैयार रहने को कहा गया है और इसके लिए trained team भी बनाई गई है।

हालात पर The Ministry of Health and Family Welfare करीब से नजर रख रहा है। वहीं, देश के सातों international airports पर विदेश से आने वाली 115 flights के 20 हजार लोगों की screening की जा चुकी है।The National Institute of Virology को Virus के परीक्षण के लिए पूरी तरह तैयार कर दिया गया है और देश के सभी राज्यों और health administrations को alert जारी कर दिया गया है।

250 Indian students को Wuhan छोड़ने की इजाजत दे China

भारत ने China से कहा, Coronavirus के गढ़ Wuhan में फंसे 250 से ज्यादा Indian students को वहां से जाने की इजाजत दे। बताया जा रहा है कि वुहान और उसके आसपास के इलाकों की अलग-अलग Universities में करीब 700 Indian students पढ़ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर Medical के छात्र हैं। कुछ छात्र 23 जनवरी को seal किए जाने से पहले Wuhan से निकलने में कामयाब रहे।

So, friends, this was all about, Coronavirus| What Is Coronavirus In Hindi|कोरोना वायरस क्या है?

Mail me for any query at,

ayurvedguide8@gmail.com

Visit and Subscribe to my Youtube Channel for Health Videos at

http://bit.ly/MyChannelAyurvedGuide

I hope you will like this article. Feel free to comment and share with your loved ones, to show you care for them, by using the following social icons.

- Advertisement -
DrSeema Guptahttps://www.ayurvedguide.com
I am an Ayurvedic Doctor, serving humanity through Ayurveda an Ancient System of Medicine from the last 21 years, by advising Ayurveda principles and healing the ailments. I follow the principle that prevention is always better than cure.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review Insomnia Treatment At Home-In today's hectic life, many people...

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis 5 all-natural Arthritis pain solutions-Many times we have seen...

Get in Touch

16,646FansLike
1,456FollowersFollow
6,149FollowersFollow
920FollowersFollow
7,030SubscribersSubscribe

Latest Posts

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review

Insomnia Treatment At Home-Five Best Cheap Sleep Products Review Insomnia Treatment At Home-In today's hectic life, many people...

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis

5 all-natural Arthritis pain solutions to soothe achy knees-Arthritis 5 all-natural Arthritis pain solutions-Many times we have seen...

Weight Loss Best Products Review To Reach Your Fitness Goals In 2020

Weight loss Best Products Review Weight loss Best Products Review-Friends excess weight or weight gain or obesity has...

Insomnia Definition-Insomnia Treatment At Home-Five Best Sleep Products

Insomnia Treatment At Home-Five Best Sleep Products Insomnia Definition-A clam sleep is very important to give your body...